Header Ads

The untold story of Lata Mangeshkar लता मंगेशकर - बायोग्राफी ,Biography of Lata Mangeshkar जीवन की कहानी

 मेरा नाम मिट जाएगा।

बदल जाएगा ये चेहरा मेरी आवाज मेरी होगी

याद है तो पहचान। संगीत साम्राज्ञी लता मंगेशकर। "आओ, वसंत आ गया है।" "दिल बेचैन है।" "मेरे राजकुमार, मैं तुम्हारे बिना नहीं रह सकता।" "आइए।" भारत की सबसे प्रसिद्ध आवाज। लता मंगेशकर

भारत रत्न से सम्मानित किया। हम उसे प्यार से संबोधित करते हैं

लता दीदी (बड़ी बहन) के रूप में। "मैं एक पक्षी में बदल जाऊंगा

और ऊँचे आकाश में उड़ो।"



"आज मैं आज़ाद हूँ

दुनिया का बगीचा।" उनका जन्म 28 सितंबर, 1929 में हुआ था। उनके पिता स्वर्गीय दीनानाथ मंगेशकर... ..एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व भी थे। चाहे वह नाटक हो या संगीत। उन्होंने एक जगह बनाई थी

दोनों में खुद के लिए। एक प्रसिद्ध कहानी है

कि शुरुआत में... लता मंगेशकर थी

संगीत नहीं सिखाया जा रहा है। और उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर .. के कई संगीत छात्र थे। एक बार उनका एक छात्र

गलत गा रहा था। चूंकि उसके पिता अनुपस्थित थे,

छोटी लता..

Uploading: 126791 of 126791 bytes uploaded.


..उस लड़के को ठीक करना शुरू कर दिया। और उसे बताया कि धुन कैसे गाई जाती है। उस छोटी लड़की ने नहीं

पता है कि उसके पिता .. उसकी पीठ के पीछे खड़े थे। दीनानाथ मंगेशकर ने लता की मां से कहा.. कि मैं पढ़ा रहा हूं

बाहर से आए छात्र। मैंने कभी ध्यान नहीं दिया कि

हमारे घर में एक गायक है। और लता सीखने लगी

उस दिन से घर पर संगीत। "आप मेरे माता-पिता हैं।" "आप मेरे दोस्त और साथी हैं।" छोटी उम्र से

लता मंगेशकर करती थीं.. पिता के साथ करती थीं परफॉर्म

मंच पर दीनानाथ मंगेशकर।


एक बार एक नाटक के दौरान

नारद का किरदार निभाने वाला अभिनेता..समय पर नहीं पहुंच सका.. दीनानाथ मंगेशकर बहुत चिंतित थे। और छोटी लता चली गई और

कहा कि पापा चिंता मत करो। आप चाहें तो मैं उनकी भूमिका निभा सकता हूं। दीनानाथ मंगेशकरी

थोड़ा अजीब लगा। उन्होंने कहा कि तुम बहुत छोटे हो। यह अजीब लगेगा अगर

आप मेरे साथ मंच पर गाते हैं। लेकिन लता ने कहा कि

दर्शक दोहराना मांगेंगे। मुझे बस एक अवसर दो।

निकलने का कोई रास्ता नहीं था। वह अभिनेता सह गायक अभी तक नहीं आया था। और इस प्रकार लता ने अपने पिता के साथ प्रदर्शन किया।


और उसे दोहराना करने के लिए कहा गया था। "बच्चे सच्चे होते हैं"

उनके दिल से।" "वे दुनिया की रोशनी हैं।" "वे छोटे फूल हैं

जिसे भगवान भी पसंद करते हैं।" लता की आवाज आई

फिल्म उद्योग में क्रांति। लेकिन इससे पहले कि वह इस मुकाम पर पहुंचती..लता को कईयों का सामना करना पड़ा

उसके जीवन में उतार-चढ़ाव। बचपन में उसे

पिता दीनानाथ मंगेशकर .. जो एक महान ज्योतिषी थे

खुद लता से कहा है.. कि तुम्हारे पास होगा

भविष्य में बड़ी सफलता। लेकिन मैं वहां नहीं रहूंगा

अपनी सफलता का साक्षी बनने के लिए। और हाँ, तुम्हारी शादी भी नहीं होगी।

आप जिम्मेदार होंगे

पूरे परिवार के लिए। युवा लता को यह समझ नहीं आ रहा था कि.. उसके पिता का जल्द ही देहांत होने वाला है। और जल्द ही दीनानाथी

मंगेशकर का निधन हो गया। लता मंगेशकर को करना पड़ा था

सभी जिम्मेदारियों को निभाएं। और उसने प्रदर्शन करना शुरू कर दिया

मंच और फिल्मों में छोटी भूमिकाएँ। "जीवन के कारागार में मन की चिड़िया।" "जीवन के कारागार में मन की चिड़िया।" वह में काम करती थी

मास्टर विनायक की कंपनी। वही गुरु विनायकी

जिनकी बेटी नंदा.. आगे चलकर एक बेहतरीन एक्ट्रेस बनीं। लता मंगेशकर नहीं

अभिनय करना बिल्कुल पसंद है।


और एक बार शूट से घर लौटने के बाद रोने लगी.. वह जानती थी कि वह

उसके लिए जिम्मेदार था .. छोटे भाई-बहन और परिवार। उसे अभिनय करना होगा। पर जब उसकी माँ

पूछा तुम क्यों रो रहे हो। उसने कहा कि मैं अभिनय नहीं करना चाहती।

मैं केवल गाना चाहता हूँ। किस्मत ने उसका साथ दिया। उसने संगीत की शिक्षा प्राप्त की .. लेकिन वह सक्षम नहीं थी

फिल्म उद्योग में एक ब्रेक प्राप्त करें। "मैं नए तरह के गाने गाऊंगा।" "मैं नए तरह के गाने गाऊंगा।"


"मैं अपने माता-पिता के बगीचे को सजाता हूं।" "मैं नए तरह के गाने गाऊंगा।" मुंबई फिल्म उद्योग में

उन्होंने उसकी आवाज सुनी .. ..और कहा कि वह

इतनी पतली आवाज मिली है। यह पार्श्व गायन के लिए उपयुक्त नहीं है। और उसके शिक्षक और गॉडफादर

मास्टर गुलाम हैदर... ने इसे एक चुनौती के रूप में लिया यह साबित करने के लिए कि.. लता जैसी आवाज किसी के पास नहीं है। मास्टर गुलाम हैदर

महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने बड़े ब्रेक की व्यवस्था की

उसके लिए और उसने भी भरोसा किया .. कि एक दिन उसकी आवाज ही गूंजेगी। अन्य सभी आवाजें

उसके खिलाफ कमजोर आवाज।


और ऐसा हुआ भी. "जो मेरा दिल नहीं कह सका।" "यह बताने की रात

वही राज आ गया है।" "जो मेरा दिल नहीं कह सका।" लता मंगेशकर के साथ काम किया

महानतम संगीत निर्देशक। चाहे मास्टर गुलाम हैदर हो.. या नौशाद. शंकर जयकिशन की जोड़ी .. या मदन मोहन। बहुत बढ़िया संगीत निर्देशक सलिल चौधरी .. या मिस्टर रोशन। बदलते समय के साथ वह

लक्ष्मीकांत प्यारेलाल के साथ गाया..


..आर। डी बर्मन और कल्याणजी-आनंदजी। "ये पुरानी और नई रातें।" "ये पुरानी और नई रातें।" "वे आते हैं और कहानियां सुनाते हैं।" लता मंगेशकर थी

इकलौता गायक जिसने कहा कि.. गायक भी होने चाहिए

गाने के लिए रॉयल्टी का भुगतान किया। भुगतान के बाद भी

रिकॉर्डिंग की जाती है .. .. गाने तक

गायकों को बेचा जा रहा है.. इसमें भी हिस्सा होना चाहिए। और उसे रॉयल्टी मिली। हालांकि निर्माता इसके खिलाफ थे। मिस्टर राज कपूर ने तो यहां तक ​​कह दिया कि..


..लता मैं आपको रॉयल्टी नहीं दे सकता। मैं यहां व्यापार करने आया हूं। तो लता ने पलट कर जवाब दिया था कि.. मैं भी नहीं आई हूँ

फिल्म उद्योग में छुट्टी मनाने के लिए। और लता ने उनकी बात सुनी। "मेरी बात सुनो अगर तुम

इस दुनिया में रहना चाहती हूं।" "दुख और पार्टी को भूल जाओ।" "और अपने दोस्तों को सुनो।" कम ही लोग जानते हैं कि लता मंगेशकर.. ने संगीत निर्देशक के रूप में भी काम किया है। हां, उन पर दबाव डाला गया था।

संगीत निर्देशक बनने के लिए। लेकिन लता नहीं चाहती थी

म्यूजिक डायरेक्टर बनने के लिए..

..और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। इसलिए जिद करने पर

अपने शुभचिंतकों की .. उसने उसे बदल दिया

नाम और संगीत बनाया। यह मराठी फिल्म 'रामराम पावणे' थी। और लता ने ले लिया था

आनंद घन का छद्म नाम। और ये राज तब खुला जब एक अवॉर्ड फंक्शन में... आनंद घन को बार-बार आने के लिए कहा गया.. और हालांकि वह वहाँ था

वह मंच पर नहीं आ रहा था। यह स्पष्ट है कि

लता कैसे बताएगी कि .. वह आनंद घन है। लेकिन लता को मंच पर जाना पड़ा।


और इस तरह

रहस्य उजागर हुआ। "मैं जहाँ भी जाता हूँ तुम आओ।" "तुम चुपके से मेरे दिल में प्रवेश करते हो।" "बस मुझे बताओ,

आप मुझसे कैसे संबंधित हैं?" बाद में यह भी था

ज्ञात हो कि 60 के दशक में जब लता मंगेशकरी...

अपनी जीत की छाप छोड़ी थी .. वह अचानक बहुत बीमार पड़ गई। वह मौत के जबड़े से बच गई। और डॉक्टर ने कहा था कि

आपको धीमा जहर दिया जा रहा था। और डॉक्टर सही था। उसका एक रसोइया उसे धीरे-धीरे जहर दे रहा था। जिसकी वजह से लता

उसकी भी जान चली जाती।


लेकिन बीमार पड़ने पर रसोइया भाग गया। "मैं तुम्हारे प्यार में मर सकता हूँ।" "मुझे परखने की कोशिश मत करो।" "आप सुंदर हैं।" "मैं भी सुंदर हूँ।" "मुझसे दूर देखने की कोशिश मत करो।" "तुम्हारे प्यार में।" अवॉर्ड्स के मामले में लता मंगेशकर... चरम पर थीं. चाहे वह 'पद्म' हो

भूषण' या 'पद्म विभूषण'। या भारत के सर्वोच्च

नागरिक पुरस्कार 'भारत रत्न'। "तुम मेरी आँखों और दिल में हो।"


"क्या मुझे आपकी बात सुननी चाहिए या नहीं?" "क्या मुझे आपकी बात सुननी चाहिए या नहीं?" फिल्मफेयर पुरस्कारों के संबंध में.. लता मंगेशकर ने फैसला किया था कि... नए गायकों को मौका मिलना चाहिए। इसीलिए कुछ समय बाद

उसने पुरस्कार लेने से इनकार कर दिया। "आजकल मैं जमीन पर कदम नहीं रखता।" लता मंगेशकर बहुत खुशमिजाज इंसान हैं। और वह बहुत है

फोटोग्राफी में रुचि। यह सही है कि लता

मंगेशकर की शादी नहीं हुई थी। पर वो हमेशा कहती थी कि मेरे परिवार में..मेरे बच्चे.

छोटे भाई-बहन मेरे अपने हैं।


लता मंगेशकर ने किया महान

सभी संगीत निर्देशकों के साथ तालमेल। चाहे वह एस.डी. बर्मन..या उनके बेटे आर.डी. बर्मन. या फिर चाहे म्यूजिक डायरेक्टर जतिन ललित. और ए आर रहमान। लता मंगेशकर ने

हर युग में अपनी आवाज से जीता सबका दिल.. "अरे चाँद।" "किसने हमारी नींद चुराई है?" "हम दोनों रहते हैं"

पूरी रात जागना।" भारत-चीन युद्ध के दौरान

जब कई जवान शहीद हुए थे..उस समय लता

मंगेशकर ने गाया यह गाना...


..मेरे देश के लोगों, कुछ आंसू बहाओ। तब के प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू... यह सुनते ही आंसू आ गए। यह भी उल्लेखनीय है कि लता

मंगेशकर इकलौते ऐसे सिंगर हैं, जो सिर्फ गाने रिकॉर्ड करते हैं

गीत सुनने के बाद। अगर उसमें कोई आपत्तिजनक शब्द है..तो लता उस गाने को गाने से मना कर देती है. चाहे उदास हों या रोमांटिक गाने। दु:ख या स्वप्निल। हर भाव में लता की आवाज है। मेरा नाम मिट जाएगा।

बदल जाएगा ये चेहरा मेरी आवाज मेरी होगी

याद है तो पहचान।

कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.