Header Ads

छोटे परिवर्तन, उल्लेखनीय परिणाम - जेम्स क्लियर द्वारा परमाणु आदतें //



 यदि हम अपने जीवन को बदलना चाहते हैं, तो हमें अक्सर कहा जाता है कि हमें बड़ा सोचने की जरूरत है, कठोर बदलाव करें या शायद महाद्वीपों में भी जाएं, लेकिन क्या होगा यदि हम अपने दैनिक दिनचर्या में छोटे-छोटे बदलावों के माध्यम से बड़े परिवर्तन प्राप्त कर सकें, तो हम सभी महत्व को कम कर देते हैं। एकल कार्यों की और लंबी अवधि में बार-बार छोटे सुधार करने की शक्ति को कम आंकना वास्तविक परिवर्तन से आता है


सैकड़ों छोटे निर्णयों या छोटी आदतों के मिश्रित प्रभाव जो समय के साथ जीवन शैली के व्यवहार और पहचान को बदलने वाले उल्लेखनीय परिणाम उत्पन्न करने के लिए जमा होते हैं, हे दोस्तों, बुक क्लब के दूसरे एपिसोड में चैनल में वापस स्वागत है एक नई श्रृंखला जहां मैं प्रमुख अंतर्दृष्टि का सारांश देता हूं और मेरी कुछ पसंदीदा पुस्तकों के विचार और आज हम जेम्स क्लियर द्वारा परमाणु आदतों के बारे में बात कर रहे हैं जो कि शक्ति और प्रक्रिया के बारे में है




खेल व्यवसाय और शिक्षा के उदाहरणों के माध्यम से अच्छी आदतों का निर्माण करना और बुरी आदतों को तोड़ना, मनोविज्ञान और तंत्रिका विज्ञान के साक्ष्य के साथ, यह पुस्तक विज्ञान और व्यावहारिक निहितार्थों की व्याख्या करती है कि कैसे छोटी आदतें और मामूली परिवर्तन जीवन को बदलने वाले परिणामों में विकसित हो सकते हैं और हमें स्वस्थ खुश रहने में मदद कर सकते हैं। अधिक उत्पादक जीवन इसलिए इस पुस्तक से मूल रूप से चार प्रमुख अंतर्दृष्टि हैं जिनके बारे में हम पहले बात करने जा रहे हैं


बात हम समय के साथ 1% परिवर्तनों की शक्ति के बारे में बात करेंगे, दूसरी बात यह है कि हमें लक्ष्यों को क्यों पेंच करना चाहिए और इसके बजाय सिस्टम पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए तीसरा क्यों यह परिणामों के बजाय पहचान के बारे में है और अंत में हम देखेंगे कि हमारा लड़का जेम्स चार मौलिक कानूनों को क्या कहता है व्यवहार में बदलाव इसलिए सबसे पहले क्यों 1% मायने रखता है यह सब कंपाउंडिंग की शक्ति के बारे में है जो सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह से आश्चर्यजनक रूप से शक्तिशाली हो सकता है यदि हम इसे एक अवधि में विकसित होने के लिए छोड़ देते हैं




समय अगर हम एक वर्ष के लिए प्रत्येक दिन 1% बेहतर प्राप्त कर सकते हैं तो हम उस समय तक 37 गुना बेहतर हो जाएंगे, लेकिन अगर हम एक वर्ष के लिए प्रत्येक दिन 1% खराब हो जाते हैं तो हम लगभग शून्य हो जाएंगे क्योंकि जेम्स अपनी पुस्तक की आदतों में कहते हैं कि आत्म-सुधार की आदतों के चक्रवृद्धि हित किसी दिए गए दिन पर बहुत फर्क नहीं पड़ते हैं, लेकिन महीनों या वर्षों में प्रभाव बिल्कुल भारी हो सकता है हम अक्सर इन छोटे बदलावों के बारे में सिर्फ इसलिए नहीं सोचते हैं क्योंकि यह परिणाम देखने में इतना समय लगता है जैसे


यह कुछ ऐसा है जिससे मैं वास्तव में संघर्ष करता हूं और मुझे लगता है कि यह शायद हर किसी पर लागू होता है जैसे हम आधुनिक समाज में इतने अभ्यस्त हैं कि कोशिश करने और तुरंत संतुष्टि पाने के लिए वास्तव में उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करना वास्तव में कठिन है जिनके दीर्घकालिक लाभ समान रूप से धीमी दर है परिवर्तन का अर्थ यह भी है कि बुरी आदतों को बुरी तरह से प्रतिस्पर्धा करने देना और व्यायाम नहीं करना वास्तव में आसान है और जब हम इन 1% त्रुटियों को दिन-ब-दिन दोहराते हैं तो वे बड़ी मात्रा में जमा हो जाएंगे



समस्याएँ जैसा कि जेम्स किताब में कहता है, समय सफलता और असफलता के बीच के अंतर को बढ़ाता है, यह अच्छी आदतों में जो कुछ भी आप उसे खिलाते हैं, वह गुणा कर देगा, समय को अपना सहयोगी बना देगा और बुरी आदतें समय को अपना दुश्मन बना देंगी, हमारे बोई जेम्सेस के आदतों के विश्लेषण के अन्य प्रमुख बिंदुओं में से एक है। वह अव्यक्त क्षमता का पठार कहता है, जो सभी बहुत ही फैंसी आदतों को लगता है, अक्सर कोई फर्क नहीं पड़ता जब तक हम एक महत्वपूर्ण सीमा को पार नहीं करते हैं, हम उम्मीद करते हैं कि प्रगति रैखिक होगी लेकिन महत्वपूर्ण पहलू 

किसी भी कंपाउंडिंग प्रक्रिया में यह है कि परिणामों में देरी हो रही है, इससे निराशा की एक प्रारंभिक घाटी होती है, जहां हमें ऐसा नहीं लगता कि हम प्रगति कर रहे हैं क्योंकि परिणाम उस रैखिक प्रक्षेपवक्र का पालन नहीं करते हैं जिसकी हम अपेक्षा करते हैं और इसलिए हम बस हार मान लेते हैं क्योंकि हमें वह परिणाम नहीं मिल रहे हैं जो हम चाहते थे लेकिन जैसा कि हम ग्राफ से देख सकते हैं कि आदत बनाने में समय लगता है ताकि आत्म-सुधार के चक्रवृद्धि ब्याज को पकड़ लिया जा सके और हमें समय के साथ आश्चर्यजनक परिणाम मिल सकें।


पुस्तक से बिंदु संख्या दो लक्ष्यों को पेंच करना और सिस्टम पर ध्यान केंद्रित करना है, इसके बजाय जेम्स लक्ष्य-निर्धारण के साथ चार मुख्य समस्याओं की पहचान करता है, सबसे पहले विजेताओं और हारने वालों के समान लक्ष्य होते हैं प्रत्येक ओलंपियन स्वर्ण पदक चाहता है प्रत्येक उम्मीदवार नौकरी चाहता है और इसलिए यह नहीं हो सकता है लक्ष्य जो वास्तव में लोगों को अलग करता है दूसरा लक्ष्य प्राप्त करना केवल एक क्षणिक परिवर्तन है निश्चित रूप से मैं सक्रियण ऊर्जा को भी लेने में सक्षम हो सकता हूं और अपने कमरे को साफ करने के लिए खुद को ला सकता हूं लेकिन अगर मैं


मेरे बेकार आदमी को जारी रखें- आदतों और प्रणालियों ने पहली जगह में कमरे को गन्दा कर दिया है मैं बस कुछ दिनों के समय में फिर से एक गन्दा कमरा छोड़ दूंगा उसी तरह जब हम एक लक्ष्य प्राप्त करते हैं तो हम केवल एक बदलते हैं इस पल के लिए जीवन हमें ये अस्थायी परिणाम मिलते हैं, इसके बजाय हमें वास्तव में क्या बदलने की जरूरत है, वह सिस्टम है जो उन परिणामों को पहली जगह में पैदा करता है।


कोई भी लक्ष्य और वह एक बार जब मैं अपने लक्ष्य तक पहुँच जाता हूँ तो मुझे खुशी होगी और इसलिए हम लगातार खुशी को टालते रहते हैं जब तक कि अगला मील का पत्थर अंत में लक्ष्य लंबी अवधि की प्रगति के साथ हमारी बाधाएँ नहीं हैं, यहाँ एक और वास्तव में अच्छा उद्धरण है लक्ष्य निर्धारित करने का उद्देश्य है गेम जीतने के लिए सिस्टम बनाने का उद्देश्य मेरे लिए गेम खेलना जारी रखना है जब इस YouTube चैनल के पास जानबूझकर इसके लिए कोई लक्ष्य नहीं है क्योंकि जैसे मेरा मतलब क्या है मैं



मैं अपने आप से कह सकता हूं कि ओह यह होगा और आप जानते हैं कि मेरा लक्ष्य अगले साल तक एक मिलियन ग्राहकों तक पहुंचना है या जो भी हो, लेकिन जैसे मैं एक निश्चित ग्राहक संख्या को मारकर YouTube जीतने की कोशिश नहीं कर रहा हूं 'मुझे बस इन्हें बनाने की प्रक्रिया पसंद है वीडियो और यह मजेदार है और यह बहुत अच्छा है और यह मुझे इसे टिकाऊ बनाता है जैसे कि मैं गेम खेलना जारी रखना चाहता हूं मैं गेम जीतने की कोशिश नहीं करना चाहता यह सिस्टम और लक्ष्य के बीच का विचार है और आप


इस तरह जानें कि आप हर खेल में एक खेल खेल रहे हैं, लक्ष्य खेल के अंत में स्कोरबोर्ड पर सर्वश्रेष्ठ स्कोर प्राप्त करना है, लेकिन स्कोरबोर्ड को देखते हुए सारा खेल खर्च करना हास्यास्पद होगा क्योंकि वे आपकी मदद नहीं करेंगे। किसी भी तरह से वास्तव में अगर आपने पूरे समय सिर्फ स्कोर को नजरअंदाज किया और सिर्फ एक बेहतर प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित किया या एक बेहतर तरीके या एक बेहतर योजना या रणनीति खेली तो आप शायद सबसे अच्छे स्कोर के साथ समाप्त होंगे, मुझे लगता है कि बिल वॉल्श II था


सैन फ्रांसिस्को 49ers के लिए सुपर बाउल विजेता मुख्य कोच उनके पास यह उद्धरण था जैसे स्कोर खुद का ख्याल रखता है और मुझे लगता है कि शायद यह बहुत सारे ट्रैकिंग और माप पर लागू होता है, इसलिए अब हमने सबसे बुद्धिमान अम्मार को इतना महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण बिंदु संख्या देखा है तीन पुस्तक का एक और उद्धरण है और वह है पहचान परिवर्तन आदत परिवर्तन का उत्तर सितारा है, हमें बाहरी संबंधित पर परिणाम मिले हैं हम परिणाम बदल रहे हैं और फिर संबंधित प्रक्रियाएं



हमारी आदतें और प्रणालियाँ और अंत में हमारी पहचान जो हमारे विश्वासों से संबंधित है, हम में से अधिकांश पहचान से परिणाम के बजाय परिणाम से पहचान तक काम करते हैं, लेकिन जैसा कि हमारे लड़के जेम्स कहते हैं, आंतरिक प्रेरणा का अंतिम रूप तब होता है जब एक आदत हमारी पहचान का हिस्सा बन जाती है जब हम परिणामों और परिणामों के संदर्भ में समस्याओं को हल करें हम उन्हें केवल अस्थायी रूप से हल करते हैं लेकिन सिस्टम के स्तर पर लंबी अवधि में समस्याओं को हल करने के लिए हमें इस बिंदु पर वास्तव में अपनी पहचान बदलने की जरूरत है


मेरे साथ प्रतिध्वनित हुआ जब मैंने पहली बार किताब पढ़ी जैसे मैं व्यक्तिगत रूप से स्वस्थ खाने के साथ संघर्ष कर रहा हूं और पिछले कई सालों से जिम जा रहा हूं और इससे पहले मेरे पास इसे देखने का परिणाम-आधारित तरीका होता था इसलिए मैं करता था लगता है कि मैं अपने पेट की चर्बी से छुटकारा पाना चाहता हूं, लेकिन इसलिए मैं टिम फेरिस का पालन करने वाला हूं, यह कम कार्ब वाला आहार है इसलिए मैं एक स्वस्थ व्यक्ति बनूंगा, लेकिन किताब पढ़ने के बाद से अब मेरे पास देखने के लिए एक पहचान आधारित दृष्टिकोण है।


इस पर मुझे लगता है कि मैं अपने दिमाग में सोचने की कोशिश करता हूं कि मैं एक स्वस्थ व्यक्ति हूं इसलिए एक स्वस्थ व्यक्ति के रूप में मैं स्वस्थ भोजन खाऊंगा और नियमित रूप से व्यायाम करूंगा और फिर एक दिन शायद मैं जैक एफ्रॉन की तरह दिखूंगा, हम देखेंगे कि यह कैसे होता है और अंत में अंक चार इस बिंदु पर हम सोच रहे हैं ठीक है अच्छा मुझे उपयोगी आदतों के निर्माण के विचार पर बेचा गया है मुझे इस विचार पर बेचा गया है कि यह बहुत लंबे समय में छोटे सुधारों के बारे में है



और लक्ष्यों के बजाय सिस्टम के बारे में सब कुछ है, लेकिन हम वास्तव में उन आदतों को पहली जगह कैसे बनाते हैं, हम कठिनाई को अच्छी तरह से कैसे दूर करते हैं मुझे खुशी है कि आपने पूछा क्योंकि हम वास्तव में चार चरणों में आदतों के निर्माण की प्रक्रिया को विभाजित कर सकते हैं क्योंकि लालसा प्रतिक्रिया और क्या क्यू मस्तिष्क को एक क्रिया शुरू करने के लिए प्रेरित करेगा, लालसा प्रेरक शक्ति प्रदान करती है प्रतिक्रिया वह क्रिया या आदत है जिसे हम करते हैं और इनाम अंतिम लक्ष्य है और यह है


ये चार चीजें लालसा प्रतिक्रिया और इनाम का संकेत देती हैं, जिसके कारण जेम्स थायर व्यवहार के चार नियमों को कहते हैं, पहला कानून इसे स्पष्ट करता है और यह हमारे संकेतों के आसपास हमारे पर्यावरण को डिजाइन करने से संबंधित है, मैंने इसे अपने जीवन में वास्तव में दूसरे दिन लागू किया था। पिछले एक साल से मैं अपने बालों के झड़ने का मुकाबला करने के लिए फाइनस्टेराइड नामक एक टैबलेट ले रहा हूं और वास्तव में लोग वीडियो बना रहे हैं कि आपके अन्य बाल घने दिखते हैं



धन्यवाद लेकिन हाल ही में मुझे एहसास हुआ कि मुझमें भी विटामिन डी की कमी है क्योंकि मैंने कंप्यूटर के सामने बहुत अधिक समय बिताया और कभी घर से बाहर नहीं निकला और इसलिए मुझे ये विटामिन डी की गोलियां मिलीं लेकिन मैं इन्हें लेना भूलती रही और मुझे एहसास हुआ कि मैं उन्हें लेना भूल गया क्योंकि वे रसोई के दूसरी तरफ मेरे फाइनस्टराइड के लिए थे जो हर दिन एक आदत के रूप में लेते थे और इसलिए मैंने बस इतना किया कि मैंने विटामिन डी की गोलियों को दूसरी तरफ ले जाया।


रसोई से और अब मैं उन्हें अपने फाइनस्टेराइड के सामने देखता हूं और इसलिए मैं हर रात दोनों गोलियां लेता हूं, इसलिए बस थोड़ा सा बदलाव जिसने अब उस आदत को लगभग तुरंत ही पर्यावरण डिजाइन के सिद्धांत की तरह बनाया है जिसे आप रखना चाहते हैं आपके और अच्छे व्यवहारों के बीच कम कदम और आपके और बुरे लोगों के बीच अधिक कदम और एक ऐसे वातावरण में रहने के संचयी प्रभाव की कल्पना करें जो आपको आपकी सकारात्मक आदतों के संकेतों के बारे में बताता है और


आपकी नकारात्मक आदतों के संकेतों को कम करता है यह ऐसा है जैसे आपको हर दिन धीरे-धीरे सही दिशा में झुकाया जा रहा है लेकिन दूसरा नियम इसे आकर्षक बनाता है जो आदत पाश के लालसा पहलू से संबंधित है और हम जो लाभ उठाने की कोशिश करते हैं डोपामाइन के बारे में जानते हैं क्योंकि मनुष्य सभी इनाम की प्रत्याशा से प्रेरित थे इसलिए आदतों को आकर्षक बनाने से हमें उनसे चिपके रहने में मदद मिलेगी और वास्तव में यह आकर्षक चीजों में से एक है जो मैंने किया



जिम जाने से पहले मैंने श्रव्य पर फंतासी ऑडियो पुस्तकें सुनना शुरू कर दिया और यह एक श्रव्य प्लग करने का सही समय होगा लेकिन दुख की बात है कि कोई भी इस वीडियो को प्रायोजित नहीं कर रहा है, इसलिए मुझे आशा है कि आप इस विज्ञापन मुक्त अनुभव का आनंद लेंगे तीसरा कानून है यह आसान है और यहां मुख्य उद्देश्य घर्षण को कम करना है और हमारे पर्यावरण को उन आदतों के लिए तैयार करना है जिन्हें हम विकसित करना चाहते हैं, एक वाक्यांश है जो मुझे पसंद है मुझे लगता है कि मैं साथ आया था लेकिन मैं शायद वास्तव में पढ़ा हूं


यह कहीं और फिर बस स्रोत का हवाला देना भूल गया, वैसे भी वाक्यांश यह है कि घर्षण ब्रह्मांड में सबसे शक्तिशाली बल है मैंने इसे अपने जीवन में कई बार देखा है जैसे कुछ भी मैं अच्छा करने के लिए घर्षण को कम करने के लिए कर सकता हूं लंबे समय में भुगतान थोड़ा आसान होगा जैसे कि मेरे बगल में एक पियानो होना मेरे डेस्क के बगल में गिटार होने का मतलब है कि मेरा डिफ़ॉल्ट विलंब जब मैं आपको जानता हूं कि मुझे कोई काम करने के लिए परेशान नहीं किया जा सकता है या इसके लिए


मेरा वीडियो यह है कि मैं गिटार बजाऊंगा पियानो पर कुछ सामान जैसे घर्षण को कम करने से मेरे लिए काम करने की संभावना अधिक हो जाती है और चौथा नियम यह है कि यह तुरंत संतुष्ट हो जाता है कि हमारा दिमाग विलंबित पुरस्कारों पर तत्काल पुरस्कारों को प्राथमिकता देने के लिए विकसित हुआ है। और व्यवहार परिवर्तन का कार्डिनल नियम है जिसे तुरंत पुरस्कृत किया जाता है दोहराया जाता है और जो तुरंत दंडित किया जाता है उससे बचा जाता है हमें डोपामाइन के अल्पकालिक फटने से मिलता है

मैकडॉनल्ड्स ड्राइव-थ्रू या इंस्टाग्राम के माध्यम से लक्ष्यहीन स्क्रॉलिंग के माध्यम से हमें बेहतर आदतों को विकसित करने के लिए इन बुरी आदतों को दोहराने की अधिक संभावना है, जेम्स कहते हैं कि हमें तत्काल संतुष्टि के कुछ रूपों को संलग्न करने का प्रयास करना चाहिए ताकि हम किताब पढ़ने के बाद आदत को तुरंत संतुष्ट कर सकें मुझे एहसास हुआ कि मुझे इसे जिम जाने की चीज़ को और अधिक तुरंत संतोषजनक बनाने की ज़रूरत है कभी-कभी अगर मैं काम के बाद जिम जा रहा हूँ तो मैं अपना कसरत करूँगा और


फिर मैं स्विमिंग पूल में कूद जाऊंगा क्या आपको सिर्फ मनोरंजन के लिए एक या दो लंबाई पसंद है और फिर स्पा में जाएं और बस 20 मिनट की तरह एक किताब पढ़ें और यह वास्तव में विशेषाधिकार प्राप्त और खराब लगता है लेकिन इस तथ्य की तरह है कि मैंने जिम जाने के बाद उन गतिविधियों को पूरा करना जिम जाने की पूरी प्रक्रिया को और अधिक तुरंत संतोषजनक बनाता है जिसका अर्थ है कि इन कानूनों और उनके विरोधों को मिलाकर मुझे ऐसा करने की अधिक संभावना है, हमें यह आरेख मिला है कि


पुस्तक से आता है हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारी अच्छी आदतें स्पेक्ट्रम के बाईं ओर स्थित हैं ताकि उन्हें स्पष्ट आकर्षक आसान और संतोषजनक बनाया जा सके और हम संकेतों को अदृश्य बनाकर अपनी बुरी आदतों को और अधिक कठिन बनाने के लिए काम करना चाहते हैं। जब हम जिम जाने जैसी कोई नई व्यवस्था शुरू करते हैं तो हम शायद ही कभी अपनी आदतों या दीर्घकालिक बदलाव की योजना के बारे में सोचना बंद कर देते हैं।


परमाणु आदतों की महान शक्ति यह है कि यह लक्ष्य के बजाय सिस्टम पर जोर देती है परिणामों के बजाय पहचान और कठोर परिवर्तन के बजाय छोटी आदतों का कोई सटीक उत्तर नहीं है कि आदत बनाने में कितना समय लगता है क्योंकि आदतें एक फिनिश लाइन नहीं हैं पार करने के लिए लेकिन जीने के लिए एक जीवन शैली याद रखने के लिए महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि छोटी आदतें परमाणु आदतों को जोड़ती हैं शायद व्यक्तिगत रूप से छोटी लेकिन सामूहिक रूप से और उन्हें दिया जा सकता है


हमारे जीवन में उल्लेखनीय परिवर्तन लाने के लिए उल्लेखनीय शक्ति धारण करें देखने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.