Header Ads

APJ ABDUL KALAM 7 RULE OF SUCCESS IN HINDI


 कुछ अलग सोचने की हिम्मत


साहस का आविष्कार करने के लिए सही है जिसमें हम यात्रा करते हैं


खोजे गए एकत्र किए गए एक बेरोज़गार पथ


असंभव सही समस्याओं का समाधान करें


और सफल या के अद्वितीय गुण


मैं अपने राष्ट्र के युवा के रूप में युवाओं को


हासिल करने के लिए साहस के साथ काम करें


सभी मिशनों में सफलता


मैंने सीखा कि मैंने उनसे क्या सीखा


लेवीय लाख लोगों के युवा जिन्हें मैंने सीखा


अंडाशय के युवा अद्वितीय होने के लिए देखते हैं


युवा कभी भी अद्वितीय नहीं बनना चाहता अर्थात


आप ही आप थे, आपने मुझे अद्वितीय बताया, जो है


आप लेकिन आपके आसपास की दुनिया कठिन है


आपको बनाने के लिए दिन-रात सर्वश्रेष्ठ करना


बस बाकी सब बनो नहीं नहीं


सवाल कि क्या आप बनना चाहते हैं या


बाकी सब आप जो आप बनना चाहते हैं


बाकी सब नहीं


अब अगर तट हर किसी की तरह हो


सुविधाजनक और प्रथम श्रेणी है लेकिन


लॉग विज़न में संतोषजनक नहीं


चुनौती इसलिए मेरे युवा मित्र है


कि आपको सबसे मुश्किल से लड़ना है


लड़ाई आपको सबसे कठिन लड़ना है


लड़ाई जो कोई भी इंसान कभी भी कर सकता है


लड़ने की कल्पना करो और कभी भी लड़ना बंद मत करो


जब तक आप अपने भाग्य पर नहीं पहुंच जाते तब तक आपको


अद्वितीय पाने के लिए आप एक बड़ी लड़ाई है


लड़ाई का मतलब है कि आपको लेने की जरूरत नहीं है


एक बगीचा लड़ाई का मतलब है कि आपको करना है


आपके पास चार अनूठी चीजें हैं जिनकी आपको आवश्यकता है


उसे उस लड़ाई में एक होना चाहिए


लक्ष्य निर्धारित करने के लिए दूसरा है


लगातार ज्ञान प्राप्त किया और


तीसरा एक कड़ी मेहनत है


भक्ति और चालीसवीं दृढ़ता


आपको की संस्कृति के लिए खड़ा होना चाहिए


उत्कृष्टता उत्कृष्टता द्वारा नहीं


दुर्घटना यह एक ऐसी प्रक्रिया है जहां एक


व्यक्ति निरंतर प्रयास करता है


बेहतर खुद को प्रदर्शन मानकों


वे स्वयं द्वारा निर्धारित होते हैं वे अपने पर काम करते हैं


फोकस के साथ सपने देखते हैं और करने के लिए तैयार हैं


परिकलित जोखिम लें और प्राप्त न करें


असफलताओं से विचलित होने के कारण वे आगे बढ़ते हैं


उनके सपनों की ओर तो यह कदम


उनके सपने


जैसा कि वे मूल तक पहुँचने की प्रवृत्ति रखते हैं


लक्ष्य वे अपने काम करने का प्रयास करते हैं


उनके बढ़ने की प्रक्रिया में क्षमता


गुणा करके वहाँ उनका प्रदर्शन


आगे उनकी क्षमता यह एक प्याज है


टिंग जीवनचक्र परिघटनाओं की संस्कृति


उत्कृष्टता वे प्रतिस्पर्धा में नहीं हैं


वास्तविक कलाओं के साथ लेकिन स्वयं वह है


उत्कृष्टता की संस्कृति मुझे यकीन है कि प्रत्येक


आप में से कोई एक बनने की ख्वाहिश रखेगा


उत्कृष्टता की संस्कृति के साथ अद्वितीय


नेता को यात्रा करने में सक्षम होना चाहिए वह इनकार करते हैं


एक बेरोज़गार रास्तों में सामान्य रूप से


यात्रा करने की प्रवृत्ति जिसे आप अच्छी तरह जानते हैं


अच्छी तरह से एक रास्ता तैयार किया लेकिन वह नेता


एक यात्रा पथ का मार्ग लेता है


मैं ज्ञान के बारे में बात करना चाहूंगा


यह ज्ञान ज्ञान क्या है


क्या इसके घटक ज्ञान के बरबर हैं


मेरे अनुसार ज्ञान के बराबर


रचनात्मकता प्लस धार्मिकता प्लस


साहस आइए अब ज्ञान को परिभाषित करें


रचनात्मकता धार्मिकता के बराबर और


हिम्मत अब जब आप इसे अभी छोड़ दें


इन विशेषताओं का संयोजन


उन्होंने जो कहा वह तीन चीजें उत्पन्न कर सकता है


एक प्रकाश और नागरिक जब आप छोड़ते हैं


विश्वविद्यालय परिसर शिक्षा और


सभी तरह से सीखने की प्रक्रिया


जीवन के शिक्षक तुम ही नहीं हो क्या


आप अपने पाठ्यक्रम में जिस तरह से सीखते हैं


शिक्षक वैसे ही जीते हैं जैसे शिक्षक पढ़ाते हैं


शिक्षकों के तरीके के तरीके


शिक्षक सब बन जाते हैं शिक्षा तो


वह एकीकृत तरीका है ज्ञान


अब मुझे परिभाषित करने दो मैंने कहा ज्ञान समान


रचनात्मकता के साथ-साथ धार्मिकता प्लस


साहस अब रचनात्मकता क्या है


मेरे कहने पर आप सभी के साथ अव्वल रहा


जब आप कहते हैं कि सीखना रचनात्मकता देता है


रचनात्मकता सोच सोच की ओर ले जाती है


ज्ञान प्रदान करता है ज्ञान आपको बनाता है


महान ज्ञान आपको महान बनाता है


पहले दोस्त मैं तुम्हारे साथ छोड़ना चाहता हूँ


आज का विचार


वह एक क्रिया क्या है जो बना देगी


आप महान हैं आप में से प्रत्येक का एक पृष्ठ है


दुनिया का इतिहास


वह पेज क्या है आप उसे कैसे बनाते हैं


पृष्ठ जिसे द्वारा संदर्भित किया जा रहा है


समृद्धि वहाँ देने की आवश्यकता है


आपकी महत्वाकांक्षा के लिए आपकी दृष्टि मैं क्या करूंगा


हर एक के लिए याद किया जाना चाहिए


अधिकारी सवाल पूछने के लिए कि मैं क्या करूंगा


के लिए याद किया जाना चाहिए और यदि आप पाते हैं


इस प्रश्न का उत्तर कुछ पंक्तियों में


कि वह आउट ऑफ बॉक्स आइडिया का है


आपको जीवन भर चलाएगा


आप जरूर कुछ सोचेंगे


को अलग


बॉक्स मिशन के एक घंटे बाद वे क्या हैं


क्या मैं आपके साथ कल्पना कर सकता हूं कि मैं नहीं हूं


एक डॉक्टर लेकिन मैं झूठ पर यकीन करना चाहता हूं


आप में से हर एक के साथ


याद रखने के लिए अपने स्वयं के दृष्टिकोण को प्रसन्न करें


उदाहरण या ईसीजी प्रकाश जब आप इसे देखते हैं


प्रकाश तुरंत हम

कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.