Header Ads

PAST CONTINUES

 पिछले निरंतर इस कक्षा में आपका स्वागत है

काल, जिसे भूतकाल प्रगतिशील काल भी कहा जाता है। अब, यह अध्याय उस श्रृंखला का हिस्सा है जिसे बनाया गया है

 द्वारा आपको सीखने में मदद करने के लिए और एक-एक करके सभी अंग्रेजी क्रिया काल का उपयोग करना शुरू करें। इसलिए, भूतकाल निरंतर उपयोग किया जाता है

अक्सर अंग्रेजी में, तो आइए ठीक से समझते हैं कि इसका उपयोग कब और कैसे किया जाता है। आप तैयार हैं? चलो शुरू करो। इसलिए, जब हम अतीत के बारे में बात करना चाहते हैं

अंग्रेजी में, दो बुनियादी काल हैं: भूतकाल सरल और भूतकाल निरंतर। पिछले सरल का एक उदाहरण "काम किया" है।


निरंतर अतीत का एक उदाहरण है "मैं काम कर रहा था।" तो आइए समझते हैं अंतर। जब हम पास्ट सिंपल का उपयोग करते हैं, तो हम इसका उल्लेख कर रहे हैं

किसी निश्चित समय पर हुई किसी चीज़ के लिए? यह समय के एक विशिष्ट बिंदु पर हुआ

भूतकाल। जब हम भूतकाल का निरंतर उपयोग करते हैं, तो हम बोलते हैं

किसी ऐसी चीज़ के बारे में जो पिछले कुछ समय से जारी है, ठीक है? यहां, हम केवल एक ही प्रक्रिया के बारे में बात कर रहे हैं,

यहां, हम उस काम के बारे में बात कर रहे हैं जो चला, वह कितने समय तक चला, और हम चाहते हैं

इसकी पुष्टि करने के लिए, ठीक है? आइए हमारी टाइमलाइन के साथ यहां एक उदाहरण देखें। तो, मान लीजिए कि यह हमारा शेड्यूल है। अभी तो शाम के आठ बजे हैं।


शाम के आठ बज रहे हैं, ठीक है? और मान लीजिए कि अतीत में, उससे पहले,

तुम काम करते हो, ठीक है? तो, मान लीजिए कि आप व्यवसाय शुरू करते हैं - मान लीजिए,

आप कह सकते हैं, "मुझे सुबह 9:00 बजे काम पर जाना है।" प्रारंभ - प्रारंभ, सरल अतीत। "मैंने शाम 5:00 बजे काम खत्म किया" अतीत में फिर से

सरल, क्योंकि ये बिंदु हैं, है ना? सुबह 9:00 बजे बिंदु, शाम 5:00 बजे बिंदु। मैंने शुरू किया, मैंने समाप्त किया, यह साधारण अतीत है। लेकिन, अगर आप इस अवधि के बारे में बात करना चाहते हैं

सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक, और आप पुष्टि करना चाहते हैं कि यह कुछ समय तक चला, और फिर आप

"मैंने सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक काम किया," वे कहते हैं। और यह "मैं काम कर रहा था" अतीत निरंतर है,

ठीक? यह इसकी मूल व्याख्या है। अब, आइए देखें कि यह कैसे बनता है।


इसलिए, हम विषय + भूतकाल का उपयोग करते हैं

क्रिया से "होना" एक सहायक क्रिया के रूप में, फिर क्रिया + -इंग। उदाहरण के लिए, हम कहते हैं: मैं काम कर रहा था। वह काम कर रहा था। वह काम कर रही थी। वह काम कर रही थी। फिर यह थोड़ा बदल जाता है, यहाँ देखें? काम कर रहा था। हम काम कर रहे थे, और वे काम कर रहे थे। ठीक? तो यह अतीत का एक बुनियादी अवलोकन है

लगातार तनाव। अब, देखते हैं कि हम अतीत का उपयोग कब कर सकते हैं

लगातार तनाव।


इसलिए, हम इसका उपयोग किसी क्रिया के बारे में बात करने के लिए कर सकते हैं

जो कुछ समय तक चला। उदाहरण के लिए: सारा दिन भर पढ़ती रही है। इस वाक्य में यहाँ समय अवधि क्या है? पूरा दिन। हमारा अतीत कहाँ जा रहा है? यहाँ: "वह पढ़ रहा था," ठीक है? फिर, हम इस काल का उपयोग बात करने के लिए भी कर सकते हैं

अतीत में एक निश्चित क्षण के दौरान कार्रवाई चल रही थी। उदाहरण के लिए: रात 11:00 बजे मैं सो रहा था। अतीत में पल क्या है? शाम के 11:00। हमारा अतीत कहाँ जा रहा है?


यहाँ ठीक है? तो आप कब ऐसा कुछ कहने जा रहे हैं? ठीक है, मान लीजिए किसी ने कहा "ओह, मैंने कोशिश की

कल रात आपको फोन करने के लिए, लेकिन आपने जवाब नहीं दिया। और आप कहते हैं, "क्या समय हुआ है?" और उन्होंने कहा, "ओह,

लगभग ११:००।" और वह कहती है, "ओह, रात के 11:00 बजे हैं, मैं सो रही थी।" ठीक है? इस तरह। फिर, हम इसके बारे में बात करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं

वह कार्य जो किसी अन्य कार्य से बाधित होने पर प्रगति पर था। उदाहरण के लिए: वे रात का खाना खा रहे थे जब

हम पहुंचे। अब, यह एक दिलचस्प वाक्य है क्योंकि

दरअसल इसके दो भूतकाल होते हैं। उसका अतीत निरंतर: क्या यह सही था?


यह चल रहा था, और वे खाना खा रहे थे,

खाओ और खाओ और आने पर खाओ। तो, यहाँ यह भाग सरल भूतकाल है। तो, यह काम चल रहा था और फिर कुछ

बीच में हुआ, लेकिन जब आप साबित करना चाहते हैं कि आपके साथ कुछ हुआ है

यह दिखाना चाहते हैं कि उस समय क्या हो रहा था, हम अपने अतीत का निरंतर उपयोग करते हैं। जब हम पहुंचे तो वे खाना खा रहे थे। तो, ये तीन बुनियादी तरीके हैं कि

हम इस तनाव का उपयोग करते हैं। लेकिन, दो उन्नत तरीके हैं। आइए मैं आपको समझाता हूं कि वे क्या हैं। इसलिए, हम कभी-कभी इसका उपयोग बात करने के लिए भी कर सकते हैं

नियोजित कार्य। उदाहरण के लिए: मैं जॉन को कॉल करने की योजना बना रहा था,

ठीक?


मैं इसके बारे में सोच रहा था, मैं इसकी योजना बना रहा था

मैं जॉन को फोन करता हूं, लेकिन मेरे पास समय नहीं था। ठीक? इसका मतलब है कि अतीत में किसी बिंदु पर,

आप इस बारे में सोचें। आप इस पर योजना बनाते हैं, यह वह जगह है जहां हम हैं

पास्ट कंटीन्यूअस का उपयोग करना: मैं जॉन को फोन करने की योजना बना रहा था, लेकिन मेरे पास समय नहीं था। मेरे पास समय नहीं था, फिर से, हमारा अतीत

सरल, क्योंकि यह ठीक एक बिंदु है, लेकिन योजना या सोच जारी रही

यह जारी है और इस प्रकार हम अतीत को निरंतर उपयोग करते हैं। आप भी कभी-कभी इस काल का प्रयोग कर सकते हैं

एक निश्चित अभिव्यक्ति में विनम्र अनुरोध जिसे हम विनम्र अनुरोध करने के लिए अंग्रेजी में उपयोग करते हैं,

और वह अभिव्यक्ति यह है: मैं सोच रहा था कि क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं। जब हम कहते हैं, 'मैं सोच रहा था', वह मेरा अतीत है

जारी है, ठीक है, यहाँ, लेकिन यह उचित है


हम जिस अभिव्यक्ति का उपयोग करते हैं उसका अर्थ है, वास्तव में,

आप जानते हैं, "क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं? क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं?", लेकिन वह बहुत विनम्र है

कहने का तरीका "मैं सोच रहा था कि क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं।" इसका मतलब है कि मैं इस बारे में सोच रहा हूं, अगर आप

मेरी मदद कर सकते हैं, ठीक है? तो, ये प्राथमिक तरीके हैं जिनसे हम कर सकते हैं

वर्तमान काल क्रिया का प्रयोग करें। अब, देखते हैं कि अतीत का उपयोग कब नहीं करना चाहिए

लगातार तनाव। तो, अंग्रेजी में हमारे पास दो प्रकार की क्रियाएँ हैं:

क्रिया क्रिया और निश्चित क्रिया। क्रिया क्रियाएं कार्य, अध्ययन, भागो जैसी क्रियाएं हैं।

कुक, साफ, ठीक है? अभिव्यंजक क्रियाएं किसी प्रकार की स्थिति का वर्णन करती हैं

या शर्त। यह एक मानसिक स्थिति, एक भावनात्मक स्थिति हो सकती है,

या फिर कुछ और। आइए कुछ उदाहरण देखें। अब, इस मामले में क्या महत्वपूर्ण है

क्रिया, कई निश्चित क्रियाओं के साथ, हम


इस निरंतर तनाव के साथ प्रयोग नहीं किया जा सकता

या निरंतर काल में से कोई भी। आइए एक उदाहरण देखें। यह कहना गलत है: मैं उसे जानता था

कई साल। क्योंकि "जानना" एक सापेक्ष क्रिया है हम

किसी के लिए

THODA ADHURA HAI YAHA THODE DINO ME UPADATE KR DUGA 

कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.