Header Ads

Kuch log safed kyun dikhte hain? Albinism kya hai aur kyun hota hai? (In Hindi)

 नमस्कार, अभिवादन, नमस्कार, सत श्री अकाल।



 इस लड़के की शक्ल से कुछ याद है? नहीं किया? मेरा नाम अंकुश मित्तल है आपने मुझे या किसी को देखा होगा आपके जीवन में किसी बिंदु पर मेरी तरह। आप में से जिन्होंने नहीं देखा है, इस तरह देख रहे होंगे। अंग्रेज हिंदी बोल रहे हैं! मुझे यकीन है, किसी समय, आप मुझे या मेरे जैसे किसी को चिढ़ाया होगा मैं इसके साथ बड़ा हुआ हूं, मैं 21 साल का हूँ मैं आपको बताता हूँ, आप कैसे करते थे मुझे चिढ़ाओ, जैसे - चंद्रमुखी, चंद्रमुखी, सूरजमुखी चित्त और फुलवारी। मैं रेडियो जॉकी बनना चाहता था। फिर भी बनना चाहता था, 10वीं क्लास से था जुनून, कि अगर मैं कुछ बनो, मैं एक रेडियो जॉकी बनूंगा एक दिन लोग मुझे पहचान लेंगे मेरे रंग से नहीं, मेरी आवाज से। लेकिन वहां भी मुझे सामाजिक भेदभाव का सामना करना पड़ा, सामाजिक मेरे साथ बचपन से ही भेदभाव होता आ रहा है। मैंने तुमसे कहा था, बच्चे मेरे साथ खेलना नहीं चाहते थे, उन्हें डर है, वे ऐसे हो सकते हैं। या कुछ लोग जिन्होंने मुझे पहली बार देखा, वो सोचते हैं मुझे एड्स से भी ज्यादा खतरनाक बीमारी है। हाथ मिलाने से भी फैल जाएगा। तो मुझे बहुत बुरा लगा। हम अक्सर ऐसे देखते हैं हमारे आस-पास के लोग जिनकी त्वचा और बाल रंग बहुत सफेद दिखता है। कुछ लोग उन्हें अंग्रेजी, सफेद, भूरा कहते हैं चितकबरा और पता नहीं क्यों वे उन्हें सूरजमुखी भी कहते हैं। इतना ही नहीं हमारे में कई लोग समाज या तो ऐसे लोगों का मजाक उड़ाता है। या वे भाग जाते हैं उनसे यह सोचकर कि उन्हें मिल सकता है यह रोग भी। मेरा सवाल है, आपने कुछ देखा है आपके आस-पास के लोग, जिनकी त्वचा सफेद है, बाल भी सफेद हैं, उन्हें कहा जाता है वैसे एल्बिनो तो आपको क्या लगता है, उनका क्या है समस्या है, उन्हें कौन सी बीमारी है? इसके बारे में कभी नहीं सोचा, हम सोचते हैं वे सुंदर हैं, यह एक चमत्कार है। मेरी एक भतीजी है, मैं इसे चमत्कार समझो। ताकि वो कभी डिमोटिवेट ना हो ये सोच कि वह दूसरों से अलग है। रंजकता... मुझे नहीं पता, यह अवश्य है कुछ हो, कुछ अनुवांशिक रोग। कुछ समस्या है त्वचा के रंगद्रव्य में होता है। बहुत से लोग हैं जो कहते हैं, उनका उन लोगों द्वारा मज़ाक उड़ाया गया है जिनका उनका अपमान किया गया है। तो आपको लगता है उन्हें देखकर अलग? नहीं, ऐसा नहीं है कि विशिष्ट कोई लंगड़ा है, कोई अशक्त है, कोई है अंधे, भगवान ने सभी को कुछ विकृतियाँ दी हैं इसलिए हमें इसे सहना होगा, आराम हमें चाहिए हिम्मत रखो, और क्या चाहिए। तो आपने आसपास के लोगों को जरूर देखा होगा हम, जिनकी त्वचा पूरी तरह से सफेद है, बाल भी सफेद हैं, जो अंग्रेज़ों की तरह दिखते हैं तो आपको क्या लगता है, क्या उनके पास है कोई परेशानी? वे ऐसे क्यों हैं? मुझे नहीं पता क्यों, शायद वहाँ क्या कुछ घटनाएं हुई हैं यह सब भगवान ने दिया है जो कुछ भी भगवान करता है, वह होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वहाँ है उनमें कुछ कमी है। अंदर कुछ कमी है शरीर, उसके कारण ऐसा होता है। उनमें कुछ कमियां हैं खून, उनकी गलतियों की वजह से, इस वजह से, कि रोग होता है। और लोग कहते हैं, यह एक छूत की बीमारी भी। - तो आपको लगता है कि यह कर सकता है स्पर्श से फैलता है? हाँ, यह फैलता है। - फैलता है। तो आपको क्या लगता है कि बीमारी क्या है? इसके पीछे क्या कारण है? मुझे नहीं पता। इसके बारे में कभी नहीं सोचा? सोचने में मन नहीं लगा। तो आप सोचते हैं कि यह अस्पृश्यता जैसी कोई चीज है, जैसे अंकल कह रहे हैं यह छूत की बीमारी है। छूने पर फैल सकता है। क्या आप ऐसा सोचते हैं? - नहीं, मुझे लगता है कि यह है। कि यह छूने से फैलता है? -हम्म। इसका मतलब है कि तुम रहो उन लोगों से दूर? - विटिलिगो, हाँ मैं ऐसा करता हूँ। तो आप क्या सोचते हैं, वे ऐसे क्यों हैं? पता नहीं कैसे। आपने इसके बारे में कभी नहीं सोचा, - नहीं। तो अगर आपको ऐसा लगता है a व्यक्ति, क्या तुम उसे छूओगे? क्योंकि कुछ लोग कह रहे हैं कि यह रोग संक्रामक है तो आपको क्या लगता है? - नहीं, इसे नहीं छुएंगे। आप स्पर्श नहीं करेंगे? आपको लगता है कि यह फैल जाएगा? - मुझे इसके बारे में नहीं पता। क्या आपने ऐसे लोगों को देखा है? - बहुत कम देखा। दिखाई दिया। - हां। आपको क्या लगता है, क्या समस्या है वे सामना कर रहे होंगे? कोई रोग हो सकता है। मुझे इसके बारे में नहीं पता। क्योंकि बहुत से लोग कह रहे हैं कि भगवान ने दिया है, तो उन्हें इसका सामना करना होगा। - भगवान ये चीजें नहीं देते, अगर कोई बीमार हो जाता है, क्या भगवान दे रहे हैं? लोग ऐसा कह रहे हैं। -लोग बहुत कुछ कहते हैं। तो आपने देखा कि कितनी जानकारी लोगों के पास इस विषय के बारे में है। लेकिन, यही है हमारी खासियत कि बिना जाने हम कुछ भी राय दे सकते हैं। और ऐसे लोगों का मजाक उड़ाने वाले, या भागने वालों का क्या कहें बिना कुछ जाने उनसे दूर। लेकिन, हम न तो बना पाएंगे जब हम अंत में इस बीमारी को समझते हैं और क्यों करते हैं तो किसी का मज़ाक और न ही किसी से दूर भागते हैं? लोग ऐसे दिखते हैं? इस बीमारी को अंग्रेजी में ऐल्बिनिज़म और ऐसे लोगों को एल्बिनोज़ कहते हैं। इस स्थिति को ऐल्बिनिज़म कहते हैं, किसी भी देश के लोगों के साथ हो सकता है। क्या लोग काले हैं या सफेद, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह समस्या सिर्फ इंसानों तक ही सीमित नहीं है बल्कि जानवरों और पौधों में भी देखी जाती है। जानवरों और पौधों में भी होता है! यह ऐल्बिनिज़म क्या है? हमें अपनी त्वचा का रंग वर्णक से मिलता है, मेलेनिन, हमारी त्वचा के नीचे मौजूद होता है और इसका प्रकार और मात्रा मेलेनिन हमारी त्वचा के रंग को निर्धारित करता है। साथ ही यह मेलेनिन जिम्मेदार है हमारे बालों और आंखों के रंग के लिए। कुछ लोगों में मेलेनिन का उत्पादन होता है त्वचा में बहुत कम मात्रा में। या यह बिल्कुल नहीं होता है। और यह एक अनुवांशिक स्थिति है जो परिवर्तनों के कारण होती है या उनके जीन में गलतियाँ। उत्पादन न होने के कारण शरीर में मेलेनिन की वजह से उनकी त्वचा और बालों का कोई रंग नहीं होता और वे सफेद दिखाई देते हैं। मेलेनिन हमें खतरनाक से बचाता है सूरज से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें हमारे लिए सनस्क्रीन की तरह काम करती हैं। इस सुरक्षा की कमी के कारण शील्ड, यह सनस्क्रीन, एल्बिनो में मेलेनिन, उनके सनबर्न होने की संभावना, या त्वचा का कैंसर बहुत अधिक है। साथ ही मेलेनिन भी हमारी दृष्टि, और दृष्टि में मदद करता है। और इसीलिए ऐल्बिनो को आँख लग जाती है समस्याएँ, जैसे कि आँखों का तेज़ गति करना, अर्थात् हिलना-डुलना आँखों में बार-बार परेशानी होना जैसे न होना तीव्र प्रकाश में देखने में सक्षम, देखने में सक्षम न होना सूर्य का प्रकाश आदि हो सकता है। ऐल्बिनिज़म विभिन्न प्रकार का होता है, और इसके लक्षण हर अल्बिनो में भी अलग हो सकता है। आपने अभी देखा, कुछ लोग सोचते हैं कि यह ऐल्बिनिज़म, यह रोग छूने से फैलता है लेकिन वास्तव में ऐसा बिल्कुल नहीं है। ऐल्बिनिज़म छूने से नहीं फैलता लेकिन बल्कि एक बच्चे को ऐल्बिनिज़म हो जाता है, यह बीमारी उसके माता-पिता के जीन से होती है। आज मेरा अपना है सेक्टर-17 में कार्यालय। - आपका पेशा क्या है? मैं आईईएलटीएस सिखाता हूं, मेरा मतलब है, मैं करता हूं पढ़ाते नहीं, हमारे पास शिक्षक हैं, आईईएलटीएस अकादमी मेरी है और मैं स्टडी वीजा का काम करता हूं। मैं नहीं कहना चाहता लोगों के लिए कुछ भी, एक अल्बिनो लड़का, वह नहीं करता आपकी सहानुभूति या किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता है जो नेत्रहीन चुनौती दी। आप नहीं चाहते कि कोई आपको समझाए आपको बस किसी को आपको समझने की जरूरत है। आपको किसी को समझने की जरूरत है। कि कोई आपको समझ सके। - आपने बहुत अच्छी लाइन कही है। के कारण होने वाली समस्याएं अल्बानिज्म लोगों की तुलना में इतना गंभीर नहीं है ऐसे लोगों के साथ भेदभाव करना, या उन्हें चिढ़ाना, मज़ाक करना उनमें से, या उन्हें धमकाने के लिए। आप जानते हैं कि ऐसे लोगों को देखा जाता है हमारे समाज को एक अलग नजरिए से लेकिन इसलिए क्योंकि हम नहीं जानते थे इन लोगों के बारे में बहुत कुछ, पहले क्योंकि अब इस वीडियो को देखने के बाद हम जानते हैं कि एल्बिनो की कमी है केवल एक वर्णक, मेलेनिन। और अब, उनके साथ भेदभाव, उपहास और उन्हें नज़रअंदाज़ करते हुए हमारे अंदर से चली जाएगी। क्योंकि हम समझ गए हैं और अंदर से क्या आएगा? जो चीज अंदर से आएगी, वह है 'आज का प्रश्न' कितना बढ़िया चैनल है, और यह लड़की क्या महान काम कर रही है! अब हम सदस्यता लेंगे, और बेल आइकॉन को दबाएं और इस वीडियो को शेयर करें। क्योंकि साझा करना अनिवार्य है। इसी तरह के वीडियो देखते रहिए सब्सक्राइब करना, बेल आइकॉन दबाना, यह वीडियो सभी लोगों को दिखाना, दूसरी बार वीडियो देख रहा हूं और मेरे चैनल में बहुत कुछ है अन्य वीडियो जो आप देख सकते हैं और इसलिए, मैं आपको अगले सप्ताह देखता हूं, एक नए दिलचस्प Post के साथ।

कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.