Header Ads

मोबाइल के दुष्परिणाम की स्टोरी ..... मेरी जुबान / side-effects of mobile

 मोबाइल बहुत ही खराब चीज है इससे लोगों की मानसिक स्थिति बिगड़ जाती है मोबाइल चलाने से आदमी कैसे बन सकती कम होता है और अपने काम को सही ढंग से नहीं कर पाते हैं वह हमेशा मोबा


इल के काम में उलझे रहते हैं जिसके कारण से दैनिक जीवन में जो भी हो रहा है उसको नजरअंदाज करके मोबाइल चलाते बैठे रहते हैं इससे नहीं आदमी ठीक से काम कर पाते हैं और नैतिक सिखा पाता है जिससे उसका स्वाद स्वास्थ्य बिगड़ जाता है और मोबाइल चलाने से आदमी जो है नालायक बनता है मतलब जिम्मेदार व्यक्ति से पूर्ण लायक बन जाता है क्योंकि आया मोबाइल जो है उस आदमी को आगे बढ़ने से रोक देता है एक प्रकार से बोला जाए तो मोबाइल सही भी है और गलत



सही कैसे हैं

ऐसे हैं कि मोबाइल के घर सदुपयोग करोगे तो वह सीधे तुम्हारा दोस्त बनकर तुम्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा और अगर इसी जगह आप मोबाइल का गलत उपयोग करोगे तो मोबाइल तुम्हारा सबसे बड़ा दुश्मन बन कर तुम्हें नालायक बनाकर तुम्हें बुद्धू बना कर तो हनुमान जी की स्थिति को कमजोर कर देगा यह मेरा तर्क है क्योंकि मुझे ऐसा लगता है कि मोबाइल चला कर पर सब चोर के सबसे बड़े गलती किया क्योंकि मोबाइल से मैंने इसे





मोबाइल चलाने की जर्नी

मैंने मोबाइल चलाना नाइंथ क्लास स्टार्ट कर दिया था जिसमें लोग पढ़ना सीखते थे उसमें मैंने मोबाइल चलाना सीख लिया था मेरा मोबाइल नहीं तो जरूर बहुत ही ज्यादा बढ़िया था जिसके कारण से मैं मोबाइल में बहुत ही ज्यादा समय देने लगा अपनी पढ़ाई को छोड़कर जबकि मैं जानता था कि मैं रो पड़ता तो अव्वल दर्जे के नंबर लाता फिर भी से पहले पढ़ाई को छोड़कर मोबाइल को दें और मोबाइल को चलाने से मेरा मानसिक स्थिति है वह गड़बड़ा गया मतलब अब मुझे समझ में नहीं आता कि तो क्या है यह सब मोबाइल के कारण है मोबाइल एक बहुत ही मतलब बेहतरीन चीज भी है और मोबाइल का सही उपयोग करोगे तो हमेशा आगे बढ़ो गे और मोबाइल के गलत उपयोग करोगे तो तुम्हारे साथ गलत ही होगा इसी कारण मेरा कहना यह है कि उपयोग करें दुरूपयोग नहीं सकता अनुसार हुआ नहीं है तो बिना मतलब की मतलब अगर आपके पास समय है तो आप पढ़ाई कीजिए मोबाइल को लेकर टाइम पास मत कीजिए इससे यह होगा यह कि आप अपने घर में सबसे जिम्मेदार व्यक्ति बन सकते हैं और आप अपने घर परिवार की मदद कर सकते हैं मोबाइल एक सीमित समय पर आने से इसका कोई नुकसान नहीं है लेकिन मोबाइल को सुमित चलाना बहुत ही बहुत ही खराब है मोबाइल को इतना ही चला जितना जरूरत है उससे ज्यादा मत चला दे इसका उपयोग आधा घंटा ही करें मतलब एक घंटा करें आधा घंटा सुबह आधा घंटा शाम को इससे आपका जो होने वाला वह पड़ा रहेगा और बिना मतलब की जुझारू बातों से आप दूर रहेंगे और अपने काम पर फोकस कर पाएंगे अगर आप जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं तो मोबाइल का उपयोग होता है किसी जितना जरूरत है उससे ज्यादा करने से आपको मानसिक स्थिति बिगड़ सकती है और भ्रष्टाचार की कमेटी में बहुत अच्छा था लेकिन जब से मोबाइल से स्टार्ट की है तब से फालतू की चीजें भी बहुत हो चुका हूं अब मैं कॉलेज में हूं

मेरा पैसा बहुत है मोबाइल सोनी को लेकर जिससे मैं आप लोगों के पास शेयर किया हुआ और मैं चाहता हूं कि आप लोग भी दर्शन को बताएंगे हम आज रात से बहुत ही ज्यादा नुकसान भी आप फायदा भी 3एक्स रेडियो सर जो होता है वह कब से बंद कर देता है

आप एक्टिव रहना चाहते हो अपना फोकस लगाना चाहते हो तो मैं नहीं रहा यह है कि आप मोबाइल से दूर रहें और अपने काम में मन लगाकर काम करें अब जिस दिन लग जाएगा आगे बढ़े एक ही लक्ष्य और स्पेक्टर मैं बता रहा हूं मेरे पर्सनल भाव यह है कि आप अगर 10 जगह गड्ढा करोगे तो फिर कुछ टिफिन वाला है वहीं कई जगह पूरा से करोगे तो बहुत बड़ा तालाब बढ़ जाएगा यह कहावत सुनी होगी आपने इसी करते जाइए भारत का नंबर छोड़िए और अपने लक्ष्य पर ध्यान रखें धन्यवाद








कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.