Header Ads

HOW TO MAKE Spicy Fish Curry ?..... घर में Spicy Fish Curry कैसे बनेये ...??

Spicy Fish Curry



तो सब कुछ सेट है, सारी तैयारियां हो चुकी हैं, यहां तक ​​कि कटिंग चॉपिंग भी की जाती है और अब मैं एक बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल का जवाब देने के लिए तैयार हूं, जो कि रणवीर है कि हम उत्तर भारतीय एक अच्छी फिश करी कैसे बनाते हैं न केवल उत्तर भारतीय कोई भी भारतीय कर सकता है इसे बनाओ एक अच्छी फिश करी रेसिपी आ रही है, हैलो, मैं रणवीर बराड़ हूं और मैं आपको उस तरफ देखूंगा ठीक है तो यह बहुत आसान है मैंने जो भी तैयारी की है, उसके लिए आप एक काम करते हैं वह सब एक अच्छे के साथ देखें बैक ग्राउंड संगीत क्या-क्या और कितना मैंने काट लिया है ताकि आप पूरी तरह से तैयार हो जाएं, और फिर हम काम शुरू करते हैं


तो अगले 45 सेकंड तैयारियों पर हैं ध्यान से देखें तो वहां आपने सभी तैयारियां देखीं अब आपको मछली काटने की जरूरत नहीं है, आप जिस किसी से मछली खरीदते हैं आप मांग सकते हैं तो कट मछली के लिए, वे आपको देंगे ताकि आप न करें मछली काटने की जरूरत अब मैं जो मछली करी बना रहा हूं वह सभी भारतीयों के लिए है लेकिन बंगाल से प्रेरित है जिस कॉलोनी में मैंने अपना बचपन बिताया उसे "बंगाली टोला" कहा जाता था, तो वहां हम लगभग 50-60 बंगाली परिवार और एक सिख परिवार था और वह था हम


इसलिए जब भी मैं घर से बाहर निकला तो मुझे खाने के लिए बहुत सारी मछलियाँ और चावल मिले, ताकि उस झोल का स्वाद, मुझमें इतनी गहराई से समा जाए कि मैं कोई भी मछली हूँ, उसमें "बंगाली टोला" का प्रभाव है, इसलिए यदि आप एक अच्छी फिश करी बनाना चाहते हैं तो एक अच्छे सरसों के तेल की तलाश करें जिसे आप मछली को मैरीनेट करने के लिए बहुत प्रमुखता से सूंघ सकें नमक और हल्दी का उपयोग करें और जैसा कि आप देख सकते हैं कि उस मछली का सबसे छोटा टुकड़ा मोटा होता है और सबसे बड़ा टुकड़ा पतला होता है ताकि यह सब एक साथ पकाते हैं।


और अगर आपको कोई फिश करी बनानी है तो वो गोवा या बंगाली हो सकती है या कोई भी फिश करी मछली को अलग से भूनना एक अच्छा अभ्यास है, जो मछली की बनावट को बनाए रखता है साथ ही मछली के स्वाद को दूर करने में मदद करता है ओह! मैं आपको बताना भूल जाता हूं कि किस मछली का उपयोग करना है इसलिए मैं मीठे पानी की मछली का उपयोग कर रहा हूं रोहू की लौ तेज होनी चाहिए मछली को शीर्ष पर एक क्रस्ट बनाना चाहिए



तो तल कर हमें मछली को 70-80% तक ही पकाना है उससे ज्यादा नहीं देखिए आप इसमें किसी भी मछली का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन यह शैली जो मैं आपको दिखा रहा हूं वह ताजे पानी की मछली के लिए बहुत अच्छी है इसलिए आप रोहू का उपयोग कर सकते हैं लेकिन रोहू एक बहुत ही बोनी मछली है इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आप सोल मछली का उपयोग कर सकते हैं जो कम बोनी है और इसमें मखमल जैसी बनावट भी है, तो शुरुआती लोगों के लिए मैं हमेशा यह कहता हूं यदि आप अभी शुरू कर रहे हैं

फिर रिवर सोल से शुरू करें। ठीक है ... सरल अब यह तेल एकाधिकार है, तेल मत फेंको, यही मैंने वहां से सीखा है कि तेल में सभी स्वाद हैं और एक सब्जी है जो सभी स्वादों में भिगोती है और वह है आलू तो तेल में आलू डालें लेकिन यहाँ आलू का मुख्य उपयोग जायके के अवशोषण के लिए है तली हुई मछली की सुगंध के साथ तले हुए आलू की कल्पना करें


अब ये चलता रहेगा... यही मुझे सबसे ज्यादा पसंद है अब इस तेल में पूरी डिश बनने वाली है इसलिए जब आप सरसों के तेल को धूम्रपान करते हैं तो इसका स्वाद बेहतर और मधुर भी हो जाता है इसलिए यदि आप बनना चाहते हैं दोस्तों सरसों के तेल के साथ इसे धूम्रपान करें और फिर इसे पकाने के लिए उपयोग करें अब हमें तड़के में तेज पत्ता डालना है, यह पंजाबी स्पर्श है फिर प्याज के बीज, और थोड़ी अदरक हरी मिर्च और फिर प्याज का पेस्ट डालें, यह वैकल्पिक है लेकिन यह एक शरीर और मोटाई देगा इसलिए मैं इसे यहां जोड़ रहा हूं


प्याज के बीज और हरी मिर्च का मेल बहुत जरूरी है और आपने देखा कि मैंने जो अदरक काटा था वह बहुत अच्छा नहीं था क्योंकि हमें इसकी ताजगी और तीखापन ठीक चाहिए... पानी में नमक डालें ... आप देखते हैं कि तेल ऊपर तैरता है यह बहुत महत्वपूर्ण है हम सिर्फ आलू के पकने की प्रतीक्षा कर रहे हैं इसलिए जब तक ग्रेवी में बाकी चीजें अपना स्वाद न दें वे कहते हैं कि सबसे स्वादिष्ट भोजन सबसे सरल है बनाने के लिए और फिर भी सबसे कठिन बनाने के लिए और यह उसका एक आदर्श उदाहरण है


मुझे याद है कि हम वहां घिरे हुए थे और हर बार जब मैं किसी के घर जाता था, तो मुझे आश्चर्य होता था कि उन्होंने कितनी जल्दी झोल और सब कुछ बनाया और जब आप चावल के साथ खाते हैं, तो कुछ भी बेहतर नहीं है, और उस समय मुझे सराहना नहीं हुई उस समय मैं इस बात से खुश था कि ठीक है मुझे आज दोपहर के भोजन के लिए इस दोस्त की जगह पर जाना है और अब जब मैं देखता हूं कि केवल 3-4 चीजें हैं, तो वे इसे इतना स्वादिष्ट कैसे बनाते हैं कि मैं टमाटर डाल रहा हूं, यह वैकल्पिक है बहुत से लोग इसे नहीं जोड़ते हैं अब मछली और यह काम थोड़ा नाजुक है कृपया इस काम को बहुत सावधानी से करें क्योंकि इतनी मेहनत करने के बाद अगर आप गड़बड़ करते हैं


फिर मछली टूट जाएगी आप एक अच्छी मछली करी के लिए शुरू करेंगे और एक अच्छी मछली भर्ता के साथ समाप्त करेंगे और फिर कह सकते हैं कि मैं आपको बताता हूं तो मैं आपको बहुत कोमल होने के लिए कह रहा हूं इसलिए इसे ढक दें और अब की आंच को बंद कर दें। मछली धीरे-धीरे करी में बाहर निकल रही है और ग्रेवी का स्वाद मछली में आ रहा है वास्तव में इसे ग्रेवी नहीं कहते हैं, यह एक झोल है और झोल थोड़ा मोटा है क्योंकि मैंने इसे कुछ पंजाबी स्पर्श दिए हैं अब यदि आप इससे अधिक कुछ जोड़ते हैं तो आप मछली के नाजुक स्वाद को खत्म कर देंगे, और आप नहीं चाहते हैं कि अगर आपको वास्तव में आवश्यकता महसूस हो तो थोड़ा नींबू का रस मिलाएं


आधा नीबू डालें और जैसे मैं इसे इस तरह से हिलाता हूँ, ताकि मछली न टूटे बस ऐसा ही करें ताकि सब कुछ मिक्स हो जाए, वरना इसकी जरूरत नहीं मेरे हिसाब से टमाटर का खट्टापन काफी है जैसे ही आप टमाटर को पकाते हैं यह बन जाता है मीठा लेकिन हमने अंत में कच्चा टमाटर डाला है तो यह खट्टा रहेगा सरल, आसान, कोई रॉकेट साइंस नहीं वाह अब थोड़ा पंजाबी स्पर्श हम "बंगाली टोला" में रहे लेकिन मैं अभी भी पंजाबी हूं, सुंदर ... इसे देखो



वाह रणवीर वहाँ तुम जाओ ... जीवन में और क्या चाहिए मछली, चावल और फिर नींद और जीवन सुंदर है अच्छा ... अब यह आना है, मेरे सबसे अच्छे दोस्त धनिया तो मूल रूप से अगर मैं इस मछली करी को परिभाषित करता हूं तो एक पंजाबी लड़के का बंगाली बचपन यहाँ इस व्यंजन में झलकता है और और हर पंजाबी जो कहता है कि हम मछली करी बनाना नहीं जानते हैं तो मछली खाकर मैंने जीवन के बारे में जो सीखा है, उसे अपने अंदाज में रखा है


तो कहानी का नैतिक कोई बहाना नहीं है ... खाना बनाना शुरू करें, रेसिपी को ट्राई करें और कृपया मुझे बताएं कि यह कैसे निकला और अगर आपको यह पसंद आया, तो भारत में कई तरह की फिश करी बनाई जाती हैं और मैं बनूंगा आपको और अधिक प्रकार की मछली करी दिखाने के लिए उत्साहित और प्रोत्साहित करता हूं, कृपया मुझे बताएं और कृपया सदस्यता लें ... धन्यवाद धन्यवाद

कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.