Header Ads

READ THIS EVERYDAY AND CHANGE YOUR LIFE - Denzel Washington Motivational Speech 2021. In hindi

READ THIS EVERYDAY AND CHANGE YOUR LIFE - Denzel Washington Motivational Speech 2021



 मैंने पाया कि जीवन में कुछ भी सार्थक नहीं है जब तक कि आप कुछ भी जोखिम नहीं लेते नेल्सन मंडेला ने कहा कि छोटे से खेलते हुए और एक ऐसे जीवन के लिए बसने का कोई जुनून नहीं है जो उस जीवन से कम है जो आप अभी जीने में सक्षम हैं मुझे यकीन है कि आपके अनुभवों में स्कूल और कॉलेज में आवेदन करना और अपना प्रमुख चुनना और यह तय करना कि आप जीवन के साथ क्या करना चाहते हैं, मुझे यकीन है कि लोगों ने आपको बताया था


यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास वापस गिरने के लिए कुछ है, सुनिश्चित करें कि आपके पास शहद पर वापस गिरने के लिए कुछ है, लेकिन मुझे यह अवधारणा कभी नहीं समझी गई कि अगर मैं गिरने जा रहा हूं तो मैं वापस गिरना नहीं चाहता कुछ भी मैं आगे गिरना चाहता हूं मैं कम से कम इस तरह से समझता हूं कि मैं देखूंगा कि मैं क्या हिट करने जा रहा हूं बिना निरंतरता के आप कभी खत्म नहीं करेंगे, इसलिए जो भी आप जुनून के बारे में भावुक महसूस करते हैं वह करें मौके लेने के लिए असफल होने से डरो मत वहाँ एक है नहीं


जैसे आप परीक्षण में नौ बिंदु थे और आपको पेंसिल को उठाए बिना इन नौ बिंदुओं के भीतर एक पेंसिल के साथ पांच रेखाएं खींचनी थीं, ऐसा करने का एकमात्र तरीका बॉक्स के बाहर जाना था बॉक्स के बाहर सोचने से डरो मत। बड़े सपने देखने के लिए असफल होने से डरते हैं लेकिन लक्ष्य के बिना सपने याद करते हैं मेरे सिर्फ सपने रेगी जैक्सन ने अपने करियर में 26 सौ बार बेसबॉल के इतिहास में सबसे अधिक बार मारा लेकिन आप स्ट्राइकआउट लोगों के बारे में नहीं सुनते


याद रखें कि होमरून आगे गिरते हैं थॉमस एडिसन ने 1,000 असफल प्रयोग किए क्या आप जानते हैं कि मुझे नहीं पता था क्योंकि 1,000 और पहले प्रकाश बल्ब आगे गिर गया था हर असफल प्रयोग सफलता के करीब एक कदम है आपको जोखिम लेने के लिए मिला है और मैं मुझे यकीन है कि आपने शायद पहले सुना होगा, लेकिन मैं आपसे इस बारे में बात करना चाहता हूं कि यह महत्वपूर्ण क्यों है कि आप अपने जीवन में किसी बिंदु पर असफल होंगे इसे स्वीकार करें आप खो देंगे आप शर्मिंदा होंगे


आप अपने आप को कुछ चूसेंगे इसमें कोई संदेह नहीं है और मुझे पता है कि यह शायद एक स्नातक समारोह के लिए एक पारंपरिक संदेश नहीं है, आज मैं आपको इसे गले लगाने के लिए कह रहा हूं क्योंकि अभिनय व्यवसाय में यह अपरिहार्य है कि आप मेरे करियर की शुरुआत में हर समय असफल होते हैं I मेरे लिए ब्रॉडवे म्यूजिकल परफेक्ट रोल में एक भाग के लिए ऑडिशन दिया मैंने सोचा कि इस तथ्य को छोड़कर कि मैं गा नहीं सकता मुझे काम नहीं मिला


लेकिन यहाँ वह चीज़ है जिसे मैंने नहीं छोड़ा मैं वापस नहीं आया मैं अगले ऑडिशन और अगले ऑडिशन की तैयारी के लिए वहां से चला गया और अगले ऑडिशन में मैंने प्रार्थना की मैंने प्रार्थना की और मैंने प्रार्थना की लेकिन मैं असफल और असफल और असफल रहा लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ा क्योंकि आप जानते हैं कि एक पुरानी कहावत है कि आप नाई की दुकान के आसपास बहुत देर तक लटके रहते हैं जल्दी या बाद में आप एक बाल कटवाने जा रहे हैं ताकि आप एक ब्रेक पकड़ सकें और मैंने पिछले साल एक ब्रेक पकड़ा था मैंने एक नाटक किया था


ब्रॉडवे पर फैंस बुलाए गए लेकिन यहां कोर्ट थिएटर में वह किकर था, यह उसी थिएटर में था कि मैं 30 साल पहले पहले ऑडिशन में फेल हो गया था, बात यह है कि आज यहां हर स्नातक के पास प्रशिक्षण और सफल होने की प्रतिभा है, लेकिन क्या आप में हिम्मत है असफल होने के लिए यदि आप असफल नहीं होते हैं तो आप कोशिश भी नहीं कर रहे हैं मैं इसे फिर से कहूंगा यदि आप असफल नहीं हैं तो आप कुछ पाने की कोशिश भी नहीं कर रहे हैं जो आपने कभी नहीं किया था आपको कुछ ऐसा करना है जिसकी आपने कभी कल्पना नहीं की थी ' आप पर फिर से


मृत्युशय्या और आपकी मृत्युशय्या के चारों ओर खड़े होने वाले भूत आपकी अधूरी क्षमता का प्रतिनिधित्व करते हैं, उन विचारों के भूत जो आपने कभी उन प्रतिभाओं के भूतों पर काम नहीं किए जिनका आपने उपयोग नहीं किया था और वे आपके बिस्तर के चारों ओर खड़े हैं, निराश और परेशान हैं वे कहते हैं कि हम आपके पास आए हैं क्योंकि आप हमें जीवन में ला सकते थे वे कहते हैं और अब हमें एक साथ कब्र में जाना है इसलिए मैं आज आपसे पूछता हूं कि आपके बिस्तर के आसपास कितने भूत होंगे


जब आपका समय आता है [संगीत] मैं अभी दक्षिण अफ्रीका के खूबसूरत देश से वापस आया हूं, लेकिन वहां भयानक पर्वत गरीबी वाले स्थान हैं जिन्हें मदद की ज़रूरत है जब अफ्रीका के हिमशैल की नोक मध्य पूर्व को आपकी मदद की ज़रूरत है जापान को आपकी मदद की ज़रूरत है अलबामा को आपकी मदद की ज़रूरत है टेनेसी को आपकी मदद की ज़रूरत है लुइसियाना को आपकी मदद की ज़रूरत है फिलाडेल्फिया को आपकी मदद की ज़रूरत है दुनिया को बहुत ज़रूरत है



और हमें आपसे इसकी आवश्यकता है, हमें वास्तव में आपको इसकी आवश्यकता है, युवा लोगों से मेरा मतलब है कि मैं यहां हममें से बाकी लोगों के लिए नहीं बोल रहा हूं, लेकिन मुझे पता है कि मैं थोड़ा ग्रे हो रहा हूं, हमें आप युवाओं की जरूरत है क्योंकि इसे याद रखें लेकिन आपको वहां से बाहर निकलना होगा, आपको इसे वह सब कुछ देना होगा जो आपको मिला है चाहे वह आपका समय हो, आपकी प्रतिभा, आपकी प्रार्थनाएं या आपके खजाने [संगीत] आप जो कुछ भी करने जा रहे हैं उसके साथ आप क्या करने जा रहे हैं


क्या मैं इस बारे में बात नहीं कर रहा हूं कि आप में से कुछ व्यवसाय के प्रमुख हैं आप में से कुछ धर्मशास्त्री नर्स समाजशास्त्री हैं आप में से कुछ के पास पैसे हैं आप में से कुछ के पास रोगी हैं आप में से कुछ में दया है आप में से कुछ ने उपहार दिया है लंबे समय से पीड़ित जो कुछ भी आपका उपहार है आप जो कुछ भी करने जा रहे हैं उसके साथ आप क्या करने जा रहे हैं यहां विफलता के बारे में मेरा आखिरी बिंदु है कभी-कभी यह सबसे अच्छा तरीका है


यह पता लगाएं कि आप कहां जा रहे हैं आपका जीवन कभी भी एक सीधा रास्ता नहीं होगा मैंने फोर्डहैम विश्वविद्यालय में एक प्री-मेड छात्र के रूप में शुरू किया था, मैंने एक कोर्स लिया था जिसे कार्डियक मॉर्फोजेनेसिस कहा जाता था मैं इसे नहीं पढ़ सकता था मैं यह नहीं कह सकता था कि निश्चित रूप से ' मैंने इसे पास नहीं किया, फिर मैंने प्री-लॉ में जाने का फैसला किया, फिर पत्रकारिता में और बिना किसी अकादमिक फोकस के मेरा 

ADHURA HAI THODA JLADI HI PURA KR DIYA JAYEGA ISE

कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.