Header Ads

HOW TO MANAGE TIME / TIME TEBAL/ OF STUDENT LIFE

 हेलो सब लोग! आज मैं बात करने जा रहा हूँ कैसे

मैं अपने समय का प्रबंधन करता हूं। मुझे इस पर ढेर सारी टिप्पणियाँ और प्रश्न मिलते हैं कि कैसे

मैं YouTube से मेड स्कूल से लेकर कसरत और आराम करने तक सब कुछ करने का प्रबंधन करता हूं और

मज़ा करना। मैं झूठ नहीं बोलूंगा-- यह वास्तव में कठिन हो सकता है- लेकिन

अपने समय को अच्छी तरह से प्रबंधित करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कौशल है जो बाकी के काम आएगा

आपके जीवन के लिए मैंने आपकी मदद करने के लिए कुछ सुझाव एक साथ रखे हैं

दोस्तों अपने समय का बेहतर प्रबंधन और सदुपयोग करें। 1. यह स्पष्ट लगता है लेकिन एक योजनाकार का प्रयोग करें-- और

जब आप अपने योजनाकार का उपयोग करते हैं तो आवश्यकतानुसार विशिष्ट और लचीला बनें!



वर्तमान में मैं दोनों इलेक्ट्रॉनिक के संयोजन का उपयोग करता हूं

और शारीरिक टू-डू सूची। मेरे पास मेरे स्कूल और अस्पताल का पूरा शेड्यूल है

अपने Google कैलेंडर पर और उन चीज़ों के लिए जिन्हें मुझे करने की ज़रूरत है, मैं एक भौतिक टू-डू सूची का उपयोग करता हूं। 2. प्राथमिकता दें! मैं इस पर पर्याप्त जोर नहीं दे सकता। आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है इसकी एक सूची बनाएं। जिस तरह से आप अपना समय व्यतीत करते हैं वह वास्तव में होना चाहिए

अपने जीवन में महत्वपूर्ण चीजों को प्रतिबिंबित करें। और यह सभी के लिए अलग होने जा रहा है

वरीयता और प्राकृतिक क्षमता के आधार पर। यहाँ मेरा मतलब है-- उदाहरण के लिए,

यदि अभी आपके जीवन का मुख्य लक्ष्य स्कूल में अच्छा करना है और उन्हें प्राप्त करना है, तो आपको इसकी आवश्यकता है

यह पता लगाने के लिए कि आपको एक दिन या एक सप्ताह में कितना समय देना है

लक्ष्य। एक व्यक्ति के लिए, इसका मतलब एक खर्च करना हो सकता है

हर रात दो घंटे तक समीक्षा और पूर्वावलोकन करने के लिए


उन्होंने पहले व्याख्यान में क्या सीखा कि

दिन। दूसरों के लिए इसका मतलब 3 से 4 घंटे हो सकता है। जब आप अपना शेड्यूल बनाते हैं, तो आपको होना चाहिए

अपने जीवन की सबसे महत्वपूर्ण चीजों को पहले ब्लॉक करना। उस ने कहा, यह आपके लिए कोई मतलब नहीं हो सकता है

अध्ययन के लिए सही समय निर्धारित करने के लिए। व्यक्तिगत रूप से, मुझे छोटा और विशिष्ट सेट करना पसंद है

प्रत्येक दिन के लिए लक्ष्य सीखना और कुछ को पूरा करने के बजाय उसे पूरा करने का प्रयास करना

अध्ययन के लिए मनमाने समय की आवश्यकता। 3. अपने खाली समय का बुद्धिमानी से उपयोग करें। यहां तक ​​​​कि जब मेरे पास एक सुपर पैक्ड शेड्यूल होता है,

मैं अपने आप को इधर-उधर थोड़ा खाली समय पाता हूं। और कभी-कभी इस समय मुश्किल होता है

करने के लिए उत्पादक चीजों के साथ आओ।



यह एक छोटी सी तरकीब है जो मैंने कॉलेज में सीखी थी

एक समय प्रबंधन सेमिनार के दौरान मैं गया था। उन्हें फ्री टाइम कार्ड कहा जाता है! आप इन्हें हर छोटी नोटबुक पर बना सकते हैं

सप्ताह और उन्हें हर समय अपने साथ रखें। चलिए मैं आप लोगों को एक उदाहरण दिखाता हूं। तो यह मेरे खाली समय कार्ड का एक उदाहरण है। यह मूल रूप से कितने पर आधारित एक टू-डू सूची है

मेरे पास मुफ्त में समय है। तो अगर मेरे पास अप्रत्याशित रूप से एक घंटा मुफ्त है, तो ये

वे चीजें हैं जो मैं उस दिन कर रहा होता। इसलिए मैं अपने मरीज एच एंड पी पर काम करूंगा जो कि है

एक दो दिनों में, पेस्टाना पढ़ें या सर्जरी यूवर्ल्ड, लॉन्ड्री से प्रश्न करें,

किराने की खरीदारी या YouTube वीडियो संपादित करें। अगर मेरे पास 30 मिनट मुफ़्त हैं, तो मैं भी जारी रख सकता हूँ

पेस्टाना पढ़ने के लिए, यूवर्ल्ड पर सवाल करें, मैं एक व्लॉग चेक इन कर सकता हूं, और एक डर्म है

ऐच्छिक जो मैं कर रहा हूं, वह मैं कर सकता हूं


30 मिनट। अगर मेरे पास 15 मिनट फ्री हैं, तो यह अच्छा नहीं लगता

बहुत समय की तरह लेकिन आप अभी भी बहुत कुछ कर सकते हैं। इसलिए मैं अपने शेड्यूल में बदलाव के लिए ई-मेल कर सकता हूं

मेरी सर्जरी ऐच्छिक। मैं व्यंजन कर सकता हूं और मैं एक साथ रख सकता हूं

कल के लिए दोपहर का भोजन ताकि यह कल सुबह जाने के लिए तैयार हो। ये सब मैंने एक छोटी नोटबुक में लिखा है

पॉकेट नोटबुक की तरह। यह मेरे सफेद कोट की जेब में फिट बैठता है इसलिए मेरे पास है

यह मेरे साथ हर समय। इसलिए मैं जहां हूं, उसके आधार पर मुझे कुछ मिल सकता है

इन कामों में से किया। तो मेरे पास आज के लिए बस इतना ही टिप्स है। आशा है कि आप लोगों को यह मददगार लगा। अपने पसंदीदा समय प्रबंधन के साथ नीचे टिप्पणी करें

युक्तियाँ!


मुझे इसे पढ़ना अच्छा लगेगा और मुझे यकीन है कि अन्य लोग

मददगार भी लगेगा। इस वीडियो को एक अंगूठा दें और सुनिश्चित करें

सब्सक्राइब करें ताकि आप कोई भी नया POST  मिस न करें! मिलते हैं आप लोग अगले POST  में। अलविदा!




कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.