Header Ads

12th class Ka Hindi book ke all tense changes Table

 नमस्ते और आपका स्वागत है। इस पाठ में, मैं आप सभी काल को अंग्रेजी भाषा में पढ़ाने जा रहा हूँ। प्रत्येक काल के लिए, मैं आपको प्रपत्र, इसके विभिन्न उपयोग दिखाऊंगा, और इसे पूरी तरह से समझने में आपकी सहायता करने के लिए मैं आपके साथ उदाहरण वाक्य साझा करूंगा। तो, अगर आप तैयार हैं, तो चलिए शुरू करते हैं। इससे पहले कि हम पाठ में शामिल हों, यहाँ एक चार्ट है जो सभी काल को दर्शाता है। तीन काल होते हैं - वर्तमान, भूत और भविष्य। और चार पहलू - सरल, निरंतर, परिपूर्ण और पूर्ण निरंतर। अंग्रेजी में सभी बारह काल बनाने के लिए समय और पहलू गठबंधन करते हैं। वर्तमान समय और सरल पहलू वर्तमान को सरल काल बनाते हैं। फिर, हमारे पास वर्तमान निरंतर, वर्तमान परिपूर्ण, और वर्तमान पूर्ण निरंतर है



काल। उसी तरह हम भूतकाल और भविष्यकाल के साथ भी काल बना सकते हैं। हम इस पाठ में इन सभी पर चर्चा करने जा रहे हैं। तो, चलिए पहले काल से शुरू करते हैं - वर्तमान सरल। हम एक विषय के साथ वर्तमान सरल काल बनाते हैं (जैसे मैं/आप/हम/वे/वह/वह/यह) और वर्तमान में एक क्रिया (या V1) रूप। उदाहरण के लिए: "मैं हर सुबह कॉफी पीता हूं।" "कैथी एक शिक्षक के रूप में काम करती है।" ध्यान दें कि वाक्य संख्या दो में, हमारे पास "s" के साथ "works" है। वर्तमान काल में, यदि विषय I, You, We या वे है, तो हम बिना -s के क्रिया का उपयोग करते हैं। इसलिए "मैं पीता हूँ"। यदि विषय वह, वह या यह है, तो हम क्रिया में -s जोड़ते हैं।


"कैथी" एक महिला नाम है, यह "वह" कहने जैसा है, इसलिए हमने कहा है, "कैथी काम करती है"। अब, यहां पहला वाक्य आदत या दिनचर्या के बारे में बात करता है, कुछ ऐसा जो मैं नियमित रूप से करता हूं। दूसरा वाक्य एक तथ्य है - "कैथी एक शिक्षक के रूप में काम करती है" उसके जीवन के बारे में एक तथ्य है। ये वर्तमान सरल काल के दो मुख्य उपयोग हैं। यहाँ आदतों और दिनचर्या के कुछ और उदाहरण दिए गए हैं: "शॉन रविवार को समुद्र तट पर जाता है।" "बच्चे अक्सर स्कूल के बाद वीडियो गेम खेलते हैं।" और यहाँ कुछ और तथ्य हैं: "आप बहुत अच्छा गाते हैं।" (इसे किसी की क्षमता के बारे में एक तथ्य के रूप में कहा जाता है) "पानी 100 डिग्री सेल्सियस पर उबलता है।" ध्यान दें कि यह अंतिम वाक्य दुनिया के बारे में एक तथ्य है, इसलिए तथ्य लोगों के बारे में हो सकते हैं, या वे दुनिया की चीजों के बारे में हो सकते हैं।


तो, वह वर्तमान सरल काल है। अगला काल वर्तमान निरंतर है। हम एक विषय के साथ वर्तमान निरंतर काल बनाते हैं + am/is/are + एक क्रिया निरंतर या -ing रूप में। हम कहते हैं, "मैं हूं", "वह / वह / यह + है", और "आप / हम / वे + हैं"। उदाहरण के लिए: "मैं अभी कॉफी पी रहा हूँ।" यह वाक्य वर्तमान निरंतर के पहले उपयोग को दर्शाता है: बोलने के समय, अभी होने वाली क्रियाओं के बारे में बात करना। यह एक सामान्य कथन नहीं है; यह मेरी कॉफी पीने की आदत के बारे में नहीं है। यह इस समय क्या हो रहा है: मैं अभी कॉफी पी रहा हूं। यहाँ दो और उदाहरण हैं: "हम नाश्ता कर रहे हैं।" "बाहर वर्षा हो रही है।"


ये वाक्य भी व्यक्त करते हैं कि अभी क्या हो रहा है। यह वर्तमान निरंतर का पहला प्रयोग है; दूसरा उपयोग अस्थायी गतिविधियों के बारे में बात करना है। जैसे: "अरुण गिटार बजाना सीख रहा है।" इसका मतलब है कि अरुण गिटार सीख रहा है, शायद हफ्ते में दो बार। इसलिए, वह वाद्ययंत्र बजाना सीखने की प्रक्रिया में है। कुछ और उदाहरण: "मैं इस समय वास्तव में एक दिलचस्प टीवी श्रृंखला देख रहा हूं।" "मेरी बहन कुछ हफ़्ते से हमारे साथ रह रही है।" वर्तमान निरंतर का तीसरा उपयोग उन परिवर्तनों का वर्णन करना है जो अभी हो रहे हैं या हो रहे हैं। "यूट्यूब पर अंग्रेजी पाठ बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं।" इसका मतलब है कि YouTube पर अंग्रेजी पाठों की लोकप्रियता बढ़ रही है।


यहां कुछ और उदाहरण दिए गए हैं: "कच्चे तेल की कीमत तेजी से गिर रही है।" "वैज्ञानिकों का कहना है कि पृथ्वी गर्म हो रही है।" इसलिए, याद रखें कि वर्तमान निरंतर काल का उपयोग अभी होने वाली क्रियाओं, अस्थायी गतिविधियों और हो रहे परिवर्तनों के बारे में बात करने के लिए किया जाता है। ठीक है, इसलिए हमने वर्तमान सरल और वर्तमान निरंतर काल पर चर्चा की है। आइए अब अतीत के सरल और निरंतर अतीत के बारे में बात करते हैं। पहले सरल अतीत। हम भूतकाल (या V2) रूप में एक विषय और एक क्रिया के साथ पिछले सरल काल को बनाते हैं। इस काल का उपयोग अतीत में पूर्ण किए गए कार्यों के बारे में बात करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए: "मैंने पिछले शनिवार को अपने दोस्तों के साथ फ़ुटबॉल खेला।" "करेन ने हमें हमारी शादी की सालगिरह के लिए एक उपहार दिया।" पहले वाक्य में क्रिया "खेल" है।

हम इसमें -ed जोड़कर पिछला रूप बनाते हैं। हम इसे अधिकांश क्रियाओं के लिए करते हैं। लेकिन कुछ क्रियाओं के विशेष भूतकाल होते हैं; आप देखते हैं कि वाक्य संख्या दो में: "दिया" - यह क्रिया "दे" का भूतकाल है। हम कहते हैं "दे", "दिया", "दिया"। "दिया" पिछले कृदंत या V3 रूप है। इस प्रकार की क्रियाओं को अनियमित क्रिया कहा जाता है; उनके साथ पिछले फॉर्म बनाने का कोई नियम नहीं है, इसलिए आपको सही फॉर्म को याद रखना होगा। आप स्क्रीन पर कुछ उदाहरण देखते हैं, लेकिन निश्चित रूप से, अंग्रेजी में और भी कई उदाहरण हैं। ठीक है, यहाँ कुछ और पुराने सरल काल के वाक्य दिए गए हैं: "हमें आज सुबह पैकेज मिला।" "मेरे दादाजी ने यह घर 1968 में बनाया था।"


"एंटोनियो पांच साल तक मलेशिया में रहा।" ठीक है, अब आगे बढ़ते हैं और पिछले निरंतर काल के बारे में बात करते हैं। यहाँ पहला वाक्य है: "मैं अपने परिवार के साथ रात का खाना खा रहा था जब दरवाजे की घंटी बजी।" हम इस वाक्य को एक समयरेखा पर रखने जा रहे हैं। वह पक्ष अतीत है, बीच में अब है, और उस तरफ भविष्य है। हमारा वाक्य कहता है, "मैं अपने परिवार के साथ रात का खाना खा रहा था" - यह अतीत में एक अधूरी, चल रही कार्रवाई को दर्शाता है। तो, मैं रात का खाना खाने के बीच में था, और कुछ हुआ: दरवाजे की घंटी बजी। इसलिए, मुझे अपना चम्मच और कांटा नीचे रखना था, अपनी मेज से उठना था, और जाकर देखना था कि वह कौन था। तो, भूतकाल निरंतर काल अतीत में एक अधूरी, चल रही कार्रवाई के बारे में बात करता है। और, आम तौर पर, हम एक अन्य समाप्त कार्रवाई का भी उल्लेख करते हैं जिसने इसे बाधित किया। #नाम?


हम कहते हैं कि मैं / वह / वह / यह विषयों के लिए "था" और आपके / हम / वे के लिए "थे"। यदि हम एक पूर्ण क्रिया का उल्लेख करते हैं जिसने निरंतर क्रिया को बाधित किया है, तो यह पिछले सरल रूप में है - विषय + भूत काल क्रिया (जैसे "दरवाजे की घंटी बजी")। यहां कुछ और वाक्य दिए गए हैं: "जब प्रिया काम पर निकली तो बारिश हो रही थी।" (इसलिए, उसे अपने साथ एक छाता ले जाना पड़ा) "जब बच्चे पढ़ रहे थे तब बिजली चली गई थी।" (यहां, हम लगातार कार्रवाई का उल्लेख करते हैं दूसरा - बच्चे पढ़ रहे थे, और एकल, पहले समाप्त कार्रवाई - बिजली चली गई) "जब हम बस स्टॉप पर इंतजार कर रहे थे, हमने एक कार दुर्घटना देखी।" (शुक्र है, किसी को चोट नहीं आई।) ठीक है, यह पिछले निरंतर काल के लिए है। लेकिन, इससे पहले कि हम अगले काल की ओर बढ़ें, आइए चारों की त्वरित तुलना करें


काल जो हमने अब तक देखा है। "मैं रोज सुबह कॉफी पीता हूँ।" वर्तमान सरल काल में है। जैसा कि आप अभी टाइमलाइन पर देख सकते हैं, यह वाक्य एक आदत या दिनचर्या को व्यक्त करता है, कुछ ऐसा जो नियमित रूप से होता है। "मैं अभी कॉफी पी रहा हूँ।" वर्तमान निरंतर काल में है। इसका मतलब है कि मैं इस समय यह क्रिया (कॉफी पी रहा हूं) कर रहा हूं। "मैंने कल कॉफी पी थी।" अतीत में समाप्त कार्रवाई को व्यक्त करता है - कि कॉफी चली गई है। तो, यह वाक्य पिछले सरल काल में है। और आखिरी वाक्य में: "मैं आज सुबह कॉफी पी रहा था जब मेरे पास एक फोन आया


मेरे मालिक से।" हम दो क्रियाओं को देखते हैं। एक है अधूरी, निरंतर क्रिया - "मैं कॉफी पी रहा था" (यह एक अतीत निरंतर रूप है) और उसके बीच में कुछ हुआ - "मुझे अपने बॉस का फोन आया।" यह एक भूतकाल का सरल काल है। तो, मेरे बॉस ने कहा, "हमें कार्यालय में आपकी आवश्यकता है। यह महत्वपूर्ण है। अभी यहाँ पहुँचो।" और मुझे अपनी कॉफी फेंकनी पड़ी और काम पर जाना पड़ा। वैसे भी, चलो आगे बढ़ते हैं। अब हम वर्तमान पूर्ण काल ​​को देखने जा रहे हैं।


#नाम? या वी3 फॉर्म। हम कहते हैं "है" यदि विषय मैं / आप / हम / वे हैं और "है" यदि विषय वह / वह / यह है। उदाहरण के लिए: "मैंने कई छात्रों को अंग्रेजी पढ़ाया है।" "एशले ने चार बार फ्रांस का दौरा किया है।" "हमने इस सप्ताह दो फिल्में देखी हैं।" वर्तमान पूर्ण काल ​​के दो मुख्य उपयोग हैं। ये वाक्य पहला प्रयोग दिखाते हैं: अनुभवों के बारे में बात करने के लिए। वाक्य संख्या एक मेरे शिक्षण करियर में मेरे अनुभव के बारे में है। बेशक, मैं अभी भी एक शिक्षक हूं, इसलिए मेरा करियर खत्म नहीं हुआ है; यह जारी है। हम कह सकते हैं "मैंने अपने करियर में कई छात्रों को अंग्रेजी पढ़ाया है।" लेकिन यह जरूरी नहीं है; यह समझने लायक है।

इसी तरह, "एशले ने अपने जीवन में चार बार फ्रांस का दौरा किया है", इसलिए यहां की समय अवधि एशले का जीवन है (जो अभी भी जारी है)। तीसरे वाक्य में, समय अवधि इस सप्ताह है। शायद आज बुधवार है, इसलिए यह सप्ताह समाप्त नहीं हुआ है; हम सप्ताह के अंत से पहले दो और फिल्में देख सकते हैं। तो, इन वाक्यों में, समय अवधि जारी है या चल रही है - मेरा करियर, एशले का जीवन और यह सप्ताह। लेकिन, यदि समयावधि समाप्त हो जाती है, तो हम केवल भूतकाल का उपयोग करते हैं: "जब मैं एक शिक्षक था तब मैंने कई छात्रों को पढ़ाया था।" इस वाक्य में, मेरा करियर खत्म हो गया है। इसका अर्थ है कि मैं अभी शिक्षक नहीं हूँ; मैं कुछ समय के लिए था। उस दौरान, मैंने कई छात्रों को पढ़ाया, लेकिन फिर मैंने उस काम को छोड़ दिया और बन गया


एक पॉप गायक। "एशले ने 2015 में फ्रांस का दौरा किया।" (2015 अतीत में है) "हमने पिछले हफ्ते दो फिल्में देखीं।" (फिर से, पिछला सप्ताह चला गया) तो, यह वर्तमान परिपूर्ण का पहला उपयोग है - निरंतर, चल रहे समय अवधि में अनुभवों पर चर्चा करने के लिए। दूसरा उपयोग हाल की क्रियाओं या घटनाओं के बारे में बात करना है। उदाहरण के लिए: "मैंने अपना होमवर्क पूरा कर लिया है।" आप कल्पना कर सकते हैं कि एक बच्चा अपनी माँ से ऐसा कह रहा है। अच्छा, उसने अपना गृहकार्य कब पूरा किया? शायद 5 या 10 मिनट पहले। लेकिन, यह महत्वपूर्ण नहीं है - महत्वपूर्ण बात यह है कि गृहकार्य पूरा करना है। आप इसे अभी टाइमलाइन पर देख सकते हैं - लड़की ने कुछ ही मिनट पहले अपना होमवर्क पूरा किया,


लेकिन वह विशिष्ट समय नहीं कह रही है क्योंकि यह आवश्यक नहीं है (इसीलिए एक प्रश्न चिह्न है - समय का कोई उल्लेख नहीं)। यहाँ एक और वाक्य है: "आर्थर ने अपना चश्मा खो दिया है।" हम यह नहीं कहते, क्योंकि महत्वपूर्ण बात यह है कि अब आर्थर के पास चश्मा नहीं है। एक और उदाहरण: "पुलिस ने लूट के सिलसिले में एक युवक को गिरफ्तार किया है।" तो, हाल ही में पड़ोस में एक डकैती हुई थी, और अब पुलिस ने एक युवा संदिग्ध को हिरासत में लिया है। गिरफ्तारी का सही समय महत्वपूर्ण नहीं है। इन सभी वाक्यों में, यदि आप विशिष्ट समय का उल्लेख करना चाहते हैं, तो आपको भूतकाल का उपयोग करना चाहिए। "मैंने शाम 6.30 बजे अपना होमवर्क पूरा किया।" "आर्थर ने पार्टी में अपना चश्मा खो दिया।"


(पार्टी शायद पिछले सप्ताहांत थी, इसलिए यह सब पुरानी खबर है) "पुलिस ने कल रात एक युवक को डकैती के सिलसिले में गिरफ्तार किया।" तो, याद रखें कि वर्तमान पूर्ण काल ​​के दो मुख्य उपयोग हैं: अनुभवों के बारे में बात करना और हाल की घटनाओं के बारे में बात करना। ठीक है, अब अगले काल पर चलते हैं: वर्तमान पूर्ण निरंतर। हम एक विषय के साथ वर्तमान पूर्ण निरंतर काल बनाते हैं + निरंतर (या -इंग) रूप में + एक क्रिया है। यदि विषय मैं/आप/हम/वे हैं, तो हम "है" का उपयोग करते हैं। यदि विषय वह / वह / यह है, तो हम "है" का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए: "मैं दो घंटे से डॉक्टर के पास जाने का इंतजार कर रहा हूं।" आप कल्पना कर सकते हैं कि यह महिला ऐसा कह रही है। तो, इसका मतलब है कि वह शायद 5 बजे क्लिनिक आई थी, और अब सात बजे हैं।


वह पाँच बजे प्रतीक्षा करने लगी; अब दो घंटे बीत चुके हैं, और वह अभी भी प्रतीक्षा कर रही है। तो, वर्तमान पूर्ण निरंतर काल एक क्रिया के बारे में बात करता है जो अतीत में शुरू हुई और अभी भी जारी है। इस वाक्य में, हम यह भी कह सकते हैं, "मैं शाम पांच बजे से प्रतीक्षा कर रहा हूं।" "के लिए" और "से" के बीच का अंतर यह है कि "के लिए" दो घंटे की तरह समय की मात्रा के बारे में बात करता है। शाम पांच बजे जैसी कार्रवाई के शुरुआती बिंदु का उल्लेख करने के लिए "चूंकि" का उपयोग किया जाता है। यहाँ एक और वाक्य है: "वह बचपन से टेनिस खेल रहा है।" उसने तब शुरू किया जब वह छोटा था (शायद जब वह पांच साल का था), और वह अभी भी टेनिस खेलता है। मान लीजिए कि वह अभी 25 वर्ष का है, इसलिए "वह 20 वर्षों से टेनिस खेल रहा है।" कुछ और उदाहरण: "वह आठ महीने से / पिछले अक्टूबर से अंग्रेजी सीख रही है।"


"हम इस शहर में बहुत लंबे समय से / 1980 से रह रहे हैं।" "पूरी सुबह / सुबह 4 बजे से बारिश हो रही है।" अब यहाँ, अवधि "सभी सुबह" है। "सभी सुबह, पूरे दिन, पूरे सप्ताह" आदि जैसे निश्चित वाक्यांशों में हम "के लिए" का उपयोग नहीं करते हैं। लेकिन आप कह सकते हैं, "सुबह 4 बजे से।" यदि आप शुरुआती बिंदु का उल्लेख करना चाहते हैं। मैं आपको यहां एक सामान्य गलती के प्रति सचेत करना चाहता हूं। यदि आप कहते हैं, "मैं दो घंटे से डॉक्टर को देखने का इंतजार कर रहा हूं" या "वह बचपन से टेनिस खेल रहा है", तो वे सही नहीं हैं। आप कह सकते हैं, "अभी, मैं डॉक्टर को देखने का इंतजार कर रहा हूं" या "वह टेनिस खेल रहा है"। लेकिन जब आप समय की मात्रा (जैसे दो घंटे) का उल्लेख करते हैं, या जब आप शुरुआती बिंदु का उल्लेख करते हैं (जैसे कि वह एक बच्चा था), तो आपको वर्तमान पूर्ण निरंतर काल का उपयोग करना चाहिए। यहाँ अन्य वाक्यों के साथ भी यही सच है।

तो, इस बिंदु को ध्यान में रखें। ठीक है, तो यह वर्तमान पूर्ण निरंतर काल है। आइए अगले काल की ओर बढ़ते हैं - अतीत परिपूर्ण। इससे पहले कि हम इस काल के बारे में बात करें, इस भूतकाल के सरल वाक्य पर एक नज़र डालें। "जब हम थिएटर पहुंचे, तो फिल्म शुरू हुई।" इस वाक्य में दो पूर्व क्रियाएं हैं: "थियेटर में मिला" जिसका अर्थ है "हम वहां पहुंचे", और "फिल्म शुरू हुई"। आप टाइमलाइन में देख सकते हैं कि हम पहले थिएटर पहुंचे और फिर उसके ठीक बाद फिल्म चलने लगी। लेकिन इस वाक्य के बारे में क्या: "जब हम थिएटर पहुंचे, तो फिल्म शुरू हो चुकी थी।" इसका मतलब है कि फिल्म थिएटर में आने से पहले ही शुरू हो गई थी। तो, पहले फिल्म शुरू हुई, फिर हम पहुंचे।


यह भूतकाल का पूर्ण काल ​​है: हम इसे एक विषय के साथ बनाते हैं + था + पिछले कृदंत (या V3) रूप में एक क्रिया। जब हमारे पास अतीत में दो क्रियाएं होती हैं, तो हम स्पष्ट रूप से यह दिखाने के लिए भूतकाल का उपयोग करते हैं कि कौन सी क्रिया पहले हुई थी। यहाँ एक और उदाहरण है: "मैं बीमार था क्योंकि मैंने पिछली रात बहुत अधिक खाया था।" दो क्रियाएं: "मैं बीमार था" और "मैंने पिछली रात बहुत अधिक खाया था"। पहले कौन सा हुआ? "मैंने बहुत अधिक खाना खा लिया था", फिर अगले दिन, "मैं बीमार था"। अगला उदाहरण: “लड़की बहुत परिचित लग रही थी। मैंने उसे पहले कहीं देखा था।" पहला, "मैंने उसे पहले कहीं देखा था" (शायद कुछ साल पहले), इसलिए "वह बहुत परिचित लग रही थी"।


"जोएल अपने बॉस के कार्यालय में भाग गया, लेकिन वह पहले ही घर जा चुकी थी।" "वह (अर्थात् बॉस) पहले ही घर जा चुकी थी", इसलिए जब जोएल उसे देखने के लिए दौड़ी, तो वह वहां नहीं थी। जैसा कि आप देख सकते हैं, भूतकाल का पूर्ण काल ​​वास्तव में आसान है; बस याद रखें कि जब हमारे पास पिछले दो कार्य होते हैं, तो हम भूतकाल का उपयोग करते हैं यदि हम स्पष्ट रूप से इंगित करना चाहते हैं कि पहले क्या हुआ था; हम घटनाओं के क्रम में भ्रम से बचने के लिए ऐसा करते हैं। ठीक है, आइए अब अपने अगले काल की ओर मुड़ें: यह भूतकाल पूर्ण निरंतर है। यह काल पिछले पूर्ण सरल की तरह ही है, सिवाय इसके कि पहली पिछली क्रिया निरंतर है। उदाहरण के लिए: "मैं वास्तव में थका हुआ महसूस कर रहा था क्योंकि मैं पूरे दिन गाड़ी चला रहा था।" तो, आप जानते हैं कि अतीत में किसी समय मैं थका हुआ महसूस करता था। और ऐसा इसलिए था क्योंकि उससे पहले, "मैं गाड़ी चला रहा था" उस पूरे दिन। तो, पहले की पिछली कार्रवाई एक सतत थी।


हम इस काल को एक विषय के साथ बनाते हैं + था + एक क्रिया निरंतर (या -इंग) रूप में। यहां एक और वाक्य है: "वह दो घंटे से इंतजार कर रही थी जब डॉक्टर आखिरकार पहुंचे।" याद है वो महिला जो डॉक्टर का इंतजार कर रही थी? खैर, डॉक्टर आया, तो उसका इंतजार खत्म हो गया, लेकिन उस समय से पहले, "वह दो घंटे से इंतजार कर रही थी।" यहां, पिछला पूर्ण निरंतर रूप वाक्य में पहले आता है, लेकिन यह ठीक है। कुछ और उदाहरण: "जमीन गीली थी क्योंकि बारिश हो रही थी।" पहले "बारिश हो रही थी", और इसलिए, जमीन गीली थी। "जब उसने कारखाने में अपनी नौकरी छोड़ दी, तो वह वहां 12 साल से काम कर रहा था।" तो, याद रखें कि वर्तमान पूर्ण निरंतर काल का उपयोग किसी अन्य समाप्त क्रिया से पहले अतीत में एक सतत क्रिया के बारे में बात करने के लिए किया जाता है।

ठीक है, अब एक और समीक्षा का समय है। हम अब तक देखे गए चार पूर्ण काल ​​की त्वरित तुलना करने जा रहे हैं। "मैंने बर्तन धोए हैं।" वर्तमान पूर्ण काल ​​में है। यह कार्रवाई के पूरा होने पर केंद्रित है और सटीक समय का उल्लेख नहीं करता है। लेकिन आप समझते हैं कि मैंने कुछ मिनट पहले ही बर्तन धोना समाप्त कर दिया था। "मैं आधे घंटे से बर्तन धो रहा हूँ।" वर्तमान पूर्ण निरंतर काल में है। इसका मतलब है कि मैंने अभी उन्हें धोना समाप्त नहीं किया है। मैंने आधे घंटे पहले शुरू किया था, और मैं अभी भी इसे कर रहा हूं। "जब मैं काम पर निकला, तो मैंने बर्तन धोए थे।"


यहाँ, "मैंने बर्तन धोए थे" भूतकाल में पूर्ण काल ​​है। इसका मतलब है कि पहले मैंने उन्हें धोना समाप्त किया, और उसके बाद मैं काम पर निकल गया। "जब फोन आया, तो मैं आधे घंटे से बर्तन धो रहा था।" तो, फोन अतीत में किसी समय आया था। उसके आधे घंटे पहले मैंने बर्तन धोना शुरू किया, और मैं अभी भी वही कर रहा था जब फोन की घंटी बजी। तो, मैं रुक गया, मेरे हाथ पोंछे, और मैं फोन का जवाब देने गया। ठीक है, अब हम भविष्य के बारे में बात करते हैं। हमें देखने के लिए पहला काल भविष्य सरल है। अब, यह काल थोड़ा मुश्किल है क्योंकि भविष्य के कुछ सरल रूप हैं। तीन सबसे महत्वपूर्ण हैं, वर्तमान निरंतर (एक क्रिया का उपयोग करके), और इच्छा।


आइए बात करते हैं कि इनका उपयोग कहां करना है। हम योजनाओं और इरादों को व्यक्त करने के लिए "जाने" का उपयोग करते हैं। हम इस फॉर्म को एक सब्जेक्ट के साथ बनाते हैं + am/is/are और फिर इसके बेस फॉर्म में + a verb पर जा रहे हैं। उदाहरण के लिए: "हम एक कार खरीदने जा रहे हैं।" इसका मतलब है कि हमारे पास जल्द ही एक कार खरीदने की योजना है। "मैं नियमित रूप से व्यायाम करना शुरू करने जा रहा हूं।" "राहुल काम से छुट्टी लेने जा रहा है।" अब, यदि यह एक योजना से अधिक है, यदि हमने व्यवस्था की है, तो हम वर्तमान का उपयोग निरंतर करते हैं। यह एक ऐसा काल है जिसे आप पहले से ही जानते हैं, और जब हम इसका उपयोग भविष्य के बारे में बात करने के लिए करते हैं, तो यह "जाने" से अधिक मजबूत होता है। उदाहरण के लिए: "मैं शनिवार को अपने माता-पिता के साथ दोपहर का भोजन कर रहा हूं।"


इसलिए, मेरे माता-पिता और मेरे पास ऐसा करने की योजना है, लेकिन साथ ही, हम समय और स्थान पर सहमत हुए हैं। यह तय हो चुका है। यहाँ एक और वाक्य है: "हम परसों मुंबई के लिए उड़ान भर रहे हैं।" इसलिए, हमने उड़ान के टिकट खरीद लिए हैं, और हमारी यात्रा पक्की हो गई है। "जोश 10 तारीख को निदेशक मंडल को एक प्रस्तुति दे रहे हैं।" "10 तारीख को" का अर्थ है "इस महीने की 10 तारीख को"। यह भी पक्की व्यवस्था है। अब, आप पूछ रहे होंगे, "तो वास्तव में जाने और वर्तमान में निरंतर होने में क्या अंतर है?" ठीक है, यहाँ एक स्थिति है जो आपको समझने में मदद करेगी: "मैं अगले सप्ताह किसी समय दंत चिकित्सक को देखने जा रहा हूँ।" मैं तस्वीर के कारण हंस रहा हूं।


ठीक है, तो क्या मेरे पास दंत चिकित्सक को देखने की योजना है? हां। लेकिन, क्या मुझे ठीक-ठीक पता है कि किस दिन? नहीं, मैंने अभी तक अपॉइंटमेंट बुक नहीं किया है। लेकिन अगर मैं कहूं: "मैं कल दोपहर दंत चिकित्सक को देख रहा हूँ।" इसकी पुष्टि हो गई है; मेरा एक नियुक्ति है। एक और उदाहरण: "हम इस साल शादी करने जा रहे हैं।" तारीख तय है? नहीं, यह एक योजना है। "हम 21 अप्रैल को शादी कर रहे हैं।"


तारीख तय है? हां। यह एक व्यवस्था है। तो, यह "जाने" और वर्तमान निरंतर के बीच का अंतर है। लेकिन, "इच्छा" के बारे में क्या? आइए अब इसके बारे में बात करते हैं। "विल" का उपयोग तीन चीजों को व्यक्त करने के लिए किया जाता है: तत्काल निर्णय, यानी निर्णय जो हम बोलते समय अचानक लेते हैं; प्रस्ताव; और वादे। हम इस फॉर्म को एक सब्जेक्ट + विल + एक क्रिया के साथ इसके मूल रूप में बनाते हैं। एक रेस्तरां में, एक वेटर आपसे पूछता है: "क्या मैं आपका आदेश ले सकता हूँ?" और आप कहते हैं: "हाँ, मेरे पास बर्गर और फ्राइज़ कॉम्बो होगा, कृपया।" यह एक त्वरित निर्णय है।

आपने दो सप्ताह पहले इस दिन इस रेस्टोरेंट में इस भोजन को खाने की योजना नहीं बनाई थी। आपने अभी-अभी निर्णय लिया है। यहाँ एक और उदाहरण है। कोई कहता है: "फोन बज रहा है।" और आप कहते हैं: "मैं इसे प्राप्त करूंगा।" आपने अभी फोन का जवाब देने का फैसला किया है। अगले दो उदाहरण ऑफ़र करने के लिए उपयोग किए जाने वाले "विल" को दिखाते हैं: "ये फ़ाइलें वास्तव में भारी हैं।" "मैं उनकी मदद करूंगा।" इसलिए, मैं इस व्यक्ति को फाइलें ले जाने में मदद करने की पेशकश कर रहा हूं। वह व्यक्ति कह सकता है: "ठीक है, धन्यवाद" या "नहीं, धन्यवाद। इसे स्वयं मेरे द्वारा किया जा सकता है।"


इसी तरह, “इस समय कैब मिलना मुश्किल है। मैं तुम्हें एक सवारी घर दूंगा। ” काम से देर से निकलने पर आप अपने किसी सहकर्मी से ऐसा कह सकते हैं। आपका सहकर्मी आपके प्रस्ताव को स्वीकार या विनम्रता से अस्वीकार कर सकता है। और यहाँ "वसीयत" का उपयोग वादे करने के लिए किया जाता है: "क्या आप मुझे $200 उधार दे सकते हैं? मैं आपको अगले सप्ताह वापस भुगतान करूंगा।" "आपके ईमेल के लिए धन्यवाद। हम दो व्यावसायिक दिनों के भीतर जवाब देंगे। ” ठीक है, अब तक, हमने "जाने" के साथ योजनाओं और इरादों को व्यक्त करने के बारे में बात की है, वर्तमान निरंतर के साथ निश्चित व्यवस्था, और "इच्छा" के तीन उपयोग: तत्काल निर्णय, प्रस्ताव और वादे। लेकिन, एक और भविष्य का कार्य है जिसके बारे में आपको जानना आवश्यक है, और वह है बना रहा


भविष्यवाणियां। भविष्य के बारे में अनुमान लगाने या अनुमान लगाने के लिए, हम "इच्छा" और "जाने" दोनों का उपयोग कर सकते हैं। ये दो रूप कई स्थितियों में भविष्यवाणियां करने के लिए विनिमेय हैं (जिसका अर्थ है कि आप जो चाहें चुन सकते हैं)। लेकिन, थोड़ा अंतर है: हम आम तौर पर अपने ज्ञान या अपने व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर भविष्यवाणियां करने के लिए "इच्छा" का उपयोग करते हैं: "मुझे लगता है कि स्पेन 2018 विश्व कप जीतेगा।" वे हाल ही में अच्छा खेल रहे हैं, इसलिए उस ज्ञान के आधार पर, मुझे लगता है कि वे कप जीतेंगे। "आपको इंटरस्टेलर देखना चाहिए। मुझे यकीन है कि आप इसे पसंद करेंगे। "मुझे पता है कि आपको साइंस फिक्शन फिल्में पसंद हैं, इसलिए मुझे विश्वास है कि आप इसे पसंद करेंगे। जब हम वर्तमान (कुछ .) में किसी चीज़ के आधार पर भविष्यवाणियाँ करते हैं, तो हम "गोइंग टू" का उपयोग करते हैं


हम अभी देख सकते हैं), इसलिए हमें यकीन है: "आसमान को देखो। जल्द ही बारिश होने वाली है।" हम बहुत सारे काले बादल देख सकते हैं, इसलिए निश्चित रूप से कुछ ही मिनटों में बारिश होने वाली है। "जब वह मेरे ग्रेड देखती है तो माँ वास्तव में खुश होने वाली होती है।" तो, इस बच्चे ने अपनी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया है; उसके हाथ में उसका रिपोर्ट कार्ड है, और वह निश्चित रूप से जानता है कि जब वह इसे देखेगी तो उसकी माँ खुश होगी। ठीक है, इसलिए "इच्छा" और "जाने" के साथ भविष्यवाणियां करने में इस अंतर को याद रखें। ठीक है, हमने फ्यूचर सिंपल टेंस के बारे में बहुत सारी जानकारी को कवर किया है, तो चलिए इसका एक त्वरित पुनर्कथन करते हैं। हम योजनाओं और इरादों के बारे में बात करने के लिए "जाने" का उपयोग करते हैं: "हम एक कार खरीदने जा रहे हैं।" हम निश्चित व्यवस्था के बारे में बात करने के लिए वर्तमान निरंतर का उपयोग करते हैं: "मैं शनिवार को अपने माता-पिता के साथ दोपहर का भोजन कर रहा हूं।"


हम तीन मुख्य उद्देश्यों के लिए "इच्छा" का उपयोग करते हैं: तत्काल निर्णय व्यक्त करने के लिए: "मेरे पास बर्गर और फ्राइज़ कॉम्बो होगा, कृपया।" ऑफ़र करने के लिए: "मैं उन फ़ाइलों में आपकी मदद करूंगा।" और वादे करने के लिए: “क्या आप मुझे $200 उधार दे सकते हैं? मैं आपको अगले सप्ताह वापस भुगतान करूंगा।" हम भविष्यवाणियां करने के लिए "इच्छा" और "जाने" दोनों का उपयोग करते हैं। यदि कोई भविष्यवाणी हमारी राय, ज्ञान या अनुभव पर आधारित है, तो हम "इच्छा" का उपयोग करते हैं: "मुझे लगता है कि स्पेन 2018 विश्व कप जीतेगा।" यदि कोई भविष्यवाणी किसी ऐसी चीज़ पर आधारित है जिसे हम अभी देखते हैं, तो हम "गोइंग टू" का उपयोग करते हैं: "आसमान को देखो। जल्द ही बारिश होने वाली है।" ठीक है, अब आगे बढ़ते हैं और अगले काल के बारे में बात करते हैं: भविष्य निरंतर।


हम एक विषय के साथ भविष्य को निरंतर काल बनाते हैं + होगा + एक क्रिया निरंतर (या -ing रूप) में। उदाहरण के लिए: "कल सुबह 11 बजे, मैं पोर्टलैंड के लिए गाड़ी चलाऊंगा।" तो, कल, सुबह नौ बजे, मैं पोर्टलैंड के लिए ड्राइविंग शुरू करने जा रहा हूँ; मुझे वहाँ पहुँचने में कई घंटे लगेंगे। लेकिन 11 बजे, मैं यह गतिविधि कर रहा हूँ: गाड़ी चलाना। भविष्य निरंतर काल एक ऐसी क्रिया को व्यक्त करता है जो भविष्य में किसी समय चल रही होगी (जो प्रगति पर होगी)। यहाँ एक और उदाहरण है। आपके कुछ दोस्त शनिवार को फिल्म देखने जाने की योजना बना रहे हैं। उनमें से एक आपसे पूछता है: "(अरे) क्या आप हमारे साथ शनिवार को फिल्मों में आना चाहते हैं?" और आप कहते हैं: "मैं नहीं कर सकता।

मैं देर तक काम करता रहूंगा।" "देर तक" का अर्थ है "देर रात तक।" तो, शनिवार को आपकी दोपहर की पाली है, और उस शाम, आप अभी भी अपने कार्यालय में होंगे, अपना काम कर रहे होंगे, इसलिए आप फिल्मों में नहीं जा सकते। यह भविष्य सतत काल का मुख्य उपयोग है, लेकिन कभी-कभी, हम भविष्य में एक निश्चित या नियमित घटना के बारे में बात करने के लिए इस काल का उपयोग करते हैं। आप जानते हैं कि मैं कल पोर्टलैंड की यात्रा कर रहा हूं: "मैं पोर्टलैंड में हिल्टन होटल में रहूंगा।" यह एक निश्चित व्यवस्था है। यह कहने जैसा ही अर्थ है: मैं रह रहा हूं या "मैं पोर्टलैंड में हिल्टन होटल में रहने जा रहा हूं।" इस मामले में ये सभी रूप सही हैं।


कार्यस्थल पर एक और उदाहरण: एक सहकर्मी दूसरे से कहता है: “मैं कैफेटेरिया जा रहा हूँ। क्या आप चाहते हैं कि मैं आपके लिए कॉफी लाऊं?" उत्तर: "धन्यवाद, लेकिन परेशान मत हो। थोड़ी देर में मैं स्वयं वहाँ जाऊँगा।” यह एक नियमित बात है जो मैं इस समय हर दिन करता हूं। यह भी सही है यदि आप कहते हैं, "मैं स्वयं थोड़ी देर में वहाँ जा रहा हूँ"। तो, वह भविष्य निरंतर है। अब हम अगले दो काल की ओर मुड़ते हैं; हम इन्हें एक साथ देखने जा रहे हैं: फ्यूचर परफेक्ट और फ्यूचर परफेक्ट कंटीन्यू। भविष्य को पूर्ण रूप से समझने के लिए, आइए एक स्थिति लेते हैं: यह हारून है। वह कुछ पैसे बचाना चाहता है, इसलिए वह अब से 100 डॉलर प्रति माह बचाने जा रहा है। यह अब फरवरी है, इसलिए "अगस्त तक (जो अब से छह महीने बाद है), हारून ने बचा लिया होगा


$600।" इस वाक्य से पता चलता है कि उस समय तक (600 रुपये बचाने की) क्रिया पूरी हो जाएगी। यह फ्यूचर परफेक्ट टेंस है। यह भविष्य में एक बिंदु लेता है (अगस्त की तरह), और यह पीछे मुड़कर देखता है; यह उस समय तक एक कार्रवाई के पूरा होने की बात करता है। #नाम? अब, इस वाक्य में, ध्यान धन पर है। यदि, इसके बजाय, हम समय की मात्रा पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो हम कह सकते हैं: "अगस्त तक, हारून छह महीने के लिए पैसे बचा रहा होगा।" यानी उसकी छह महीने की बचत खत्म हो चुकी होगी और वह पैसे बचाना जारी रखेगा। यह फ्यूचर परफेक्ट कंटीन्यूअस टेंस है। हम इसका उपयोग भविष्य में चल रही कार्रवाई (एक कार्रवाई जो प्रगति पर होगी) के बारे में बात करते हैं


और किसी विशेष समय पर उस क्रिया की अवधि या लंबाई का भी उल्लेख करना। हम इस काल को एक विषय के साथ बनाते हैं + होगा + एक क्रिया निरंतर या -ing रूप में। यहाँ एक और उदाहरण है: मैं और मेरी पत्नी कल अपने लिविंग रूम को पेंट करने जा रहे हैं। वह योजना है। हम सुबह 7 बजे शुरू होने जा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि इसमें हमें लगभग 10 घंटे लगेंगे। तो, "शाम 5 बजे तक, हम लिविंग रूम को पेंट कर चुके होंगे।" मैं यह भी कह सकता हूं: "शाम 5 बजे तक, हम समाप्त कर लेंगे।" मैं इस तरह से भविष्य में सही निरंतर वाक्य बना सकता हूं: "शाम 5 बजे तक, हम दस घंटे के लिए रहने वाले कमरे को पेंट कर रहे होंगे।" फ्यूचर परफेक्ट सिंपल और फ्यूचर परफेक्ट कंटीन्यूअस टेंस इतने सामान्य नहीं हैं। वे भाषण में बहुत कम और लिखित रूप में थोड़ा अधिक पाए जाते हैं।


इन दो काल को समझना मददगार हो सकता है, लेकिन अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि उनका सही तरीके से उपयोग कैसे किया जाए, तो बहुत चिंता न करें। वे अत्यंत महत्वपूर्ण नहीं हैं, और आप समय और अभ्यास के साथ उनका उपयोग करने में बेहतर होते जाएंगे। ठीक है, यह हमें इस पाठ के अंत में लाता है। मुझे आशा है कि आपने इसका आनंद लिया और इससे सीखा। हमेशा की तरह, खुश सीखने के लिए, और मैं आपको जल्द ही एक और पाठ में देखूंगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.