Header Ads

Magic Bell - जादुई घंटी STORY

 जादू की घंटी एक गांव में शिव नाम का एक लड़का रहता था। वह अपनी मां के साथ रहता था

और छोटी बहन। वह जंगल में मवेशी चराता था

पहाड़ के पास। एक बहुत बड़ा पेड़ था। शिव नीचे बैठते थे

पेड़ और गीत गाओ। वहां के पक्षियों से उसकी दोस्ती हो गई। वह मवेशियों पर नजर रखता था। वह वापस आ जाएगा


शाम को गांव...... और मवेशियों को सौंपे

उनके संबंधित स्वामियों के लिए। उसे कुछ पैसे मिलेंगे

मवेशियों को चराने के लिए...


... दिन भर गर्मी में। घर का खर्चा शिव ने पूरा किया

उसके कमाए हुए पैसे से। उसने अपनी माँ की देखभाल की

और बहन पैसे के साथ। उसने घर का जरूरी सामान खरीदा

उसके कमाए हुए पैसे से। उसकी छोटी बहन

कभी-कभी अच्छे भोजन के लिए तरसते हैं। वह साधारण प्रधान भोजन से ऊब चुकी थी। शिव समझ गया कि वह क्या है

चाहता था लेकिन वह असहाय था। उसे पैसे बचाने थे

अपनी बहन की शिक्षा के लिए। अगली सुबह शिव चले गए

जंगल में मवेशी चराने के लिए। उसने एक लकड़हारे को देखा

जिस पेड़ के नीचे बैठे थे...

और मवेशियों को चराते थे। वह चिंतित भी था और उदास भी।


लेकिन, उसे एक आइडिया आया। मुझे लकड़हारा सुनो। तुम इस पेड़ को क्यों काट रहे हो? मुझे लगता है कि आप नहीं जानते कि डायन

जो इस पेड़ में रहता है ... ... का अधिकारी होगा

जो व्यक्ति इस पेड़ को काटता है। वह उसे परेशान करेगी। लकड़हारा था

डर गया और वह भाग गया। दौड़ना! दौड़ना! लकड़हारे के बाद

वहाँ से चला गया ... ... की आत्मा

पेड़ उसके सामने प्रकट हुआ। इसने खुशी से घोषणा की... आपने मेरी जान बचाई।


इसलिए मैं बहुत खुश हूं। मैं आपको यह घंटी इनाम के तौर पर देता हूं। मैं इस घंटी का क्या करूंगा? यह कोई साधारण घंटी नहीं है। यह एक जादू की घंटी है। आप इसके साथ कोई भी भोजन प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन, हमेशा याद रखें कि आप

इसे दिन में केवल एक बार भोजन के लिए पूछ सकते हैं। धन्यवाद मेरे दोस्त। शिव बहुत खुश थे क्योंकि नहीं

कोई और भूखा सो जाएगा। उसकी छोटी बहन

उसकी पसंद का भोजन प्राप्त करें। शाम को जब शिव घर लौटे तो उन्होंने आपबीती सुनाई

अपनी मां और बहन के साथ।


उसकी माँ और बहन बहुत खुश थी। उन्होंने जादू का अनुरोध किया

उनकी इच्छा पूरी करने के लिए घंटी। उन्होंने अपनी पसंद का खाना ऑर्डर किया,

अपने दिल की तृप्ति के लिए खाया ... ... और बिस्तर पर चला गया। अगली सुबह शिव ने लिया

मवेशी चराने जाते हैं। शाम को जब वह घर पहुंचा,

उसे सारे बर्तन खाली मिले। सूखी चपटी रोटी थी

और उसके लिए अचार। वह खाना जो वह रोज खाता था। शिव निराश और क्रोधित थे। उसने कुछ नहीं खाया और सो गया। उसने जादू छीन लिया

अगली सुबह उसके साथ घंटी। जब उसकी माँ और उसकी

छोटी बहन भूखी थी...


...वे जादू की घंटी की तलाश में थे। उन्होंने पूरी तलाशी ली

घर लेकिन जादू की घंटी नहीं मिली। वे उदास थे। उन्हें लगा कि उन्होंने घंटी खो दी है। उन्होंने सोचा कि वे करेंगे

न घंटी मिलती है और न भोजन। वे भूखे सो गए। जब शिव लौटे

शाम को घर ... ... वह बाहर ले गया

उसकी जेब से जादू की घंटी। उसने अपनी पसंद का खाना ऑर्डर किया। उसकी माँ और छोटी

यह देखकर दीदी को बहुत दुख हुआ। उनकी छोटी बहन ने शुरू किया

रोते हुए उसने कहा... भैया, तुम स्वार्थी हो गए हो।


तुम पहले ऐसे नहीं थे। यह सुनकर शिव उदास हो गए। उसे भी अपनी गलती का अहसास हुआ। लेकिन, उन्होंने जो महसूस किया वह भी साझा किया। आपने घंटी से आपको खाना देने के लिए कहा

लेकिन तुम मेरे लिए खाना रखना भूल गए। मैं थक गया था और भूखा सो गया।

मेरे पास और कोई विकल्प नहीं था। मैं दुखी और गुस्से में था। उसकी बहन को अपनी गलती का एहसास हुआ। उन्होंने भोजन साझा किया। कैसी लगी कहानी? यह हमें सबक सिखाती है। इस नैतिकता को हमेशा याद रखें।


कहानी का नैतिक पहलू है

यह है कि हमें स्वार्थी नहीं होना चाहिए। हमें ध्यान रखना चाहिए

दूसरों की जरूरतों से। मैजिक पेंसिल एक गांव में कुशल नाम का एक लड़का रहता था। उसे ड्राइंग का शौक था। उन्होंने नुकीले पत्थरों और छोटी छड़ियों का इस्तेमाल किया

गीली मिट्टी और रेत पर आकर्षित करने के लिए। उसके पास पैसे नहीं थे

कागज और पेंसिल खरीदें। वह हमेशा कामना करता था कि

उसके पास एक पेंसिल थी जिससे वह सुंदर चित्र बना सकता था। वह हमेशा बड़े चाव से चित्र बनाते थे। एक दिन जब वह चित्र बना रहा था

वह एक बूढ़े आदमी से मिला। उसने कुशाल को एक पेंसिल दी और कहा...


आपको केवल चित्र बनाने चाहिए

इसके साथ गरीब लोगों के लिए। अगर आपको कभी मेरी मदद की ज़रूरत है

मुझे कॉल करने के लिए इस पेंसिल का उपयोग करें। यह कहने के बाद

बूढ़ा गायब हो गया। कुशाल बहुत खुश हुआ। उसने पेंसिल से एक आम खींचा। बहुत खूब! यह बेहतरीन है। आम असली आम में बदल गया। इसके बाद उन्होंने एक कुत्ते को खींचा। यह भी एक असली कुत्ते में तब्दील हो गया। यह क्या है? यह एक जादुई पेंसिल है। बहुत-बहुत धन्यवाद, बूढ़े चाचा।


आपकी बातें मुझे हमेशा याद रहेंगी। कुशल ने अपनी पेंसिल से खाना बनाया। यह वास्तविक भोजन में भी परिवर्तित हो गया। उसने अनाज, फल, कपड़े खींचे

उसके माता-पिता के लिए। वे सभी वास्तविक चीजों में बदल गए। कुशाल ने खींची चीजों के चित्र

जो गरीब लोगों को चाहिए... और उन्हें दे दिया। गाँव वाले बहुत खुश हुए

कुशाल के साथ जैसे उन्होंने गरीबों की मदद की। राजा ने उसके बारे में सुना। उसने कुशल को बुलाया और आदेश दिया... शाही बाग के लिए सोने का एक पेड़ बनाओ। मुझे अपनी पेंसिल दो।


महामहिम, आप बहुत अमीर हैं। मैं केवल गरीब लोगों के लिए चित्र बनाता हूं। राजा क्रोधित हो गया। उसने आदेश दिया कि पेंसिल

उससे छीन लिया। उसने एक सोने का पेड़ बनाना शुरू किया। लेकिन सोने का पेड़ दिखाई नहीं दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा

एक तस्वीर खींचने के लिए। लेकिन उसकी ड्राइंग भी असली नहीं हुई। राजा क्रोधित हुआ। कुशाल, मेरी बात सुनो। आपको चित्र बनाना है कि

मैं चाहता हूं कि तुम चित्र बनाओ या मैं तुम्हें कैद कर दूंगा। कुशल ने सोचा कि

अगर उसने राजा की अवज्ञा की ...


...वह उसे सलाखों के पीछे डाल देगा ... और वह नहीं होगा

गरीबों की मदद करने में सक्षम। वह बहुत होशियार था। उसने पेंसिल उठाई

और बूढ़े का चित्र बनाया। बूढ़ा उसके सामने प्रकट हुआ। उसने राजा के साथ तर्क करने की कोशिश की। नमस्ते, महामहिम। आपके पास की कमी नहीं है

धन और धन। लेकिन कुशल बनाने की कोशिश कर रहा है

गरीब लोग खुश। तुमने उससे पेंसिल छीन ली

लेकिन इसने आपकी इच्छा पूरी नहीं की। कोई और नहीं ला सकता

जीवन के लिए चित्र। कुशल के समर्पण को देखने के बाद

अपने काम और ईमानदारी के प्रति...

...मैंने उसे पेंसिल दी। राजा को अपनी गलती का अहसास हुआ। उसने बूढ़े से पूछा

और कुशाल उसे माफ करने के लिए। बूढ़ा गायब हो गया। राजा ने कुशल को पुरस्कृत किया। कहानी का नैतिक यह है कि

हमें अपना काम ईमानदारी से और समर्पण के साथ करना चाहिए। लोगों को धोखा देना गलत है

अपने स्वार्थ की पूर्ति के लिए। 'जादुई टोपी!' 'सारा, एक प्यारी लड़की'

मणिपुर के गांव में रुके थे।' 'वह इकलौती बेटी थी'

शिवकुमार नामक एक पुजारी की।' 'वह अपने आस-पास के सभी लोगों से प्यार करती थी।'


'उसकी उम्र चाहे जो भी हो,' 'उसने लोगों की मदद की'

जितना वह कर सकती थी।' 'एक दिन, उसकी मुलाकात एक बूढ़ी औरत से हुई'

जो काफी दुखी लग रहे हैं।' 'उसने उसकी मदद करने की पेशकश की।' 'लेकिन बुढ़िया ने कहा,' अभी, तुम बहुत छोटी हो

मेरी मदद करो। आप मेरी मदद कैसे करेंगे? 'उस समय सारा ने सोचा,' 'अगर मैं दूसरों का दर्द समझ पाती,

तब मैं उनकी मदद कर सकूंगा।' 'उसी दिन, एक जादुई घटना'

हुआ।' 'स्कूल से लौटते समय,' 'उसने एक टोपी बेचने वाले को देखा।' 'उसके पास कई रंगीन टोपियाँ थीं।'


'इन सबके बीच सारा को एक कैप पसंद आई'

वह बेहद असामान्य था।' 'उसने उससे वह टोपी मांगी।' क्या आप मुझे यह टोपी दे सकते हैं? लेकिन इस वक्त,

मेरे पास पैसे नहीं हैं। मैं घर जाऊंगा और पैसे लाऊंगा। प्रिय बच्चे, मैं कर सकता था

आपको यह टोपी दी। लेकिन वो सब

जिसने अब तक इस टोपी को खरीदा है वह अंततः हार गया है। इसके अलावा, यह लाल टोपी

किसी तरह मेरे पास वापस आता है। इसलिए, इसके बजाय

आप कोई और टोपी खरीद सकते हैं। 'लेकिन सारा मोहित हो गई'

उस टोपी से।' मुझे केवल यही टोपी चाहिए।


ठीक है।

लेकिन आप इसके लिए भुगतान नहीं करते हैं। आप इसे मेरी ओर से उपहार के रूप में रख सकते हैं। ठीक है अंकल।

आपको धन्यवाद! और मैं आपको यह अमरूद देता हूं। 'वह खुशी से'

उसके सिर पर टोपी लगाओ।' 'वह समझ सकती थी' 'टोपी बेचने वाला क्या है'

टोपी बेचने के बाद सोच रहा था।' 'उसने उससे वही पूछा।' अंकल, आप सोच रहे होंगे कि मैं भी यह टोपी खो दूंगी। और अंत में

तुम्हारे पास वापस आए। अरे, तुम्हें कैसे पता चला

मैं क्या सोच रहा था?


सही। यह बिलकुल ठीक है

मैं क्या सोच रहा था। मुझे लगता है कि यह एक जादुई टोपी है। हो सकता है, यह आपके लिए बना हो। शुक्रिया अंकल।

लेकिन मैं इस टोपी का क्या करूंगा? मैंने इसे इसलिए लिया ताकि मैं इसे पहन सकूं। प्रिय बच्चे, आप यह जानने वाली पहली लड़की हैं कि यह एक जादुई टोपी है। सही समय पर, आप सीखेंगे कि इस टोपी का उपयोग कैसे किया जाता है। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है। ठीक है अंकल।

अलविदा। 'सारा उस टोपी को पाकर खुश थी।'


'उसने इसे अपने सिर पर पहना था'

और घर जाने लगे।' 'उसने फिर अपने पड़ोसी को देखा'

बुढ़िया जो सोच रही थी ''कि बुढ़ापे की वजह से,

वह और काम नहीं कर पा रही थी।' 'लेकिन वह भूखी थी'

और नहीं पता था कि क्या करना है।' 'सारा सीखने के बाद उदास थी'

बुढ़िया के विचारों के बारे में।' 'वह घर गई और ले गई

अपनी माँ से कुछ खाना' 'और बुढ़िया के घर चली गई।' 'बूढ़ी औरत को प्राप्त करने में खुशी हुई'

छोटी लड़की से खाना।' मैं यही सोच रहा था, कुछ खाना लाने के लिए

कहीं से और... तुमने मुझे यह खाना दिया। धन्यवाद, प्यारे बच्चे।


'सारा का दिल संतुष्ट था।' 'यह उनका दूसरा अनुभव था।' 'उसे एहसास हुआ कि वह' 'लोगों के मन को पढ़ सकती है'

उस टोपी को पहनने पर।' 'लेकिन क्या वह कर सकती थी'

वह टोपी हर समय पहनो?' 'उसे टोपी उतारनी पड़ी, जबकि'

स्कूल में या घर के काम करना।' 'उसने अपना मन बना लिया था' 'वह वह टोपी पहन लेगी'

अगर किसी को उसकी मदद की जरूरत है।' 'एक शाम, उसने टोपी पहनी' 'और चल दी ओर

गांव की नदी।' 'उसने कुछ पुरुषों को बात करते देखा'

उसके स्कूल के बाहर।' 'उसने उनके दिमाग को पढ़ा।'

'वे सोच रहे थे'

आधी रात को छात्रों की स्कूल फीस लूटने के लिए। 'सारा बहुत परेशान थी'

इस बारे में जानने के बाद।' 'वह सोच रही थी'

इसे किसके साथ साझा करें।' 'बिना समय बर्बाद किए,

उसने अपने दोस्तों को इसके बारे में बताया।' 'कुणाल और अर्जुन,

सारा की मदद करने के लिए तैयार हो गए।' 'शाम के समय, उनमें से तीन'

चुपचाप स्कूल के गेट पर खड़ा हो गया।' 'रात होने तक, वे धीरे-धीरे'

स्कूल में प्रवेश किया और छिप गया।' 'उन्होंने वहाँ जाल बिछाया।' 'जैसे ही चोरों'

पैसे के लिए कोठरी में पहुंचे...' 'वे फंस गए और गिर गए।' 'इसका मतलब है, सारा'

समझ सही थी।'


'उन्होंने अपनी सूचना दी थी'

इसके बारे में शिक्षकों और पुलिस।' 'पुलिस आ गई और'

चोरों को गिरफ्तार कर लिया।' 'शिक्षकों ने धन्यवाद दिया'

सारा और उसके दोस्त।' 'टोपी की मदद से,

डकैती होने से पहले' 'सारा को मिली कामयाबी'

चोरों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।' 'सारा का दिल खुशी से भर गया।' 'लेकिन फिर उसे एहसास हुआ,' 'कितनी देर तक'

उसने लोगों के मन को पढ़ा।' 'उसे खोजना होगा'

टोपी विक्रेता और उस टोपी को वापस कर दें।' 'कुछ दिनों के बाद टोपी बेचने वाला'

अपनी टोपी का डिब्बा लेकर लौटा।' 'सारा उसके पास गई'

टोपी वापस करने के लिए।' 'टोपी विक्रेता ने उससे पूछा

इसे वापस करने का कारण।'


'जिस पर उसने जवाब दिया...' मैं हर रोज किसी की मदद करता हूं

इस टोपी की मदद से। लेकिन मैं अभी बहुत छोटा हूँ। मुझे और खुशी होगी अगर कोई वयस्क इसका इस्तेमाल कर सके

जरूरतमंदों की मदद के लिए टोपी। 'टोपी विक्रेता ने जवाब दिया...' प्रिय बच्चे, मैंने आपको पहले चेतावनी दी थी कि यह टोपी कभी नहीं

किसी के साथ इंतजार कर रहा है। आखिरकार, यह मेरे पास वापस आ जाता है। तुम अकेली लड़की थी

यह टोपी इतनी देर तक टिकी रही। और केवल आप के बारे में जानते हैं

इस टोपी की विशेषता। आपने जरूरतमंदों की मदद की

उनके दिमाग को पढ़ने के बाद।


जो स्पष्ट है,

कि यह टोपी आपके लिए थी। इस टोपी को हमेशा अपने पास सुरक्षित रखें और जरूरतमंदों की मदद करें। 'और टोपी बेचने वाला चला गया।' 'सारा ने रखी वह टोपी'

उसके साथ हमेशा के लिए सुरक्षित।' 'नवीनतम के बारे में अधिक जानने के लिए'

अल्ट्रा किड्स ज़ोन पर वीडियो, '' मत भूलना

घंटी के निशान को दबाने के लिए।' 'अल्ट्रा किड्स ज़ोन की सदस्यता लें।'

कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.