Header Ads

Which method is more useful to teach Hindi grammar in upper primary level? in hindi

 नमस्कार। क्या आपको व्याकरण सीखना है? मेरे पास है




कभी-कभी व्याकरण सीखने के लिए। मैं एक व्याकरण शिक्षक हूँ। और मुझे पता है कि व्याकरण वास्तव में वास्तव में है

कभी-कभी मुश्किल। और यह सिर्फ आपको चीखना चाहता है, अपने बालों को बाहर निकालना चाहता है, सनकी

बाहर, और कभी-कभी रोते हैं। "मुझे व्याकरण से नफरत है।" व्याकरण इतना कठिन क्यों है इसका कारण है

क्योंकि यह भ्रमित करने वाला है; कितने नियम याद रखने हैं; और फिर, अपवाद हैं

इन इतने सारे नियमों के लिए; और यह वास्तव में भ्रमित करने वाला है; और यह आपके से बहुत अलग है

आप कितने बोलते हैं इस पर निर्भर करते हुए मूल भाषा या भाषाएं। तो वास्तव में, वास्तव में आसान,

दुनिया में किसी भी व्याकरण को सीखने के लिए वास्तव में प्रभावी तरीका। तो आज का पाठ है कैसे

चाहे आप TOEFL ले रहे हों, किसी भी व्याकरण को सीखने, याद रखने और उसका उपयोग करने के लिए परीक्षण किया जा रहा है

या TOEIC या IELTS या कैम्ब्रिज - कुछ भी जिसके लिए आपको व्याकरण याद रखना है, यह

आपके लिए वरदान साबित होने वाला है। यह आपकी बहुत मदद करने वाला है। महान।

तो चलिए इसमें शामिल होते हैं।


पहला, आपके पास याद रखने के लिए दो बिंदु हैं।

बस, इतना ही। दो। किया हुआ। पहली संरचना है। आपको याद रखना होगा और जानना होगा कि कैसे

व्याकरण बना है। ठीक? दूसरा बिंदु यह है कि हम इसका उपयोग कैसे या क्यों करते हैं? मुझे क्यों चाहिए

इस बेवकूफ व्याकरण को सीखने के लिए? क्या मैं इसे वास्तविक जीवन में कभी उपयोग करने जा रहा हूँ? मैं ऐसा क्यों कहूंगा?

मुझे परफेक्ट प्रेजेंट की आवश्यकता क्यों है? मैं साधारण अतीत का उपयोग क्यों नहीं कर सकता? मुझे निरंतर आवश्यकता क्यों है?

मुझे निष्क्रिय की आवश्यकता क्यों है? ये वो सवाल हैं जो आपको दो लोगों से पूछने हैं, एक, आपका शिक्षक,

और दो, स्वयं। यदि आप अंग्रेजी पढ़ा रहे हैं और आप संरचना नहीं जानते हैं, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि,

कैसे और क्यों, आपको कुछ होमवर्क करना है। लोग - छात्रों ने मुझसे पूछा है, "शिक्षक,

क्यों?" "मुझे नहीं पता।" बस उनसे कहो, "मुझे नहीं पता।" जाओ इसे देखो। कुछ शोध करो।

जवाब ढूंढे। सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आपको ऐसा करना है तो अपना जवाब खुद ढूंढिए।

तो आइए इसमें गोता लगाते हैं। सबसे पहले, जब मैं "संरचना" कहता हूं, मेरा मतलब है

आप व्याकरण कैसे बनाते हैं? आप वाक्य कैसे बनाते हैं? तो अगर मैं आपको उदाहरण देता हूं

वर्तमान निरंतर, यह का नाम है


व्याकरण। अगर आपको सिर्फ नाम याद है

व्याकरण की, यह बेकार है। तो यह परीक्षण के लिए आता है और यह कहता है, "एक उपहार लिखें

निरंतर वाक्य।" वह पसंद है, "उह, मैं निरंतर वर्तमान को जानता हूं।

आप इसे कैसे बनाते हैं?" तो जिस तरह से मुझे व्याकरण हमेशा याद रहता है

क्या मैं हमेशा किसी विषय का उपयोग करना पसंद करता हूं। अब, यदि आप "subject" शब्द को से बदलना चाहते हैं

कोई अन्य शब्द जैसे [यादृच्छिक ध्वनियां] या "कुत्ता", यह अच्छा है। लेकिन मुझे उपयोग करना पसंद है

मेरी शुरुआत के रूप में "विषय"। फिर, वर्तमान निरंतर के लिए, यह होने जा रहा है

"क्रिया होना" होना। लेकिन सिर्फ "टू बी वर्ब" लिखने के बजाय, यह वास्तव में, वास्तव में आपकी मदद करता है

यदि आप "होना" क्रिया के विभिन्न रूपों को लिखते हैं। तो उदाहरण के लिए, "मैं

हूँ", "वह है", "हम हैं"। ठीक है? दूसरी बात - सॉरी। आखिरी बात में

वर्तमान निरंतर जो क्रिया को निरंतर बनाता है, क्या आपके पास -ing होने वाला है।

तो वर्तमान निरंतर के लिए मैं जिस संरचना या रूप का उपयोग करना पसंद करता हूं वह विषय + . है

"हूँ", "है", "हैं" + क्रिया + आईएनजी। वर्तमान



निरंतर का एक और नाम भी है, जो है

"प्रगतिशील वर्तमान"। वे बिल्कुल वही व्याकरण बिंदु हैं। प्रयोग समान हैं।

लेकिन यह इसके लिए सिर्फ एक अलग शब्द है। चिंता मत करो। यह बढ़ीया है। नहीं

इसके बारे में चिंता करें। तो अगला कदम -- हमें संरचना मिल गई है। अगला

कदम, बहुत महत्वपूर्ण, मैं इसका उपयोग कैसे या क्यों करूं? मुझे इस व्याकरण का उपयोग करने की आवश्यकता क्यों है? क्यों

क्या मुझे यह व्याकरण सीखने की ज़रूरत है? आपको इसे सीखने की जरूरत है क्योंकि यह आपकी परीक्षा में है। लेकिन

जैसे ही परीक्षण समाप्त हो जाएगा, मैं इसका उपयोग क्यों करूंगा? मैं इसे अपने जीवन में कैसे कहूंगा?

उत्तर - अभी आप जो कार्य कर रहे हैं। अभी आप क्या कर रहे हैं? क्या आप देख रहे हैं

एक वीडियो? मुझे लगता है कि तुम हो। तो शायद आप एक वीडियो देख रहे हैं। शायद तुम कुछ खा रहे हो।

शायद आप अपने दाँत ब्रश कर रहे हैं। मैं तुम्हें नहीं देख सकता। आप मुझसे मिल सकते हैं। आप क्या कर रहे हो?

आह। ठीक। अच्छा। तो निरंतर प्रस्तुत करें, उदाहरण के लिए, संरचना,

कैसे और क्यों। एक और वास्तव में, करने के लिए वास्तव में अच्छी बात है

जितना हो सके उतने उदाहरण लिखने के लिए।

लिखित व्याकरण का अभ्यास करना हमेशा अच्छा होता है।

इसके अलावा, बात करो। बोलना। एक वीडियो रिकॉर्डर प्राप्त करें और उसमें बात करें -- या टेप रिकॉर्डर, डिजिटल

रिकॉर्डर नए व्याकरण वाक्यों को कहते हुए स्वयं को सुनें। इस से मदद मिलेगी

आपको याद है अगर आप इसे वापस खेलते हैं। आइए इस सिद्धांत का उपयोग करें। आइए जानें कुछ नया

व्याकरण। शायद यह पुराना व्याकरण है। ठीक है। विगत सरल, इसलिए सबसे पहले, संरचना। कैसे

क्या मैं अतीत को सरल बना सकता हूँ? क्या आप जानते हैं? क्या आप जानते हैं? ठीक। पास्ट सिंपल सब्जेक्ट होने जा रहा है

+ क्रिया का एक भूतकाल, और आमतौर पर, हमारे पास एक संज्ञा या एक पूरक होगा

क्रिया। तो आपके पास विषय + भूत काल + संज्ञा है। उदाहरण के लिए, "मैंने रात का खाना खाया।" वाह। ठीक। उह ओह।

तो क्या - रुको। तो मुझे संरचना याद है, लेकिन मुझे यह जानने की जरूरत है कि मैं इसका उपयोग क्यों करूंगा

यह? यह मेरे जीवन में क्यों उपयोगी है? कैसे या क्यों? हम इसका उपयोग कैसे करते हैं? हम इसका इस्तेमाल

अतीत के बारे में बात करें -- मैं "उबाऊ" कहने जा रहा हूँ। कुछ लोग "दिनचर्या" कहना पसंद करते हैं। पर ये है

मूल रूप से पिछली घटनाओं के लिए। और आमतौर पर, हमारे पास इसमें एक टाइम मार्कर होता है। हमें नहीं करना है

एक नियम के रूप में एक समय मार्कर है, लेकिन आमतौर पर,



हम मदद करने के लिए एक समय मार्कर में फेंक देते हैं

हम इसे वर्तमान परिपूर्ण से अलग करते हैं। तो नियम नंबर 1, संरचना। आप कैसे बनाते हैं

व्याकरण? नंबर 2, मैं इसका उपयोग कैसे और क्यों करूं? मैं इसका उपयोग क्यों करूं? आप इस तरह जा रहे हैं

इसे अपने दिमाग से जोड़ने के लिए। चरण 3, मैंने इसे नहीं लिखा, लेकिन यह ठीक है। सोचना

के बारे में, लिखो, जितना हो सके उतने उदाहरणों के बारे में बात करो। लेकिन बहुत महत्वपूर्ण है, बनाओ

आपके लिए प्रासंगिक उदाहरण, आपके जीवन के लिए। किसी और के बारे में उदाहरणों के बारे में मत सोचो कि

आप नहीं जानते या ऐसी चीजें जिनकी आपको परवाह नहीं है। कोशिश करें और उन्हें अपने लिए बनाएं। यह करेगा

व्याकरण महत्वपूर्ण क्यों है, यह याद रखने में आपकी सहायता करें। अभी आप क्या कर रहे हैं? आपने क्या किया

कल करो? इतना सरल अतीत। "मैंने रात का खाना खाया। मैं टहलने गया था। यह वास्तव में ठंडा था। It

इतना ठंडा था। लेकिन मैंने किया।" अभी, मैं तुम्हें सिखा रहा हूँ। मैं साँस ले रहा हूँ। क्या तुम साँस ले रहे हो?

मुझे आशा है कि आप सांस ले रहे हैं। मैं तुम्हें देख रहा हूं। तुम मुझे देख रहे हो।

यह बढ़िया है। तो अगली बार जब आप व्याकरण की कक्षा में हों या

आप स्वयं व्याकरण सीखने का प्रयास कर रहे हैं -- it


कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कौन सी भाषा है - हमेशा सोचें

इन दो बहुत आसान चरणों में से। एक, संरचना; दो, कैसे और क्यों। मैं आपको गारंटी देता हूं कि यह

आपकी बहुत मदद करेगा। मैं इसकी इतनी गारंटी देता हूं कि आपको कहीं से आपका पैसा वापस मिल जाएगा

अगर यह काम नहीं करता है। इस 1-800 नंबर पर कॉल करें। एक मौका दे। अलविदा।

कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.