Header Ads

चतुर बकरी। नवापुर गांव में। एक किसान के घर में ......STORY IN HINDI .......................

 चतुर बकरी। नवापुर गांव में। एक किसान के घर में,

नीलू नाम की एक बकरी थी। उसके तीन बच्चे थे। वह हमेशा अपने बच्चों को लेकर चिंतित रहती थी। क्योंकि वहाँ


एक जंगली था

गांव के किनारे जंगल। इससे वह चिंतित थी। उसके बच्चे पास जाएंगे

खेलते समय जंगल


और जंगली जानवरों की दावत बनो। इस विचार से चिंतित हैं। बकरी हमेशा इस्तेमाल करती है

उसके बच्चों का मार्गदर्शन करने के लिए। जंगल की ओर कभी नहीं जाना। लेकिन एक दिन बकरी का बच्चा सुनता है। के बीच बातचीत

किसान बेटा और चरवाहा। जंगल में बहुत कुछ है

हर जगह हरा चारा यह सुनकर बच्चा

चारा देखना चाहता है। और वह चुपचाप जंगल में चला जाता है। जब बकरी माँ को इस बात का एहसास होता है। वह तनावग्रस्त हो जाती है। और वह अपने बच्चे की तलाश में निकल जाती है।


खेलते समय वह भटकता है

थोड़ा जंगल में। उस समय 3 से

4 लकड़बग्घे उसे घेर लेते हैं। यह देख बच्चा डर जाता है। और जोर जोर से रोने लगती है। मां को बुलाने की कोशिश की जा रही है। यह सब देख रहे हैं

हाइना हंसने लगती है। वाह वाह!! क्या स्वादिष्ट भोजन है। काश हम उसे ढूंढ लेते

परसों। ऐसा क्यों?। क्योंकि वह मेरा जन्मदिन था। पार्टी और मजेदार होती। कोई बात नहीं हम एक हो सकते हैं

देर से जन्मदिन की पार्टी।


लगता है हमारी देर से हुई पार्टी

अधिक वजन वाली पार्टी होगी। हाँ 250 ग्राम के साथ एक पूरा केजी मुफ्त। हा हा हा हा हा हा हा हा हा हा हा । हा हा हा हा हा हा हा हा हा हा हा । हसना बंद करो। या राजा सिंह आकर तुम सब को खा जाएगा। शेर राजा-क्यों?. आपको क्या लगता है कि मैंने क्यों छोड़ा

उसे जंगल में अकेला। क्योंकि राजा सिंह ने मुझे आज्ञा दी थी। my . के साथ इस जगह को नहीं छोड़ने के लिए

बच्चे, राजा शेर के आने तक। और अगर आप मुझे खाने की कोशिश करेंगे। तब सिंह राजा होगा

तुम चारों को जीवित न रहने दो।


राजा को कैसे पता चलेगा कि हमने तुम्हें खा लिया है। क्या आपको लगता है कि राजा मूर्ख है?. वह जंगल का राजा है। शक्तिशाली हाथी को देखो

राजा ने उसे हम पर दृष्टि रखने के लिथे छोड़ दिया है। आप अभी चाहें तो हम दोनों को खा सकते हैं। यह सुनकर लकड़बग्घे चिंतित हो गए। और वे आपस में चर्चा करने लगते हैं। पराक्रमी हाथी होगा

राजा को हमारे बारे में जरूर बताएं। तो अब क्या करे?। हमारे जीवन को बचाना सबसे अच्छी बात है। राजा को धोखा देना अच्छा विचार नहीं है। चलिए चलते हैं।


यह कहकर लकड़बग्घा वहां से चला गया। बकरी की माँ दौड़ने लगती है

बकरी के बच्चे के साथ गाँव की ओर। जैसे ही वे थोड़ा आगे बढ़ते हैं। अचानक उन्हें शेर राजा दिखाई देता है। सिंह राजा दहाड़ता है। यह देख बकरी का बच्चा डर जाता है। शेर सही में कूदता है

एक ही छलांग में उनके सामने। डरी हुई माँ

हिम्मत जुटाता है और कहता है। बंद करो शेर राजा वरना

शेरनी परेशान हो जाएगी। शेरनी कहाँ है?. मूर्ख बकरी- क्या आपको लगता है

अपने आप को शेरनी के रूप में?. हा हा हा हा हा।


नहीं, मैं तुम्हारी शेरनी के बारे में बात कर रहा हूँ। मेरी शेरनी?. हां। क्या आपको लगता है कि मैं यहां अपने बच्चे के साथ हूं

पिकनिक के लिए इस खतरनाक जंगल में?. नहीं, मैं शेरनी द्वारा पकड़ा गया था। और उसने मुझे वापस लौटने तक इंतजार करने के लिए कहा। आज, मैं तुम्हें और तुम्हारा पकाऊंगा

मेरे राजा के लिए बच्चों का ताजा मांस। मैं आप पर विश्वास क्यों करूं?. मुझ पर विश्वास मत करो!. लेकिन बाद में मुझे दोष मत देना

जब शेरनी परेशान हो जाती है। और अगर आप अभी भी मुझ पर विश्वास नहीं करते हैं। कौवे से पूछो, शेरनी के पास है

उसे मुझ पर नज़र रखने के लिए छोड़ दिया।

और अगर आप अभी भी मुझ पर विश्वास नहीं करते हैं।


कौवे से पूछो, शेरनी के पास है

उसे मुझ पर नज़र रखने के लिए छोड़ दिया। अगर कोई मुझे नुकसान पहुंचाएगा

कौआ शेरनी को सूचित करेगा। और शेरनी क्रोधित हो जाएगी। आप चाहें तो कौवे को डराने की कोशिश कर सकते हैं। वह नहीं छोड़ेगा। आखिर यह शेरनी का आदेश है। यह सुनकर राजा सिंह

कौवे को डराने की कोशिश कर रहा दहाड़। कौआ थोड़ा सा हिलता है। यह देखकर बकरी जल्दी से कहती है। यह किसी काम का नहीं है। वफादार कौवा पीछा करेगा

किसी भी कीमत पर शेरनी आदेश। आप सही कह रहे हैं कौवा है

यहाँ आप पर नज़र रखने के लिए।


वह इस जगह से हिल नहीं रहा है। कौन अवज्ञा करेगा

शेरनी अगर मैं चला जाऊं तो अच्छा है। शेरनी वैसे भी है

मेरे लिए रात का खाना तैयार करना। यह कहकर राजा सिंह चला जाता है। जैसे ही शेर चला जाता है। बकरी माँ अपने बच्चे को लेकर गाँव की ओर दौड़ती है।

जैसे ही शेर चला जाता है। बकरी माँ अपने बच्चे को लेकर गाँव की ओर दौड़ती है। जैसे ही वे थोड़ा आगे बढ़ते हैं। उनके सामने रानी शेरनी प्रकट होती है। उन्हें देखकर शेरनी दहाड़ती है। डरा हुआ बकरी का बच्चा

अपनी माँ के पीछे छिप जाता है। वाह राजा सिंह होंगे

आज रात अपने कोमल मांस से खुश।


मैं प्यार से प्रभावित हूं

जो आपके पास एक दूसरे के लिए है। आप दोनों कोशिश कर रहे हैं

एक दूसरे को खुश करने के लिए। आपका क्या मतलब है?। आप हर दिन राजा के लिए रात का खाना बनाते हैं। आज राजा ने योजना बनाई है

हमें शिकार करके आपके लिए रात का खाना। फिर उसने तुम्हारा शिकार क्यों नहीं किया?. क्योंकि उसने आपके लिए नए सिरे से रात के खाने की योजना बनाई थी। उन्होंने कहा कि मैं देना चाहता हूँ

शेरनी आपको शिकार करके एक ताजा इलाज करती है। सचमुच? क्या वह मेरे लिए यही योजना बना रहा है?. हाँ बस गुफा में जाओ। राजा आएगा और हमें ले जाएगा। ठीक है लेकिन मेरे जाते ही तुम भाग जाओ तो क्या।

मैं नहीं दौड़ूंगा। राजा ने खरगोश छोड़ दिया है

मुझ पर नजर रखने के लिए। मैं जहां भी जाता हूं, वह पीछा करता है। और मेरी रिपोर्ट शेर को दे दो। क्या यह सही है मिस्टर खरगोश?. क्या आपने देखा कि उसने मेरी आवाज पर कैसे प्रतिक्रिया दी? उसकी नजर हम पर है। ठीक है, मैं जाकर भेज देता हूँ राजा भेजो। इतना कहकर शेरनी चली जाती है। बकरी माँ चारों ओर देखती है। और अपने बच्चे के साथ अपने गांव की ओर दौड़ती है। वह बिना रुके दौड़ती है

किसान का घर जहां वह रहती है।


अन्य बच्चे खुश हैं

देखो उनकी माँ और भाई लौट आए। माँ तुम जंगल में गई हो। हम डर गए थे। क्या हुआ अगर आप मुसीबत में पड़ गए?. हम शेर राजा में भागे,

शेरनी और लकड़बग्घा। लेकिन माँ ने मुझे उन सब से बचा लिया। कैसे ?। माँ ने उनसे कैसे लड़ा?. संतान। ताकत के साथ आपको चाहिए

जीवित रहने के लिए ज्ञान और धैर्य। एक बात हमेशा याद रखना। समस्याओं से कभी न डरें।


हमेशा अपनी बुद्धि का प्रयोग करें और

अपनी सभी समस्याओं को दूर करने के लिए धैर्य। यह है काबू पाने का उपाय

सबसे कठिन समस्याएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.