Header Ads

what is Computer? How do computers work? / कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर कैसे काम करते हैं?

 माँ ने कहा कि हमें नया कंप्यूटर मिल रहा है - हाँ!!! ...लेकिन मैं वास्तव में नहीं जानता कि कंप्यूटर क्या है। मैं वहाँ आपकी मदद कर सकता हूँ Topher! ओह! हाय उल्का! हे मेरे मित्र उल्का! उल्का, तुम कंप्यूटर के साथ काम करती हो ना? क्या तुम हमे बता सकते हो



 कंप्यूटर कैसे काम करते हैं? वैसे भी कंप्यूटर क्या है? वैसे तो कंप्यूटर हर तरह के होते हैं। उनमें से कुछ बहुत बड़े हैं... और कुछ बहुत छोटे हैं। आप शायद एक पर्सनल कंप्यूटर के बारे में बात कर रहे हैं - जैसे आपके पास घर पर है। यह एक हो सकता है डेस्कटॉप कंप्यूटर, या लैपटॉप, या टैबलेट। आपका स्मार्टफोन भी एक कंप्यूटर है। ओह! खैर, हमें इन सभी कंप्यूटरों की आवश्यकता क्यों है? कंप्यूटर ... गणना! तुम्हें पता है उसका मतलब क्या है? जोड़ना और घटाना पसंद है? सही! कंप्यूटर दुनिया को ऐसे देखते हैं जैसे वह बना हो संख्याओं का। दरअसल, सिर्फ दो तरह की संख्याएं: एक और शून्य। बना कर सब कुछ बहुत आसान है, एक और शून्य को जोड़ना और घटाना, कंप्यूटर लोगों की तुलना में समस्याओं को तेजी से हल करें! ओह! ठीक है, मेरी माँ कहती है कि वह काम करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करती है... लेकिन वह कहती है कि मैं इसके साथ गेम भी खेल पाऊँगी! यह सच है! आप काम करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप यह भी कर सकते हैं मस्ती करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करें! क्या सच में?! आप इसका उपयोग अपने गणित का होमवर्क करने के लिए कर सकते हैं, या चित्र बनाएं, या इंटरनेट पर जाएं। हम कंप्यूटर का उपयोग करके ईमेल भेजते हैं। मैं हूँ वीडियो चैट का उपयोग करके, कंप्यूटर पर अभी आपसे बात कर रहा हूँ! भगवान! कंप्यूटर बहुत ही स्मार्ट होना चाहिए! वे अपने सॉफ़्टवेयर की तरह ही स्मार्ट हैं - यही निर्देश हैं जो कंप्यूटर को बताता है कि क्या करना है। सॉफ्टवेयर कौन सा भाग है? क्या आप इसे इंगित कर सकते हैं? नहीं, मैं सॉफ्टवेयर की ओर इशारा नहीं कर सकता। आपके द्वारा देखे जाने वाले सभी भाग - वह हार्डवेयर है। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर? हाहाहाहाहाहाहा! यह एक अच्छा मजाक है! तुम मजाकिया हो, उल्का! मैं वास्तव में पूरी तरह से गंभीर हूं। कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को मिलाकर काम करते हैं। हार्डवेयर कुछ भी भौतिक है - आप जो कुछ भी देख और छू सकते हैं। जैसे मॉनिटर, की-बोर्ड और कंप्यूटर के अंदर के सारे हिस्से- वो सारे तार और सर्किट- वहीं असली काम होता है। इस सर्किट बोर्ड पर आपको कंप्यूटर का सीपीयू, सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट मिलेगा। यह कंप्यूटर के दिमाग की तरह है। ओह! तो सॉफ्टवेयर से आपका क्या मतलब है? सॉफ्टवेयर निर्देशों का समूह है जो कंप्यूटर को बताएं कि क्या करना है। वहीं हम अंदर आते हैं। हम करते हैं? !! हाँ, आपके कंप्यूटर को पता नहीं है कि वह क्या कर रहा है। वास्तव में, यह कभी भी कुछ भी नहीं करेंगे - जब तक कि आप इसे करने के लिए न कहें। वाह! यह बहुत शक्ति है! हां। आपको बहुत होना चाहिए इस बारे में सावधान रहें कि आप अपने कंप्यूटर को किस प्रकार के निर्देश देते हैं, या यह काम नहीं करेगा अछि तरह से। ओह! अच्छा...कितना मुश्किल हो सकता है? क्या आप लिखने की कोशिश करना चाहेंगे बहुत सावधान, चरण-दर-चरण निर्देश, जैसे कंप्यूटर को उनकी आवश्यकता कैसे होती है? निश्चित रूप से निश्चित रूप से, मुझे मिल गया! तो चलिए बनाते हैं पीनट बटर सैंडविच! ओह, मुझे पता है कि यह कैसे करना है! मैं खुद पीनट बटर सैंडविच बनाती हूं iBUYPOWER Pro Gaming PC Computer Desktop SlateMR 215a (AMD Ryzen 5 5600G 3.9 GHz AMD Radeon RX 6600XT 8GB 16GB DDR4 480 GB SSD WiFi Ready Windows 11 Home) कभी-कभी स्कूल के बाद नाश्ते के रूप में। अच्छा! तो यह आपके लिए बहुत आसान होना चाहिए, है ना? सही! बहाना करें कि आपके कंप्यूटर के हाथ हैं। मूंगफली का मक्खन सैंडविच बनाने के लिए आप इसे कैसे कहेंगे? अच्छा, तुम कुछ रोटी लो और कुछ पीनट बटर, और आप पीनट बटर को ब्रेड पर रख दें। इस कदर? नहीं! ये बेवकूफी है! खैर, कंप्यूटर यह नहीं जानता। आप इसे सब कुछ बताना है, कदम से कदम। पुनः प्रयास करें। ठीक है ठीक है। तुम कुछ रोटी लो। रुकना। आप ब्रेड को खोलिये और उसके दो टुकड़े निकाल लीजिये. अभी। आप अपना पीनट बटर लें और उसे ब्रेड पर रख दें। इस कदर? ओह, मेरे भगवान! नहीं! चलो फिर से शुरु करते हैं। तुम रोटी खोलो। दो स्लाइस निकाल कर प्लेट में रख लीजिये. अब पीनट बटर का जार खोलें, इसमें एक चाकू डालें और इसे ब्रेड पर पीनट बटर लगाने के लिए इस्तेमाल करें। ब्रेड के दो टुकड़े आपस में चिपका लें। हम्म। वहाँ एक सुंदर कुरकुरे सैंडविच की तरह दिखता है। ओह, मेरे भगवान!!!!! एक और बार! रोटी खोलो। दो स्लाइस निकाल लें। इन्हें एक प्लेट में रख दें। पीनट बटर का जार खोलें। चाकू में चिपकाइये... मूंगफली फैलाने के लिये चाकू का प्रयोग कीजिये ब्रेड स्लाइस पर मक्खन। चाकू दूर रखो! ब्रेड के दोनों टुकड़ों को एक साथ बंद कर दें। ठीक। यह एक बहुत अच्छा सैंडविच जैसा दिखता है! अब क्या आप देखते हैं कि बहुत सावधान रहने के बारे में मेरा क्या मतलब है अपने अनुदेश? हां! यही है सॉफ्टवेयर - स्टेप बाय चरण निर्देश जो आप अपने कंप्यूटर को देते हैं। निर्देशों के एक सेट को प्रोग्राम कहा जाता है। आपने अभी-अभी पीनट बटर सैंडविच प्रोग्राम लिखा है! मुझे लगता है कि मैं इसे लटका सकता हूँ! एक और बात, टॉपर। हम आपके कंप्यूटर से अंग्रेजी बोल रहे हैं, लेकिन कंप्यूटर वास्तव में अलग-अलग भाषाएं बोलते हैं। फ्रेंच की तरह? नहीं, मोन पेटिट चाउ! कंप्यूटर कंप्यूटर भाषा बोलते हैं। उदाहरण के लिए: Python, Java, C... ये सभी कंप्यूटर भाषाओं के नाम हैं। मेरे जैसे कंप्यूटर प्रोग्रामर इन भाषाओं को सीखते हैं ताकि हम कंप्यूटर से बात कर सकें। यहाँ पायथन में कुछ कंप्यूटर कोड का एक उदाहरण दिया गया है। ओह! मुझे कुछ पता है उन शब्दों में से... क्या कोई कंप्यूटर प्रोग्रामर बन सकता है? ज़रूर टोफर! हर कोई कोड करना सीख सकते हैं। यह एक पहेली को सुलझाने जैसा है। मुझे पहेली पसंद है! मैं भी! नमस्ते बच्चों! क्या आप एक प्रोग्रामर बनना चाहेंगे? अगर आपके पास कंप्यूटर है तो चारों ओर खेल सकते हैं और सीख सकते हैं कि जब आप इसे अलग-अलग निर्देश देते हैं तो क्या होता है। आप कंप्यूटर का उपयोग कैसे करते हैं, इसके बारे में हमें कमेंट में बताएं। मुझे यकीन है कि आप अभी एक का उपयोग कर रहे हैं! अरे वाह, यह मजेदार था हमने कंप्यूटर के बारे में सीखा, यह बहुत अच्छा था! ओह देखो, वाह, यहाँ कुछ और कठपुतली विज्ञान वीडियो हैं! अरे बच्चे देखना चाहते हैं कुछ और कठपुतली विज्ञान? वैसे आपके पास चुनने के लिए कुछ और post हैं! पसंद वह एक ओह या यह एक, ओह! चलो उठाओ!

कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.