Header Ads

clever brahmin. clever brahmin. Hindi Story | clever pundit / चतुर ब्राह्मण | चतुर ब्राह्मण | हिंदी कहानी | चतुर पंडित

 

चतुर ब्राह्मण | चतुर ब्राह्मण | हिंदी कहानी | चतुर पंडित

 एक नगर में भानुप्रताप नाम का एक राजा रहता था। उसके राज्य में समृद्धि थी। सभी मेहनती और ईमानदार थे। उसी शहर में एक पंडित रहता था, जो अपनी बुद्धि, समझ के कारण बहुत प्रसिद्ध था। राजा ने उस पंडित को अपने पास बुलाया पंडित राजा के पास आया। राजा के पास बैठकर पंडित ने अपनी बुद्धि का परिचय दिया। राजा ने उस पंडित से कई सवाल भी किए।


 तर्क-वितर्क कई धार्मिक कार्य भी किए। तुम्हारे घर में तुम्हारे साथ और कौन रहता है 5 साल पहले मेरी पत्नी मर गई अब मैं और मेरा बेटा घर में रहते हैं बेटा स्कूल जाता है राजा पंडित से बहुत प्रसन्न हुए और उन्हें कई उपहार देकर विदा किया। राजा के कई सैनिक और मंत्री अपने-अपने विभागों में काम करते थे। उन्हीं सैनिकों में से दो-तीन सिपाही थे जो लोगों को परेशान करते थे। एक दिन की बात है पंडित का बेटा स्कूल जा रहा है। सिपाही के बेटे को देखकर पंडित: अरे देखो, एक बुद्धिमान पंडित का बेटा आ रहा है, देखो बेटा पिता के समान बुद्धिमान है। आओ या न आओ... एक मिनट रुको बरखुरदार, जल्दी क्या है? अरे मेरे रास्ते से हट जाओ - स्कूल के लिए देर हो रही है जाने दोगे..2.. अपने स्कूल जाओ बस हमारे कुछ सवाल जवाब दो फिर चले जाओ। ठीक है, पूछो तुम लोगों को क्या पूछना है देखो, हमारे एक हाथ में सोने का सिक्का है और दूसरे में चांदी का सिक्का है। मुझे बताओ कि सोने और चांदी में से कौन सी कीमती धातु है और वह सिक्का तुम्हारा है। सिपाही की बात सुनकर पंडित के बेटे ने थोड़ा सोचा...चाँदी एक कीमती धातु है यह सुनकर सिपाही हँसने लगे और उसे चाँदी का सिक्का दे दिया।
  सिपाहियों ने जाकर राजा को सारी बात बता दी। आप बार-बार उस पंडित के बेटे से पूछते रहते हैं कि सोना-चाँदी सैनिकों में कौन सी धातु कीमती है, यही सवाल पंडित के बेटे से रोज स्कूल जाते समय पूछते हैं। सोने या चांदी में से सबसे कीमती धातु कौन सी है? पंडित का बेटा चाँदी को कीमती बताकर हर बार सिक्का लेता था। इसके बाद से कुछ महीने बीत चुके हैं। राजा नहीं रहा, उसने पंडित से कहा उसे बुलाया और सारी बात बताई। यह सुनकर पंडित भी हैरान रह गए और राजा से अनुमति लेकर घर आ गए। बेटा घर पर पढ़ रहा है बेटा अगर मैं तुमसे कहूं कि सोना सोने और चांदी से ज्यादा कीमती है वा चान्दी तो तुम पिता को किसको बुलाओगे, सोना चान्दी से बढ़कर है सो पुत्र, राजा के सिपाहियों ने तुम से बहुत बार पूछा? फिर तुमने उन्हें क्यों बताया कि चाँदी कीमती है? अपने पिता के प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा: हाँ पापा वो सिपाही मुझे रोज परेशान करते थे। और मुझसे वही प्रश्न करते हुए, मैं चांदी को शुद्ध होने के लिए कहूंगा। तो वह मुझे एक चाँदी का सिक्का देगा। अगर मैंने सोने के सिक्के को कीमती बताया होता तो वह मुझे अगली बार सोने का सिक्का नहीं देते। वह अपने पिता को अपने पास रखे सिक्कों पर ले गया पंडित ने अपनी बुद्धि से इकट्ठा होकर राजा के पास जाकर सारी कहानी सुनाई। राजा बड़ा खुश हुआ। मेरे बेटे ने बड़ी चतुराई से अपनी बुद्धि का इस्तेमाल किया एक सोने के सिक्के के बदले कई चांदी के सिक्के एकत्र किए जिन की कीमत एक सोने की तुलना में कई गुना अधिक है पंडित के बेटे की चतुराई पर राजा बहुत खुश था। और उन्हें अपने राज्य का मुख्य सलाहकार घोषित किया।

hindi kahaniya,hindi stories,moral video,comedy video,funny comedy,hindi comedy,hindi kahani,hindi comedy stories,stories in hindi,hindi kahaniyan,ssoftoons,koo koo tv,bedtime stories,motu patlu,dream toon


स्रोत -  ड्रीम टून (यूट्यूब)

कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.