Header Ads

KADHI PAKODA TESTI RECIPE

 आपका मन शांत हो

आज मेरा कुछ शाकाहारी खाने का मन हो रहा है

और कढ़ी पकोड़ा हमारा सर्वकालिक पसंदीदा है

तो चलिए आज बनाते हैं स्वादिष्ट कढ़ी पकोड़े

सबसे पहले हम पकौड़े की तैयारी करेंगे

आप चाहें तो इसकी जगह तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं

लेकिन कृपया इसे गर्म करें और डालें

उन्हें दरदरा पीस लें

मैंने एक छोटा प्याज बारीक काट लिया है

हम इसे तैयार रखेंगे हम यहां नहीं जोड़ने जा रहे हैं

और 1/4 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मैंने बाद में उपयोग के लिए रखा है।

सबसे पहले हम इन सामग्रियों को थोड़े से पानी का उपयोग करके मिलाएंगे

पहले सूखी सामग्री मिला लें फिर पानी डालना शुरू करें

हम थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालते रहेंगे

अच्छी तरह मिलाएं ताकि गांठ गायब हो जाए

हमें इस निरंतरता की आवश्यकता है

न ज्यादा गाढ़ा और न ज्यादा पानी वाला

हम कवर करेंगे और रखेंगे

15 से 20 मिनट

दोस्तों अगर आपको मेरी रेसिपी पसंद आती है तो कृपया LIKE बटन दबाएं और मुझे आपके कमेंट पढ़ना अच्छा लगता है

चलिए शुरू करते हैं कढ़ी बनाने की तैयारी

थोड़ा पानी डालें

मैंने लगभग एक लीटर पानी डला है

अच्छी कढ़ी बनाने के लिए आपको अच्छी मात्रा में दही मिलाना चाहिए

और कम मात्रा में बेस

ब्लेंडर से अच्छी तरह ब्लेंड करें

अब हम तड़के के लिए सामग्री तैयार करेंगे

आप इसके बजाय लंबी सूखी लाल मिर्च का उपयोग कर सकते हैं

आंच धीमी रखें

मैंने लहसुन की 5 से 6 कलियाँ बारीक कटी हुई हैं

हल्का सुनहरा होने तक तलें

लहसुन सुनहरा हो गया है, हमें इसे भूरा करने की आवश्यकता नहीं है

हम 10 से 20 सेकंड के लिए हिलाएंगे

ज्यादा नहीं नहीं तो हल्दी ज्यादा पक जाएगी

अब दही का मिश्रण डालें

मिलाते समय आंच धीमी रखें

कृपया ध्यान दें कि आपको लगातार हिलाते रहना है

इसे बेकार रहने दें

मैंने आंच मध्यम रखी है

मैंने इसे उचित रंग देने के लिए 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर डाला है

आप देख सकते हैं कि यह उबल रहा है

मैं लगातार हिलाता रहा

तेज आंच पर इस तरह से पकाएं

बाद में हम धीमी आंच पर 5 से 10 मिनट तक पकाएंगे

गाढ़ा होने तक

मैंने इसमें नमक नहीं डाला है

क्योंकि इस समय नमक डालने से कढ़ी खराब हो जाएगी

तो हम अंत में नमक डालेंगे

इसे अच्छे से पकने दें

इससे इसका स्वाद बेहतर हो जाएगा

इसे धीमी आंच पर 5 से 7 मिनट तक अच्छी तरह पकने दें

आइए हम अपने कढ़ी रसोइयों के लिए पकौड़े तलते हैं

थोड़ी देर के लिए एक ही दिशा में फेंटें

यह बैटर को फूला हुआ बना देगा

अच्छी तरह से मलाएं

मैंने तेल गरम करने के लिए रख दिया है जिसमें हम पकौड़े तलेंगे

तेल काफी गरम है

पकोड़े तलते समय ध्यान रखें कि तेल पर्याप्त गरम हो

फिर आंच को मध्यम रखें

तेज आंच पर न तलें नहीं तो अंदर से नहीं पकेंगे

मध्यम आंच पर पकोड़े बनाने के लिए घोल डालें।

आप चाहें तो उन्हें जोड़ने के लिए चम्मच का उपयोग कर सकते हैं

सुनहरा भूरा होने तक तलें

उन्हें लगातार चलाते रहें ताकि वे सभी तरफ से अच्छी तरह से पक जाएं

वे तैयार हैं हम उन्हें हटा देंगे

बैटर से 12 पकोड़े बनते हैं

मैं आपको काट कर दिखाऊंगा कि वे अंदर से कैसे दिखते हैं

कढ़ी धीमी आंच पर 7 से 8 मिनिट से पक रही है

आप देख सकते हैं कि यह मोटा हो गया है

यह वह निरंतरता है जिसकी हमें आवश्यकता थी

क्योंकि जब हम पकोड़े डालेंगे तो यह और गाढ़ा हो जाएगा

अच्छी तरह मिलाएं और आंच बंद कर दें

अब हम पकौड़े डालेंगे

पकोड़े डालने के बाद आप और पका सकते हैं

लेकिन मुझे यह केवल इसी तरह पसंद है

मैं उन्हें जोड़ने के बाद खाना नहीं बनाती

अच्छी तरह से मलाएं

हम कवर करेंगे और कुछ समय के लिए रखेंगे

बाद में हम धनिया पत्ती से सजा कर सर्व करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.