Header Ads

जादुई चक्की STORY IN HINDI....................

 जादुई चक्की' वंस अपॉन ए टाइम

एक गांव में दो भाई रहते थे। विक्रम और राघव। बड़ा भाई विक्रम अमीर था। छोटा भाई राघवी

बहुत मेहनत की ... ... लेकिन वह पूरा नहीं कर सका

उसके परिवार की जरूरतें। वह गरीबी के कारण परेशान था। विक्रम ने राघवी को नहीं दिया

अपने पिता की संपत्ति का हिस्सा। उन्होंने राघव की कभी मदद नहीं की। दीपावली का त्योहार था। पूरा परिसर दीपों से जगमगा उठा।




हर घर मिठाइयों से भरा था,

नमकीन, नए कपड़े और खुशियाँ। विक्रम जश्न मना रहा था

बड़ी धूमधाम और शो के साथ दीवाली। उनकी पत्नी और बच्चे

नए कपड़े और गहने पहने। तरह-तरह की मिठाइयाँ थीं

और उनके घर में खाने का सामान। दूसरी ओर राघवी

उनके पास अपने परिवार के लिए खाना खरीदने के लिए पैसे भी नहीं थे। वह अपने बड़ो के पास गया

भाई कुछ मदद की उम्मीद भाई, मैं नहीं कमाता

मैं जो काम करता हूं उससे अच्छा। मैं परेशान हूँ। मैं रोज़ काम की तलाश में बाहर जाता हूँ……लेकिन मैं मायूस होकर वापिस आ जाता हूँ। राधा और सूरज भूखे मर रहे हैं।


क्रिप्या मेरि सहायता करे। मैं कर्ज लौटा दूंगा

जैसे ही मैं कुछ पैसे कमाता हूँ। राघव, मैंने बहुत मेहनत की है

विलासितापूर्ण जीवन का आनंद लेने के लिए। खर्चे बढ़ गए हैं। आपको कड़ी मेहनत करनी चाहिए। मैं आपकी मदद नहीं कर सकता। आप अभी जा सकते हैं। भाई, मुझे हिस्सा दो

पिता की संपत्ति में जिसके मैं हकदार हूं। मैंने तुमसे कभी मुझे अपना हिस्सा देने के लिए नहीं कहा। लेकिन, मैं गुजर रहा हूँ

इस समय वित्तीय संकट। इसलिए मुझे अपना हिस्सा वापस चाहिए। तुमने मुझसे अपना हिस्सा मांगने की हिम्मत कैसे की?


यहां से तुरंत निकल जाओ

या यह आपके लिए बहुत बुरा होगा। राघव परेशान था

उसके बड़े भाई का व्यवहार। वह जंगल की ओर चला गया। कुछ चलने के बाद

जब वह एक बूढ़ी औरत से मिला। उसके आगे लाठियों का गुच्छा था। राघव ने सोचा कि वह कर सकता है

अगर उसने उसकी मदद की तो कुछ पैसे कमाएँ। क्या मैं इन लाठी को ले जा सकता हूँ

तुम्हारे लिए तुम्हारे घर? आप मुझे बदले में कुछ पैसे दे सकते हैं। मैं कुछ और करने के लिए तैयार हूं

काम जो आपके पास हो सकता है। बेशक।

मेरी मदद करने के लिए मैं आपको निश्चित रूप से भुगतान करूंगा। पर तुम इतने उदास क्यों दिखते हो? मेरी पत्नी और बेटा भूख से मर रहे हैं।


घर में खाना नहीं है। मुझे कोई काम नहीं मिला। निराश मत होइए।

इसे लो। ये हैं केसर की मिठाइयाँ। आपको चार लम्बे मिलेंगे

पेड़ अगर तुम आगे बढ़ो। आपको एक छोटा मिल जाएगा

उन पेड़ों के पीछे गुफा। उस गुफा के अंदर तीन बौने रहते हैं। वे इन मिठाइयों से प्यार करते हैं। ये मिठाइयाँ देखते ही ....वे आपसे पूछेंगे

उन्हें मिठाई देने के लिए। उन्हें देने के लिए कहो

आप बदले में चक्की। चक्की आपकी किस्मत बदल देगी। राघव ने बुढ़िया की मदद की।


उसने मिठाइयाँ से लीं

उसे और आगे चलते रहे। कुछ देर चलने के बाद

उसने चार ऊँचे पेड़ देखे। जैसे ही वह पास गया

पेड़ उसने एक गुफा देखी। इसका एक छोटा संकीर्ण उद्घाटन था। वह झुक गया और गुफा में प्रवेश कर गया। प्रवेश करते ही उन्होंने

अंदर तीन बौने खड़े मिले। वे देखने के लिए उत्साहित थे

राघव के हाथ में केसर की मिठाई। हम इन मिठाइयों से प्यार करते हैं। क्या आप इसे हमें दे सकते हैं? हां। मिठाई यहाँ हमारे लिए रखो। ठीक। मैं तुम्हें मिठाई दूंगा। लेकिन, मुझे बदले में ग्राइंडर चाहिए।


ठीक है, हम आपको ग्राइंडर देंगे। लेकिन, यह कोई साधारण चक्की नहीं है। यह एक जादुई चक्की है। आप इससे जो चाहें प्राप्त करेंगे। जैसे ही आपको वह मिलता है जो आप

लाल कपड़े से ढक देना चाहते हैं। यही एकमात्र रास्ता है

इस चक्की को रोकने के लिए। धन्यवाद। मुझे तुम्हारी बातें याद होंगी। राघव बहुत खुश हुआ। लेकिन उसे अपने भाग्य पर विश्वास नहीं हो रहा था। उन्होंने भगवा दिया

बौनों को मिठाई... और ग्राइंडर लेकर घर लौट आए। उसकी पत्नी और बेटा दोनों भूखे थे।


राघव ने अपनी पत्नी के साथ सब कुछ साझा किया। वे एक चादर फैलाते हैं और

उस पर ग्राइंडर रख दिया। राघव ने ग्राइंडर से कहा... ग्राइंडर, मुझे चावल दो। बहुत जल्द जगह

चावल से भरा हुआ था। राघव ने एक लाल कपड़ा रखा

और चक्की बंद कर दी। उसने चक्की से उसे दाल देने को कहा,

गेहूं और अन्य चीजें जो उसे चाहिए थीं। राघव और उनके परिवार ने हार्दिक भोजन किया। राघव ने ले लिया शेष

अनाज को बाजार में बेच दिया। धीरे-धीरे राघव की आर्थिक

हालत में सुधार हुआ। उसके पास पहनने के लिए अच्छे कपड़े थे,

खाने के लिए असीमित भोजन। वह अपने बच्चे की पढ़ाई का खर्च वहन कर सकता था।


जीवन सुखद और आसान हो गया। राघव ने नया घर बनाया। उनके बड़े भाई विक्रम

उसके भाग्य परिवर्तन के बारे में सुना। वह हैरान था। राघव के पास भी नहीं था

हाल ही में खाने के लिए पर्याप्त भोजन। इतना पैसा कैसे कमाया……नया घर बनाने के लिए,

नए कपड़े खरीदो, खाना खरीदो... और अपने बच्चे की शिक्षा का खर्च उठाऊं? उसके पास इतना पैसा कहां से आया? मुझे उसका रहस्य पता लगाना चाहिए। वह राघव के घर गया था

उसके साथ खाना खाने का बहाना। खाना खाकर वह घर नहीं लौटा।


वह पीछे रह गया और खिड़की के पास छिप गया

यह देखने के लिए कि अंदर क्या हो रहा था। राघव ने जैसे ही पूछा

उसे अनाज देने के लिए चक्की ने उसे अनाज देना शुरू कर दिया। विक्रम ने की थी चोरी की योजना

चक्की और घर ले जाओ। अगले दिन जब राघव गया

बाजार में अनाज बेचने के लिए......विक्रम चुपके से उसके घर में घुस गया। वह चक्की चुराकर घर ले गया। जल्दी से अपना बैग पैक करो क्योंकि

हम यह गाँव छोड़ कर चले जाएँगे। लेकिन, हम कहाँ जा रहे हैं और क्यों? यह चक्की कहाँ से लाए हो? अब मुझसे सवाल मत करो।

मैं आपके सवालों का जवाब बाद में दूंगा। हमें यहां से निकल जाना चाहिए।


विक्रम ने अपना घर छोड़ दिया और

अपनी पत्नी के साथ गांव पत्नी और बच्चे के साथ गांव उसने जाने और बसने की योजना बनाई

दूर के गाँव में। उसने एक नाव खरीदी और नाव पर बैठ गया

अपनी पत्नी और बच्चे के साथ। तुम यह भारी चक्की क्यों ढो रहे हो?

हमने गांव क्यों छोड़ा? यह कोई साधारण चक्की नहीं है। यह एक जादुई चक्की है। इससे राघवी को मदद मिली

समृद्ध और समृद्ध बनें। मैंने उसके घर से चक्की चुरा ली। हम बहुत पैसा कमाएंगे

इस ग्राइंडर की मदद से... और आराम से जीवन जिएं। रुको, मैं तुम्हें दिखाता हूँ

यह चक्की कैसे काम करती है। ग्राइंडर, हमें नमक दो।


ग्राइंडर नमक देने लगा। धीरे-धीरे नाव

बहुत सारे नमक से भरा हुआ। विक्रम को नहीं पता था

ग्राइंडर को कैसे रोकें। नाव डूबने लगी

नमक के वजन के कारण। विक्रम और उनका परिवार

डूब रहे थे। विक्रम और उनका परिवार खो गया

उनके लालच के कारण उनका जीवन। राघव मेहनती था। उसके पास अब चक्की नहीं थी। लेकिन उन्होंने कड़ी मेहनत की

और दुगनी दौलत ... ... जो उसने कमाया

ग्राइंडर की मदद से। वह सुख से रहता था। कहानी का नैतिक है

वह लालच एक वाइस है।


बेल आइकॉन दबाना ना भूलें

विवरण जानने के लिए ... ... नए अपलोड किए गए POST का

अल्ट्राकिड्स जोन पर। अल्ट्राकिड्स की सदस्यता लें

कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.