Header Ads

CHERRAPUNJI | Meghalaya THE MYSTERIOUS ROOT BRIDGE

 हे भगवान, यह बहुत मुश्किल था

ड्रोन और इस जिम्बल के साथ। गंभीरता से यह बहुत कठिन था और मैं

इसे भी नदी में गिरा दिया। यह कठिन होगा

यहाँ से वापस जा रहे हैं। यह इतना कठिन था

बहुत बुरी तरह झूल रहा था। यह मुश्किल होगा





वापस जाते समय। क्या समय हो गया है भाई?

अभी भी हमारे पास 25 मिनट हैं। और हमें सुबह 9 बजे तक पहुंचना है।

चलिए चलते हैं। इसलिए हाल ही में मैंने इस खूबसूरत जगह पर 5 दिन की यात्रा की

उत्तर पूर्व भारत में राज्य। बादलों के निवास के रूप में भी जाना जाता है। मैं साथ था

मेरे दोस्त अंकित।


और आप सभी को के माध्यम से ले जाने के लिए

वही अनुभव हमने यह सब फिल्माया। ये है मेघालय की कहानी। सुबह के 4:30 बजे हैं। और आज हमने प्रबंधित किया है

समय पर उठने के लिए। आज हमारी इस जगह पर जाने की योजना है जो

डबल डेकर रूट ब्रिज और डॉकी है। तो कल हम नहीं कर सके

ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारे पास समय समाप्त हो गया है। दरअसल बात यह है कि

उत्तर पूर्व सूर्योदय बहुत जल्दी। ऐसा होता है

सुबह 4:30 बजे। और सूरज बहुत जल्दी डूब जाता है।

और 5:30 पर इसकी तरह पिच अंधेरा है। तो आपको नहीं मिलता

शूट करने के लिए बहुत खिड़की। तो मुझे लगता है कि यह सबसे अच्छा है

उत्तर पूर्व में उठने का समय। और आप यह भी देख सकते हैं कि यह अभी भी थोड़ा सा है

थोड़ा अंधेरा है और सड़क पर कोई नहीं है।


तो कल हम रूट ब्रिज नहीं कर सके तो चलिए

आशा है कि हम आज इसे समय पर पूरा करने में सक्षम होंगे। और हम यहाँ से शुरू करेंगे।

और मैं आप सभी को पोस्ट करता रहूंगा। ठंडी हवा के साथ मेरे चेहरे को चूमते हुए

और उगते सूरज का मीठा स्वाद मैंने सुंदर का स्वागत किया

शिलांग में चेहरा शिलांग के तुरंत बाद हम के संपर्क में आ गए

प्रकृति ने जो भव्यता प्रदर्शित की थी। यह शायद सबसे खूबसूरत में से एक है

सूर्यास्त मैंने अपने लेंस के माध्यम से कैद किया है। चाँदी की परत बादलों के बीच से अपना रास्ता बनाती है

और हम तक पहुंचना एक बेहद आनंददायक अनुभव था। जाने पर चलना मुश्किल था

प्रकृति का यह सुंदर अनुभव। लेकिन हमारे पास बहुत कुछ था

कवर करने की दूरी। तो हमने अलविदा चूमा और जारी रखा

रूट ब्रिज की हमारी यात्रा। और जल्द ही हम छोटे तक पहुँच गए

नोंग्रियट नामक गाँव। का प्रारंभिक बिंदु कौन सा है

रूट ब्रिज के लिए निशान।


वहां से हमने सचमुच शुरुआत की

पुल की ओर दौड़ रहा है। जैसे हम समय के खिलाफ दौड़े। ट्रेक में आधा घंटा

और तुम मेरी हालत देख सकते हो। मुझे कुछ भी पसीना आ रहा है। अंकित शायद अपना कैमरा ठीक करने की कोशिश कर रहा है।

मुझे लगता है कि उसका जिम्बल अटक गया। तो विचार वास्तव में अच्छे हैं।

दरअसल हम जंगल के बीच में हैं। लेकिन हम जो सीढ़ियाँ ले रहे हैं, वे बहुत खड़ी हैं।

और वे छोटी सीढ़ियों की तरह हैं। तो हम यहाँ से शुरू करेंगे और यह शायद

मौके पर पहुंचने में आधा घंटा और लग जाता है। और मैं आपको दिखाऊंगा

वहाँ से दृश्य। यार अभी 8:30 भी नहीं हुए हैं। मैं उस आदमी को जानता हूं।

इसलिए मुझे लगता है कि हम इसे समय पर बना लेंगे। तो वास्तव में 2 रूट ब्रिज हैं, एक है a

सिंगल रूट और दूसरा डबल रूट ब्रिज।


हम कहाँ जा रहे हैं

डबल रूट ब्रिज है। इसलिए आमतौर पर लोगों को यहां तक ​​पहुंचने में 2 घंटे का समय लगता है

पुल, लेकिन हम इसे 1 घंटे में करने की कोशिश कर रहे हैं। क्योंकि हमें डॉकी से जाना है

यहाँ और हमें पहले ही बहुत देर हो चुकी है। तो हमने लगभग

स्थान पर पहुंच गया। और मुझे लगता है कि वापस जा रहा है

बहुत मुश्किल होने वाला है। क्योंकि यह वास्तव में थकाऊ है,

जैसे कदम बहुत छोटे हैं। तो उन्हें वापस चढ़ना

वास्तव में f__ed up होगा। यह वास्तव में एक डोप ब्रिज है।

नज़ारे को देखो यार, नज़ारे को देखो। ओह f___, ओह f___ यार। तो यह वास्तव में आसान नहीं है।

यह बहुत अस्थिर है। और बहु ​​की तरह हैं

लोग यहां आ रहे हैं। मुझे नहीं पता कि लोग इसे कैसे मैनेज करते हैं।

लेकिन यह काफी मजेदार है।


यह आसान ट्रेक नहीं था

जैसा कि हमने कल्पना की थी। कदमों की अस्थिर उड़ान

वास्तव में हम पर भारी पड़ रहा था। लेकिन थकावट की भावना के बावजूद, हम

लगातार जड़ पुल की ओर बढ़ता रहा, जो कमी से घिरा हुआ था

हमारे पास समय था। मैं अभी सबसे चल रहा हूँ

मेघालय में प्रसिद्ध गंतव्य। जो डबल है

डेकर रूट ब्रिज। यहां आकर बहुत अच्छा लग रहा है क्योंकि

आप बस प्रकृति से घिरे हुए हैं और एक झरना है

आपके ठीक बगल में बह रहा है। और पानी खत्म

यहाँ इतना साफ है। मैं निश्चित रूप से जा रहा हूँ

इसमें डुबकी लगाओ। तो हम यहाँ कुछ समय रुकेंगे

और हम आसपास के स्थानों का पता लगाएंगे। और फिर हम शुरू करने जा रहे हैं

अगला गंतव्य जो डॉकी है।



तो चलिए मैं आपको अपने आसपास दिखाता हूं। मेघालय के उष्णकटिबंधीय जंगल में गहरा

छोटे-छोटे झरनों के किनारे, झूठ है प्रकृति का यह चमत्कार,

जीवित जड़ पुल। हम वास्तव में सादगी से चकित थे

इस जटिल प्राकृतिक संरचना के तो हम रूट ब्रिज के साथ कर रहे हैं और अब

हम अपने अगले स्थान, डॉकी की ओर जा रहे हैं। और अब 11 बजे हैं इसलिए हमने दिया है

उठने के लिए खुद को 12 का लक्ष्य। और फिर हम डॉकी के लिए रवाना होंगे।

तो चलते हैं। हमने अभी-अभी ट्रेक पूरा किया और मुझे जाने दिया

आपको बता दें कि यह सफर इतना आसान नहीं था। हम ऐसा करते-करते थक गए हैं। इसमें

वापस आने में करीब डेढ़ घंटे का समय है। लेकिन हम लगभग समय पर हैं। हमने शुरू किया

करीब 2 बजे से जगह से। और मुझे लगता है कि हम दावकी पहुंचेंगे

अगले दो या ढाई घंटे। अंकित लगभग सो रहा है।

मुझे लगता है कि वह अभी सो रहा है।


अंकित, क्या चल रहा है। हम कहाँ है। कोई जानकारी नहीं। सूरज की उम्मीद के साथ नहीं

इसे जल्दी सेट करना, हमें कैप्चर करने के लिए कुछ समय देना

जगह की शांत सुंदरता। हमने अपना शुरू किया

तक यात्रा डॉकी की ओर। तो हम अभी डॉकी पहुँचे हैं।

और मैं बस घूम रहा था। और मुझे अभी पता चला है कि हम वास्तव में हैं

भारत और बांग्लादेश की सीमा पर खड़े हैं। आप सभी लोगों को ठीक पीछे देखें

मैं और मेरे पीछे के सभी पुलिस वाले सीमा सुरक्षा हैं

बांग्लादेश की सेना और इस तरफ उसका भारत।

वस्तुतः यहाँ पर कोई सीमा नहीं है। लेकिन यह देखना दिलचस्प है

क्योंकि मैं बस घूम रहा था


और किसी ने अभी-अभी सीमा सुरक्षा से बात की

बल दें कि आपको उस तरफ नहीं जाना चाहिए। क्योंकि वह बांग्लादेश है।

तो यह काफी दिलचस्प है। मुझे लगता है कि हम एक लेने जा रहे हैं

रात को यहां डॉकी में रुकना। क्योंकि सूरज पहले ही अस्त हो चुका है और हम

झील को शूट करने के लिए रोशनी नहीं है। और हम कुछ ड्रोन शॉट लेना चाहते हैं।

तो हम यहाँ रात के लिए रुकेंगे। और कल सुबह तुम देखने वाले हो

डॉकी नदी के कुछ पागल, अद्भुत दृश्य। सरहद पर खड़े होकर मुझे एहसास हुआ कि प्रकृति

हमारे लिए कभी किसी सीमा की कल्पना नहीं की। वहाँ कुछ भी वास्तव में किसी भी अंतर को परिभाषित नहीं कर सकता है

उस मानव निर्मित क्षितिज के दो किनारों के बीच। लोग हों, प्राकृतिक सुंदरता या

संस्कृति, सब कुछ समान था। हम अपने विचारों से इतने सीमित हैं, अपने

अवरोध और लक्ष्य जो हम अपने लिए निर्धारित करते हैं, कि हम वास्तविक सार की उपेक्षा करते हैं और

वह सुंदरता जो इस परिधि से परे है। और वह सब दिन के लिए है।


आगे क्या होता है? के अगले भाग के लिए बने रहें

मेरा दृष्टिकोण - मेघालय।



Hopping Bug   channel  youtube channel duara batya gaya vivaran hai 

कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.