Header Ads

HOW TO MANAGE TIME

 ठीक है तो पिछले 10 वर्षों में मैंने मूल रूप से उत्पादकता और समय प्रबंधन के आसपास की सभी किताबें पढ़ी हैं और उस समय में 10 चीजें हैं जो मैं अभी भी अपने जीवन में उपयोग करता हूं वास्तव में मेरे समय प्रबंधन को और अधिक कुशल बनाने में मदद करता हूं आइए उनके बारे में बात करते हैं इस वीडियो में टिप नंबर एक यह है कि अब हम अपने पूरे समय के मालिक हैं


[संगीत] यह एक बड़े ओम की तरह है जब मुझे पहली बार यह अहसास हुआ कि मेरा जीवन वास्तव में बदल गया क्योंकि मुझे लगता था कि मेरे पास सामान करने का समय नहीं है और मुझे नहीं पता कि मैंने इसे कहाँ पढ़ा है लेकिन मैं इस तरह से आया शायद एक फॉर्च्यून कुकी की तरह जो कहीं कुछ कहती है जैसे किसी भी क्षण आप वह कर रहे हैं जो आप सबसे ज्यादा करना चाहते हैं और वह एक था


मेरे लिए बहुत सशक्त बात है क्योंकि मुझे स्पष्ट रूप से सशक्तिकरण की आवश्यकता थी और इससे मुझे यह महसूस करने में मदद मिली कि मेरा समय पूरी तरह से मेरे नियंत्रण में है जैसे अभी मैं इस वीडियो को फिल्मा रहा हूं क्योंकि मैं आज पहले बनना चाहता हूं मैंने छह घंटे युद्ध की दुनिया खेलने में बिताए क्योंकि मैं यही करना चाहता था मैं यह नहीं कह सकता था कि मेरे पास आज काम करने का समय नहीं है इसके बजाय यह एक मामला था कि मैं सक्रिय रूप से काम करने के लिए समय नहीं चुन रहा हूं


आज से बाहर और इसलिए जब समय प्रबंधन की बात आती है जैसे चरण एक हमेशा यह पहचानना है कि हम हमेशा अपने समय के नियंत्रण में हैं हां आपके पास मालिक हो सकता है हां आपके माता-पिता आपको बता सकते हैं कि क्या करना है लेकिन मूल रूप से आप नियंत्रण में हैं अपना खुद का समय और आप उस समय के साथ जो चाहें करना चुन सकते हैं यदि आपके पास करने का समय नहीं है


कुछ ऐसा है कि कुछ प्राथमिकता नहीं है जो ठीक है लेकिन आप ऐसा नहीं कर रहे हैं क्योंकि आप इसे नहीं कर रहे हैं क्योंकि आपके पास वास्तव में समय बिंदु संख्या दो नहीं है, इस पुस्तक का शीर्षक डेरेक सेवर्स नरक हाँ या नहीं अब क्या करने लायक है यहाँ वाइब हेल हाँ या नहीं यह सब शीर्षक में यह कहता है कि जब हम छोटे होते हैं और हमारे पास बहुत कुछ नहीं होता है


हमारे जीवन में कई अवसरों के लिए हमें शायद उन अधिकांश चीजों के लिए हाँ कहना चाहिए जो हमारे रास्ते में आ रही हैं, लेकिन जैसे ही हम एक ऐसे बिंदु पर पहुँचते हैं जहाँ हम अधिक इनबाउंड लीड प्राप्त करना शुरू कर रहे हैं तो हमारे पास समय उपलब्ध है जिसके साथ हम काम करना शुरू करते हैं एक नरक हाँ या नहीं कहावत और विचार वहाँ कुछ है या तो एक नरक है हाँ या


यह एक नहीं है और इसलिए अगर मुझे किसी से यह कहते हुए एक ईमेल मिलता है कि क्या आप यह काम करना चाहते हैं और मैं सोच रहा हूं कि शायद यह ठीक लग रहा है, तो मेरी डिफ़ॉल्ट स्थिति नहीं होगी यदि मुझे किसी से यह कहते हुए ईमेल मिलता है क्या आप यह काम करना चाहते हैं और मैं नरक की तरह हूँ हाँ तो मैं काम करने जा रहा हूँ और मैं अपने जीवन में इस सिद्धांत का उपयोग करने में बेहतर होने की कोशिश कर रहा हूँ क्योंकि अब भी मेरा कैलेंडर बहुत से भरा हुआ है


चीजें जहां मैं ओह हां की तरह हूं, नरक के बजाय हाँ भी और मुझे हमेशा ऐसा करने पर पछतावा होता है जब यह नीचे आता है तो नरक हाँ या नहीं जैसे सामान को ना कहने के साथ ठीक होना सीखना समय प्रबंधन का एक और वास्तव में महत्वपूर्ण सिद्धांत है। जेक कन्नप और जॉन ज़ोरत्स्की द्वारा मेक टाइम नामक इस पुस्तक से मैंने एक टिप ली है और इस टिप को दैनिक हाइलाइट कहा जाता है, यह बहुत ही सरल है


मूल रूप से विचार यह है कि हर दिन हम यह तय करते हैं कि यह एक चीज मेरे दिन का मुख्य आकर्षण होने जा रही है, यही एकमात्र चीज है जिसे मुझे आज और उन दिनों में करने की आवश्यकता है जहां मैं दैनिक हाइलाइट सेट करता हूं और मैं कोशिश करता हूं और यह करता हूं हर दिन मैं हमेशा काम पूरा करता हूं और दिन के अंत में मैं हमेशा खुश रहता हूं लेकिन अगर मेरे पास एक दिन है जहां मैं अपना सेट नहीं करता


दैनिक हाइलाइट तो मैं अपनी टू-डू सूची में डूब जाता हूं और मेरे सिर में यह सिर्फ छवि है जैसे ओह हाँ मुझे यह करने की ज़रूरत है और यह और यह और यह बहुत कठिन है, जबकि उन दिनों में जहां काम किया जाता है मेरे पास दैनिक हाइलाइट है मेरे पास बस एक चीज है जिस पर मैं आप पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं, यह सबसे जरूरी या सबसे संतोषजनक या सबसे मजेदार चीज है जो मुझे आज करना है और फिर यह वास्तव में वास्तव में मेरे समय प्रबंधन में मदद करता है


समय प्रबंधन के लिए टिप नंबर चार एक टू-डू सूची का उपयोग करना है और इन दिनों मैं इस उह एनालॉग के साथ एक भौतिक टू-डू सूची का उपयोग करता हूं, यह बहुत अच्छा है जैसे आपको ये नोट कार्ड मिलते हैं और फिर आपको यह लकड़ी की तरह मिलता है चीज़ और आप नोट कार्ड को चीज़ में रखना पसंद करते हैं और यह इस तरह दिखता है और इसका मतलब है कि हर सुबह की तरह एक बार मुझे पता चला कि मेरी दैनिक हाइलाइट क्या है, मैं अन्य सामानों की एक सूची बनाता हूं जो मुझे उस दिन करना है और मैं इसे हटा देता हूं पर


एक सूची और फिर मैं उन्हें टिक कर देता हूं और उन्हें भौतिक कलम से पार कर देता हूं क्योंकि मैं अपने पूरे दिन में जाता हूं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप टू-डू सूची के लिए किस प्रणाली का उपयोग करते हैं लेकिन फिर से उत्पादकता का एक सामान्य सिद्धांत है जो कि हमारा मस्तिष्क है विचारों को धारण करने के लिए नहीं है और इसका एक बड़ा हिस्सा है कि जब हम अपने समय के प्रबंधन और अपने प्रबंधन की बात करते हैं तो हम चीजों को दरार से क्यों फिसलने देते हैं


उत्पादकता इसलिए है क्योंकि हमने उन्हें लिखा नहीं है और इसलिए कभी भी मुझे कुछ करने की आवश्यकता होती है, मैं इसे एक ऐप में लिखता हूं, इन दिनों मैं रोम का उपयोग करता हूं लेकिन फिर जब मैं अपनी दैनिक टू-डू सूची का पता लगाता हूं तो यह सब इस एनालॉग सिस्टम पर आधारित होता है ओग भिक्षु जो बहुत अच्छा है और सामने एक शारीरिक कार्य सूची होने पर यह बहुत अच्छा है

मुझमें से कि मैं चीजों को पार कर सकता हूं और यह सिर्फ अच्छा लगता है


और हाँ, काम पर भी जब मैं एक डॉक्टर के रूप में काम कर रहा होता हूँ, मैं अपने कार्यों की सूची को प्रबंधित करने के लिए अपनी रोगी सूची को प्रबंधित करने के लिए शारीरिक टू-डू सूचियों का उपयोग करता हूँ, वहाँ कुछ ऐसा पार करने के बारे में अविश्वसनीय रूप से संतोषजनक है जो आपको तब नहीं मिलता जब आप एक का उपयोग करते हैं समय प्रबंधन के लिए ऐप सिद्धांत संख्या पांच समय अवरुद्ध करने की अवधारणा है जाहिरा तौर पर यह ऐसा कुछ है जो एलोन मस्क हर समय करता है


और मूल रूप से यह विचार है कि किसी भी समय हमें कुछ करने की आवश्यकता होती है, हम इसके लिए अपने कैलेंडर में एक ब्लॉक डालते हैं, इसलिए मुझे यह बिल्कुल सब कुछ करना पसंद नहीं है क्योंकि मैं थोड़ा बेकार आदमी हूं और मुझे लगता है कि जितना अधिक समय मैं अपनी उत्पादकता प्रणाली को प्रबंधित करने में जितना कम समय मैं वास्तव में काम करने में बिताता हूं और फिर यह पूरी तरह से व्यर्थ है, लेकिन एक चीज जो मैं हमेशा अपने कैलेंडर में दिन की शुरुआत में शेड्यूल करता हूं वह मेरा दैनिक हाइलाइट है, इसलिए यदि मैंने फैसला किया है


मेरा दैनिक हाइलाइट इस वीडियो को आमतौर पर अच्छी तरह से फिल्मा रहा है, मैं इसे अपने कैलेंडर में शेड्यूल करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूंगा, जहां मुझे पता है कि मैं वीडियो को फिल्माने जा रहा हूं यदि मेरी दैनिक हाइलाइट मेरी दादी को बुलाती है तो मैं सचमुच इसे शेड्यूल कर दूंगा मेरा कैलेंडर यदि मेरी दैनिक हाइलाइट मेरी वेबसाइट में परिवर्तन करना है तो मैं इसे अपने कैलेंडर में एक ब्लॉक की तरह शेड्यूल करूंगा और यह वास्तव में अच्छा और आश्वस्त करने वाला है क्योंकि इसका मतलब है कि एक चीज जो मैंने तय की है वह है


वास्तव में वास्तव में महत्वपूर्ण यह हमेशा किया जा रहा है क्योंकि यह हमेशा शेड्यूल पर होता है और फिर अगर मुझे इसे इधर-उधर करने की आवश्यकता होती है तो मैं इसे इधर-उधर कर दूंगा अगर कुछ आता है लेकिन कम से कम यह डिफ़ॉल्ट रूप से शेड्यूल पर है और यह वह चीज है जहां आप गठबंधन करते हैं कैलेंडर में समय अवरुद्ध करने के साथ दैनिक हाइलाइट बस अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है हर कोई हमेशा सोचता है कि ओह लेकिन


एक दिन में केवल एक ही काम करने की ज़रूरत नहीं है, और हाँ, आपको हमारे अधिकांश जीवन में उससे अधिक करना पड़ता है, लेकिन कल्पना करें कि अगर अगले साल के लिए हर एक दिन आप वास्तव में एक काम कर सकते हैं उस दिन करने के लिए एक सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप वर्ष के दौरान बहुत अधिक प्रगति का नरक बना लेंगे और यह बिल्कुल गेम चेंजिंग सिद्धांत होगा नंबर छह पार्किंसंस नामक किसी चीज़ से संबंधित है


कानून वह काम है जो उस समय को भरने के लिए फैलता है जो हम इसे आवंटित करते हैं, इसलिए अगर मुझे एक दिन में एक यूट्यूब वीडियो फिल्माना है और मैं खुद को पूरा दिन फिल्माने के लिए देता हूं तो यूट्यूब वीडियो अनिवार्य रूप से यूट्यूब वीडियो फिल्माने के लिए पूरे दिन ले जाएगा जबकि अगर मैं यूट्यूब वीडियो को फिल्माने के लिए केवल आधा घंटा या एक घंटा देता हूं और मैं अपना दिन अन्य चीजों से भर देता हूं तो अनिवार्य रूप से मैं उस कम समय में वीडियो को पूरा कर लेता हूं और इसलिए


यहां कार्रवाई योग्य सलाह कृत्रिम समय सीमा का लाभ उठाने के लिए है, भले ही यह एक नया पाठ्यक्रम फिल्माने जैसा कुछ हो, जैसा कि आप जानते हैं कि मैं शुरुआती लोगों के लिए यूट्यूब के लिए एक कोर्स पर काम कर रहा हूं, जहां मैं एक तरह की फिल्म करता हूं और अपनी यूट्यूब वीडियो उत्पादन प्रक्रिया के बारे में सब कुछ के बारे में बात करता हूं और यह नहीं करता है 'वास्तव में एक समय सीमा नहीं है जैसे मैं सचमुच इसे कर सकता हूं जब भी मैं चाहता हूं मुझे इसे करने की ज़रूरत नहीं है यह पूरी तरह से वैकल्पिक परियोजना है लेकिन मैंने खुद को लक्ष्य निर्धारित किया है कि ठीक है


आप जानते हैं कि मैं अगले सप्ताह के अंत में इस पूरे पाठ्यक्रम को फिल्माने जा रहा हूं और मैंने पाठ्यक्रम को फिल्माने के लिए अगले सप्ताह के अंत में अपने कैलेंडर में समय निकाल दिया है और यह एक कृत्रिम समय सीमा है जिसका मतलब है कि पाठ्यक्रम पूरा होने वाला है, जबकि अगर मेरे पास अभी था यह मेरे दिमाग में या मेरी टू-डू सूची में एक समय सीमा के बिना एक समय सीमा के बिना यह अनिवार्य रूप से कभी नहीं किया जाएगा बिंदु संख्या सात वह है जिसे मैंने हाल ही में आवेदन करना शुरू किया है और वह है


सुरक्षित समय जब आप एक उद्यमी हैं और आप अपने लिए काम करना पसंद कर रहे हैं और उस तरह की सभी चीजों को आप मूल रूप से जो भी शेड्यूल आप चाहते हैं उसे सेट करने में सक्षम हैं, लेकिन जैसे अगर आप मेरे जैसे हैं और आप कनेक्शन बनाना पसंद कर रहे हैं और पूरे इंटरनेट पर लोगों से दोस्ती करते हुए आप एक ऐसे बिंदु पर पहुंच जाते हैं जहां आपका दिन बहुत सारे और बहुत सारे जूम कॉल से भरा होता है और मुझे एहसास हुआ कि मेरे लिए


मुझे अपनी सुबह को किसी भी दायित्व या किसी भी ज़ूम कॉल से पूरी तरह से मुक्त रखने की आवश्यकता है और यह एक पूर्ण गेम चेंजर रहा है क्योंकि सुबह में इसका मतलब है कि मैं जब चाहूं जाग सकता हूं आमतौर पर इन दिनों साढ़े आठ बजे होते हैं और इसका मतलब है कि एक ठोस के लिए कम से कम चार घंटे की तरह मेरे पास अबाधित समय है जहां मैं जो चाहूं वह कर सकता हूं इसलिए इन दिनों मैं अपनी किताब लिखने पर काम कर रहा हूं और


तो सुबह मेरे लिखने का सुरक्षित समय है, लेकिन उन दिनों में भी जब मैं किताब पर काम नहीं कर रहा हूं, यह वास्तव में इतना अच्छा है कि मैं उस समय स्लॉट की तरह हूं जहां मैं व्यवसाय के बारे में सोच सकता हूं या कुछ और वीडियो की योजना बना सकता हूं या चीजें कर सकता हूं मुझे अपने काम के कैरियर में आगे बढ़ने में मदद करें और कभी-कभी अगर मैं वास्तव में इसे महसूस नहीं कर रहा हूं तो मैं आपको यह तय करूंगा कि मैं इस सुरक्षित समय का उपयोग युद्ध की दुनिया में खेलने के लिए या सिर्फ एक तरह के खेल के लिए करने जा रहा हूं।


आराम करें और सोफे पर एक किताब पढ़ें, इसलिए यदि आप अपने समय के प्रबंधन के बेहतर तरीकों में रुचि रखते हैं, तो मैं यह पता लगाने की सलाह दूंगा कि आपका सुरक्षित समय क्या होने वाला है जो सिर्फ आपके और आपके लिए या युद्ध की दुनिया के लिए है न कि आपके लिए कोई और जहां किसी को अनुमति नहीं है

शब्द प्रतिनिधि लोग कल्पना करते हैं कि ओह ठीक है, मैं कुछ सौंपने का जोखिम नहीं उठा सकता मेरे पास किसी को किराए पर लेने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है और यह सुनिश्चित है कि यह शायद सच है लेकिन जिस तरह से मैं इसके बारे में सोचता हूं, तब भी यह यूट्यूब चैनल सफल नहीं था कि वास्तव में मेरे समय का डॉलर मूल्य क्या है, मेरे समय का वास्तव में कितना मूल्य है और यह कब आया


अपना व्यवसाय चलाते हुए मैंने तय किया कि ठीक है मेरा समय 20 पाउंड प्रति घंटा या 25 डॉलर प्रति घंटा है और इसका मतलब है कि मैं जो कुछ भी कर रहा हूं वह मुझे पसंद नहीं है कि मैं किसी को आउटसोर्स कर सकता हूं जिसे मैं 25 से कम के लिए सौंप सकता हूं। घंटा मुझे बिल्कुल ऐसा करना चाहिए और प्रतिनिधिमंडल के उस सिद्धांत ने मुझे एक क्लीनर प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया है जो बहुत अच्छा रहा है क्योंकि अब हमारे पास कोई है जो हर दूसरे हफ्ते घर की सफाई के लिए आता है जिसका मतलब है कि मुझे ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है


इसे स्वयं करें और उस दिन वापस करें जब मैं अपने व्यवसायों को जमीन से ऊपर उठा रहा था और बहुत सी चीजें थीं जिन्हें करने की आवश्यकता थी जैसे डेटा प्रविष्टि या ऐसी चीजें जिन्हें मैं फिलीपींस या में फ्रीलांसरों को सौंपने में सक्षम था। बांग्लादेश या भारत में upwork.com या Fiverr.com के माध्यम से और उन्हें सात डॉलर प्रति घंटे की तरह भुगतान करना फिलीपींस में काम के लिए किसी के लिए एक अद्भुत मजदूरी है


लेकिन यह मेरे लिए शानदार था क्योंकि इसने मेरे समय को उन चीजों को करने के लिए मुक्त कर दिया जो व्यापार और मेरे जीवन के लिए अधिक मूल्य जोड़ रहे थे उदाहरण के लिए डेटा प्रविष्टि करने से और इसलिए आपकी परिस्थिति जो भी हो, मैं आपको यह सोचने के लिए प्रोत्साहित करता हूं कि क्या है आपके समय का डॉलर मूल्य और संभावित रूप से यदि आप चाहें तो क्या आप उस सामान को सौंप सकते हैं जो उससे सस्ता है अन्य लोगों को संभावित रूप से समय के लिए नंबर नौ की टिप दें


प्रबंधन को जितना संभव हो सके शेड्यूलिंग को स्वचालित करने का प्रयास करना है कि हम जूम कॉल की दुनिया में हैं और इंटरनेट पर लोगों से चैट करना पसंद करते हैं, मूल रूप से हर दिन मैंने पाया कि मैं आगे और पीछे शेड्यूल करने में बहुत समय बर्बाद कर रहा था। 'ऐसा होगा जैसे मैं आपसे बात करना चाहता हूं लेकिन क्या आप इस बार प्रशांत समय इस बार पूर्वी समय इस बार ब्रिटिश मानक समय से मुक्त हैं


इस तरह की सभी चीजें और हम कुछ भी करने से पहले एक ठोस 10 दिनों के लिए ईमेल के साथ आगे और आगे जाएंगे, लेकिन फिर मैंने कैलेंडली नामक एक ऐप की खोज की और कैलेंडली बहुत अच्छा है, यह मुफ्त संस्करण की तरह है जो मैं समर्थक के लिए भुगतान करता हूं प्रो संस्करण के लिए इन दिनों इस वीडियो को प्रायोजित नहीं कर रहा है या ऐसा कुछ भी दुर्भाग्य से अगर आप इसे देख रहे हैं तो मुझे बताएं लेकिन कैलेंडर के पीछे विचार यह है कि आप सचमुच किसी को एक लिंक भेज सकते हैं और इसमें है


आपकी सभी उपलब्धता की तरह और वे आपके कैलेंडर में सिर्फ एक स्लॉट बुक कर सकते हैं अब यह थोड़ा अजीब लगता है शुरू में ऐसा लगता है कि यह एक शक्ति चाल की तरह है कि हे मेरे कैलेंडर पर एक स्लॉट बुक करें लेकिन कभी भी मुझे कैलेंडर लिंक मिलता है कोई है जो मुझे पसंद है, हे भगवान, मैं बहुत आभारी हूं क्योंकि इसने मुझे सचमुच मेरे जीवन के 20 मिनट बचाए हैं कि मैं आगे और पीछे शेड्यूलिंग के बारे में चिंता न करने के लिए कभी भी पीछे नहीं हटने वाला हूं


ईमेल भी कभी-कभी इन दिनों जब दोस्तों के साथ पकड़ने की बात आती है तो मैं उन्हें सिर्फ एक कैलेंडर लिंक भेजता हूं और मुझे लगता है कि अरे यार मुझे वास्तव में खेद है लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कृपया लिंक सुनें मुझे पता है कि हम कभी नहीं जा रहे हैं बात करें क्योंकि शेड्यूल कभी भी संरेखित नहीं होने वाला है, लेकिन अगर कोई समय है जो आपके लिए काम करता है तो इस लिंक पर क्लिक करें और एक समय में किताबें और हमारे पास एक कॉल है और यह अच्छा है क्योंकि मैंने पिछले कुछ महीनों में इतने सारे दोस्तों को पकड़ा है


कैलेंडर लिंक का उपयोग करने के माध्यम से मैंने पिछले तीन वर्षों में व्हाट्सएप संदेशों के साथ आगे और पीछे शेड्यूल करने के लिए किया था और अंत में समय प्रबंधन के लिए सिद्धांत संख्या 10 और यह कुछ ऐसा है जिसे मैंने हाल ही में सराहना करना शुरू कर दिया है, जो कि जब आप ' एक उत्पादकता बेवकूफ की तरह हैं और आप दक्षता की तरह रुचि रखते हैं और अधिक काम करना हमारे लिए दिन के अंत तक पहुंचना और बस महसूस करना बहुत आसान है


दिन के अंत में हमने जो कुछ हासिल किया है, उससे बहुत असंतुष्ट हैं, जैसे ओह वेल ii आज एक वीडियो फिल्माया गया था, लेकिन मैं पांच वीडियो फिल्मा सकता था, मेरे साथ क्या गलत है, मैं इतना बेकार आदमी हूं और आंतरिक रूप से खुद को पीट रहा हूं यह लेकिन एक बात जो मैंने हाल ही में खुद को बताना शुरू की है, वह यह है कि मैं दिन के अंत में संतुष्ट होना चुन सकता हूं, इस दिन के अंत में मैंने इस वीडियो को फिल्माया होगा जिसे मैं फिल्माने की योजना बना रहा था


तीन और वीडियो लेकिन मैं उन्हें करने के लिए इधर-उधर नहीं हुआ जो ठीक है मैंने एक को फिल्माया है जो मैंने किया है उससे संतुष्ट होना चुन सकता हूं और यह सब अच्छा है और इसे पसंद करने से यह नहीं बदलता है कि मैंने कितना काम किया है मैं इसके बारे में खुद को मार रहा हूं इससे मुझे बुरा लगता है और इसलिए मैं अच्छा महसूस करना चुन सकता हूं कि मैंने अपना समय कैसे प्रबंधित किया है यदि आप अपने समय का प्रबंधन करने के तरीके के बारे में अधिक रणनीतियों में रुचि रखते हैं तो मेरे पास वास्तव में तीन हैं


उत्पादकता और समय प्रबंधन पर आधारित संपूर्ण ऑनलाइन पाठ्यक्रम जो स्किलशेयर पर होस्ट किMए गए हैं, वे इस वीडियो को प्रायोजित नहीं कर रहे हैं, लेकिन यदि आप वीडियो विवरण में लिंक को हिट करते हैं तो एक लिंक होगा जो आपको स्किलशेयर के लिए एक नि: शुल्क परीक्षण देता है जहां आप देख सकते हैं उत्पादकता में मेरे तीन वर्ग उत्पादकता उनमें से एक उत्पादकता समीकरण के बारे में है जो उत्पादकता के लिए मेरा व्यक्तिगत मानसिक मॉडल है और तीसरा वह है जिसे मैंने हाल ही में पिछले सप्ताह की तरह रचनाकारों के लिए उत्पादकता के आसपास जारी किया था और हम इसे रचनात्मक उच्च पक्ष की तरह कैसे करते हुए अपना समय प्रबंधित करते हैं। सामान तो वीडियो विवरण में लिंक के साथ इसे देखें और यदि आप समय प्रबंधन और सामान्य के लिए अधिक सुझाव चाहते हैं


उत्पादकता आपको मेरी पुस्तक समीक्षा और पुस्तक मेक टाइम का सारांश देखना चाहिए जो कि मेरी अब तक की पसंदीदा उत्पादकता पुस्तकों में से एक है और इसे वहीं से जोड़ा जाएगा इसलिए देखने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद आपका दिन शुभ हो और मैं देखूंगा आप अगले वीडियो में अलविदा

कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.