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What to do to work for Elon Musk companies spacex? in hindi

 एक एयरोस्पेस कंपनी के रूप में स्पेसएक्स ने निश्चित रूप से पुन: प्रयोज्य रॉकेट बनाने में सक्षम होकर सभी को चकित कर दिया है, वे अभी दुनिया की नंबर एक अंतरिक्ष कंपनी हैं, इसके अलावा उन्हें एक नए रैप्टर रॉकेट के साथ बहुत जल्दी रॉकेट बनाने में सक्षम होने के लिए भी सराहना की जाती है। हर 48 घंटे में बनाया जा रहा इंजन स्पेसएक्स इतनी तेजी से अपने रॉकेट का निर्माण कैसे करता है आइए जानें



एलोन मस्क लाइव में आपका स्वागत है हमारे चैनल को सब्सक्राइब करना न भूलें और उस घंटी के आइकन को दबाएं क्योंकि हम नवीनतम एलोन मस्क टेस्ला और स्पेसएक्स से संबंधित समाचारों के लिए आपका नंबर एक स्थान हैं, एक रॉकेट बनाना आसान नहीं है जो यात्रियों और दसियों को ले जा सके द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से ऑर्बिट इंजीनियर्स में हजारों पाउंड का कार्गो सफलतापूर्वक ऐसा कर रहा है।


डिजाइन चरण में शुरू होता है जहां एक वाहन और उसके उप-प्रणालियों के आकार और आकार पर निर्णय किए जाते हैं और अंतिम डिजाइन को वास्तविकता में स्थापित करने से पहले कई बार अपडेट किया जाता है, इससे पहले कि नासा ने कैप्सूल आकार को शनि वी रॉकेट चुना जो अपोलो अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा तक ले गया। 60 के दशक के अंत में कम से कम आठ डिज़ाइन संशोधनों के माध्यम से चला गया और अपोलो क्रू मॉड्यूल कई डिज़ाइनों के माध्यम से भी चला गया


इसी तरह अंतरिक्ष यान को 1972 में अंतिम मिशन वाहन विशाल प्रशंसकों या उच्च दबाव वायु स्रोतों के रूप में चुना और प्रमाणित होने से पहले कई डिज़ाइन पुनरावृत्तियों के माध्यम से परीक्षण सुरंगों में कृत्रिम हवा बनाई गई थी जो स्केल मॉडल मशीनरी में प्रवाहित होती है जिसके परिणामस्वरूप वायुगतिकीय डेटा रॉकेट इंजीनियरों को निर्धारित करने में सहायता करता है। एक नई अवधारणा वाहन उड़ान के दौरान कैसा प्रदर्शन करेगा और आगे बढ़ेगा और साथ ही एक नया लॉन्च सिस्टम कितना कार्गो परिवहन कर सकता है


कक्षा के लिए वैज्ञानिक और इंजीनियर पूर्ण पैमाने पर अंतरिक्ष हार्डवेयर बचत समय और धन के निर्माण से पहले अवधारणाओं का विश्लेषण करने के लिए प्राप्त डेटा का उपयोग कर सकते हैं पवन सुरंग परीक्षण श्रृंखला एक जटिल प्रक्रिया है जो एक डिजाइन विश्लेषण चक्र के हिस्से के रूप में एक मॉड्यूलर विधि का पालन करती है एक स्केल मॉडल बनाया जाता है वाहन के वर्तमान विन्यास या डिजाइन को दोहराने के लिए और परीक्षण किए जाते हैं परीक्षण के परिणामों का विश्लेषण किया जाता है और कोई भी आवश्यक होता है

कॉन्फ़िगरेशन के समायोजन को डिज़ाइन के प्रदर्शन और विश्वसनीयता में सुधार करने के लिए किया जाता है, फिर एक नया मॉडल बनाया जाता है और परीक्षण फिर से शुरू होता है, जिसके परिणामस्वरूप प्रत्येक परीक्षण श्रृंखला इनपुट पिछले एक पर बनती है, इसलिए आप जो शुरू करते हैं वह हमेशा वैसा नहीं होता जैसा आप एक के रूप में करते हैं अंतिम डिजाइन एक लॉन्च वाहन अवधारणा को कागज से उड़ान तक ले जाने की प्रक्रिया एक पहेली की तरह है लैरी हेबनेर ने कहा कि पूर्व एरीज़ रॉकेट एरोडायनामिक्स पैनल के अध्यक्ष


मार्शल में एक्सप्लोरेशन लॉन्च प्रोजेक्ट्स ऑफिस जैसे-जैसे आप चित्र में और अधिक टुकड़े जोड़ते जाते हैं, वैसे-वैसे आप एयरोडायनामिक्स से लेकर थर्मल एनवायरनमेंट से लेकर स्ट्रक्चर्स से लेकर लॉन्च एबॉर्ट सिस्टम तक प्रत्येक विषय को जोड़ते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए एक साथ काम करता है कि उस पहेली का प्रत्येक टुकड़ा उनकी व्यक्तिगत जरूरतों और आवश्यकताओं के अनुरूप हो। साथ ही साथ वाहन के समग्र रूप से रॉकेट को संक्षेप में कैसे बनाया जाता है, निश्चित रूप से पूरी प्रक्रिया है


इतनी छोटी जगह में पर्याप्त रूप से व्याख्या करने के लिए कहीं अधिक जटिल और महंगी वास्तविक निर्माण प्रक्रिया अपने आप में एक पूरी तरह से अलग चीज है और साथ ही एलोन मस्क टेक करोड़पति जिन्होंने स्पेसएक्स की स्थापना की, फर्म को मनुष्यों को मंगल ग्रह पर भेजने के लक्ष्य के साथ स्थापित किया, यह दो दशकों से अधिक रहा है चूंकि इसने नासा के मनुष्यों को कक्षा में लॉन्च किया है और इसने रास्ते में कई अन्य फर्स्ट हासिल किए हैं


मस्क 2010 तक मंगल पर पहुंचना चाहते थे, लेकिन 28 सितंबर 2008 को एक रॉकेट को कक्षा में भेजने में केवल छह साल लग गए, एक स्पेसएक्स फाल्कन 1 ने पहली बार पृथ्वी की परिक्रमा की, इसने फाल्कन 9 के लिए रॉकेट के नौ इंजन संस्करण का रास्ता खोल दिया। 2010 में अपनी शुरुआत के बाद से कंपनी का वर्कहॉर्स रहा है। जो फाल्कन 9 को प्रतियोगियों से अलग करता है, वह है कक्षा में पेलोड लॉन्च करने और फिर पृथ्वी पर अपना पहला चरण वापस लाने की इसकी बेजोड़ क्षमता


या तो ठोस जमीन पर उतरना या समुद्र में तैरते हुए ड्रोन जहाज लैंडिंग पैड पर एक स्पेसएक्स पहले हालांकि क्रू ड्रैगन की मनुष्यों के साथ पहली उड़ान एक सफल अंतरिक्ष यात्री हर्ले और बेनकिन कुछ महीने बाद ड्रैगन पर पृथ्वी पर लौट आए और नवंबर 2020 में एक और चालक दल जापान के जाक्सा के एक सहित चार अंतरिक्ष यात्रियों ने फरवरी 2018 में क्रू ड्रैगन की कक्षा में दूसरी यात्रा की स्पेसएक्स ने लॉन्च किया


फाल्कन हेवी सबसे शक्तिशाली रॉकेट है जिसे शनि वी के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका से लॉन्च किया गया था, जो लोगों को चंद्रमा तक ले गया, जिसमें तीन फाल्कन 9 रॉकेट शामिल थे, जिसमें एक परीक्षण पेलोड था जिसमें मस्क के अपने लाल टेस्ला रोडस्टर से मंगल की ओर फाल्कन हेवी तीन से बना था। फाल्कन 9 और उनमें से दो लगभग एक साथ उतरे स्पेसएक्स आने वाले महीनों में भारी फाल्कन के साथ कुछ बड़े कार्गो लॉन्च करने की उम्मीद करता है लेकिन यह भी बड़े पैमाने पर काम कर रहा है


रॉकेट ने 25 जुलाई 2019 को स्टारशिप नाम दिया, स्टारहॉपर नामक एक सिंगल इंजन स्टारशिप प्रोटोटाइप को दक्षिण टेक्सास में स्पेसएक्स की परीक्षण सुविधा से थोड़ी दूरी पर उतरने से पहले जमीन से लगभग 20 मीटर या 66 फीट ऊपर ले जाया गया, फिर 2019 के अंत में कुछ और हॉप्स थे और 2020 की शुरुआत में प्रोटोटाइप विकास कंपनी की गुणवत्ता के अनुसार जनवरी 2022 तक तेजी से आगे बढ़ रहा है और


कार्यक्षमता लक्ष्य जो कि स्पेसएक्स की रॉकेट निर्माण समयरेखा थी, एक नज़र में आप देखेंगे कि वे बहुत जल्दी रॉकेट की एक अच्छी संख्या को बाहर निकालने में कामयाब रहे हैं ताकि उनके संचालन को अनुकूलित किया जा सके और पारंपरिक निर्माण विधियों के साथ प्राप्त नहीं किए जा सकने वाले हिस्सों को बनाया जा सके। स्पेसएक्स उत्तरोत्तर अपने उत्पादन में योज्य निर्माण का उपयोग कर रहा है

स्पेसएक्स ऊर्ध्वाधर एकीकरण का प्रस्तावक है जिसका तात्पर्य है कि कच्चे माल को सुविधा के एक छोर पर लाया जाता है और दूसरे पर एक पूरी तरह से इकट्ठे रॉकेट उभरता है, इस दर्शन को योजक विनिर्माण का उपयोग करके लागू किया जा सकता है उदाहरण के लिए एक विशिष्ट कास्ट भाग को कैड ए में डिज़ाइन किया जाना चाहिए। जटिल मोल्ड का निर्माण किया जाना चाहिए एक परीक्षण कास्टिंग फाउंड्री में किया जाना चाहिए और यदि आवश्यक हो तो कोई भी मोल्ड परिवर्तन होना चाहिए


निर्माण शुरू होने से पहले बनाया गया एक जटिल धातु के हिस्से का डिज़ाइन और निर्माण स्पेसएक्स प्लांट में अन्य आपूर्तिकर्ताओं को आउटसोर्स करने की आवश्यकता के बिना किया जा सकता है, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग के लिए धन्यवाद, यह कम लागत बौद्धिक संपदा की रक्षा करती है गुणवत्ता नियंत्रण में सुधार करती है और लीड समय को छोटा करती है स्पेसएक्स किया गया है योज्य निर्माण और विकास के लाभों की खोज करना


निरंतर आधार पर उड़ान घटकों के विकास और निर्माण के लिए आवश्यक प्रक्रियाएं यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उनके मूल स्पेसएक्स में नवाचार और दक्षता के साथ उद्योग में पहली फर्मों में से एक थी, जो उनके उत्पादन के एक प्रमुख तत्व के रूप में योजक निर्माण को अपनाने के लिए प्रत्यक्ष धातु लेजर सिंटरिंग है। इस प्रकार के am में spacex या dml द्वारा उपयोग किया जाता है, धातु पाउडर की छोटी परतें एक गर्म कक्ष में रखी जाती हैं


भागों 2d क्रॉस सेक्शन को फिर एक लेज़र से ट्रेस किया जाता है, धातु पिघलती है क्योंकि लेज़र पाउडर के तापमान को उसके गलनांक से ऊपर उठाता है, फिर अगली परत को पिछले वाले के ऊपर लगाया जाता है और प्रक्रिया को प्रत्येक परत को एक पर केंद्रित करते हुए दोहराया जाता है। इससे पहले कि स्पेसएक्स प्रिंट कूलिंग साइकल से गुजरता है, साथ ही इसे मेहनती और स्मार्ट इंजीनियरों के साथ जोड़ा जाता है जो हमेशा चालू रहते हैं


दक्षता बढ़ाने के तरीकों की तलाश और एक ही सांस में काम करने में लगने वाले समय को कम करने के लिए एलोन मस्क के अपने व्यक्तित्व से चीजों को बहुत मदद मिलती है उनके इंजीनियरिंग दर्शन में एक व्यापक पांच-चरणीय विचार प्रक्रिया शामिल है जो पूरी तरह से विश्लेषण और दक्षता के लिए तैयार है कस्तूरी भी एक विशेषज्ञ प्रतीत होता है उसके रॉकेट ऐसा प्रतीत होता है कि दुकान के फर्श पर कोई भी उसे मूर्ख नहीं बना सकता है वह आपको बड़े पैमाने पर लॉन्च स्टैंड का वजन दे सकता है


जो 270 टन है यदि आप सोच रहे थे कि वायुमंडल में फिर से प्रवेश करने पर वाहन पर गर्मी के भार के वितरण का वर्णन करें, गर्मी टाइलों द्वारा प्रदान की जाने वाली समस्या और छोटे पंखों की रक्षा करने की कठिनाइयों में वह टेस्ला के साथ खाइयों में है क्योंकि वह अंतरिक्ष और प्रक्षेपण के लिए मॉडल 3 के सबसे खराब उत्पादन नरक जिम चिल्टन बोइंग के एसवीपी के माध्यम से था ध्रुवीय विपरीत कस्तूरी विफलता को एक होने के लिए मानता है

अपरिहार्य कदम हमारा लक्ष्य इसे बिना उड़ाए कक्षा में बनाना है यदि बूस्टर भी अपना काम करता है और जहाज के साथ लॉन्च के बाद कुछ गलत हो जाता है, तो भी मैं इसे अच्छी प्रगति के रूप में पूरी तरह से फ्रैंक होने के रूप में गिनूंगा अगर यह बिना उड़ाए उड़ान भरता है स्टैंड स्टेज 0 टॉवर टैंक आदि जो कि बूस्टर की तुलना में बदलने के लिए बहुत कठिन है जो एक जीत होगी जो मेरी नंबर एक चिंता है फिर से यह कस्तूरी के सिद्धांत का हिस्सा है


उनके अनुसार जो कुछ भी आप यहां देख रहे हैं वह एक कार्य प्रगति पर है जो पिछले सप्ताह कहा गया था वह अगले सप्ताह असत्य हो सकता है यह एक गलत संचार हो सकता है या हमारे पास एक बेहतर विचार था कि वह उत्पाद के कई पुनरावृत्तियों के लिए जल्दी से विचार करने के लिए जगह छोड़ देता है जब टिम डोड मस्क द्वारा अंतरिक्ष यान के लिए नासा के दृष्टिकोण के बारे में पूछे जाने पर कहा कि शटल में पुनरावृत्ति के लिए लगभग कोई जगह नहीं थी क्योंकि बोर्ड पर लोग थे इसलिए


आप शटल और परीक्षण नहीं उड़ा सकते थे जो एक बड़ी समस्या है वास्तव में पुनरावृत्ति की कमी समस्या थी क्योंकि नासा के इंजीनियरों को बहुत सारे मुद्दों के बारे में पता था लेकिन लोग बदलाव करने से बहुत डरते थे एक जोखिम इनाम विषमता बड़ी सजा थी इसके लिए आप एक बदलाव करते हैं और कुछ गलत हो जाता है लेकिन अगर आप बदलाव करते हैं और यह सही हो जाता है तो आपको केवल एक छोटा सा इनाम मिलता है शटल के साथ सबसे बड़ी समस्या यह थी कि इसका डिज़ाइन जम गया था


सभी अंतरिक्ष यान मिशनों के चालक दल के होने के कारण डिज़ाइन परिवर्तन उच्च जोखिम वाले थे और कम इनाम वाले स्टारशिप में कोई भी नहीं था, इसलिए हम चीजों को उड़ा सकते हैं यह वास्तव में मददगार है अंत में वह सुनिश्चित करता है कि सभी कर्मचारी अंतिम लक्ष्य को देखें उनके आगे बड़ी तस्वीर आप सभी वास्तव में हर कोई मुख्य अभियंता बनना चाहता है इसका मतलब है कि लोगों को यह जानने के लिए उच्च स्तर पर सिस्टम को समझने की जरूरत है कि वे खराब अनुकूलन कब कर रहे हैं कस्तूरी ने कहा


निर्माण गति और सटीकता में स्पेसएक्स की उपलब्धियों में लगभग एक दर्जन विभिन्न कारक योगदान करते हैं, यही कारण है कि वे वर्तमान में खेल में नंबर एक हैं

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