Header Ads

समय का सदुपयोग USE TIME TO RIGHT WAY IN HINDI

समय का सदुपयोग

 पन तून बच्चे! समय का उचित उपयोग। जो समय का सदुपयोग करता है...वह व्यक्ति अच्छा पाता है
समय के साथ परिणाम। ऐसा ही हुआ, जब सोनू
और वानी की वार्षिक परीक्षा निकट थी। अरे तुम अभी भी पढ़ रहे हो? चलो, खाना खाते हैं। बस एक छोटा सा प्रोजेक्ट बचा है। अगर मैं इसे पूरा नहीं करता,
शिक्षक मुझे डांटेंगे। और परीक्षा भी शुरू हो रही है
अगले सप्ताह से। वानी बहुत मेहनती था और,
समय का सही उपयोग किया।
जबकि उनके भाई सोनू एक बहुत थे
लापरवाह और शरारती बच्चा। वह हर काम को टाल देते थे। क्या आपका प्रोजेक्ट तैयार है? क्यों चाहिए
मैं अभी प्रोजेक्ट तैयार रखता हूँ? मुझे इसे छठी अवधि में जमा करना है। 2 पीरियड अभी बाकी हैं। मैं इसे जल्दी करूँगा। अब जल्दी आओ, मुझे भूख लगी है। और मैं भी खेलना चाहता हूं। अरे सुनो! विराम! यदि आप इसे पूरा नहीं करते हैं,
शिक्षक आपको डांटेगा। सोनू और वानी के माता-पिता...
हमेशा करते थे... सोनू को समझाते थे,
वानी का उदाहरण देते हुए। देखो प्यारे सोनू... तुम बड़े हो गए हो।
स्पोर्ट्स के साथ-साथ आपको भी ध्यान देना चाहिए
अपनी पढ़ाई को। हाँ माँ,
मैं इसे कल से जरूर करूँगा। सोनू, अपनी बहन से सीखो,
समय का सही उपयोग कैसे करें। नज़र! वह समय पर पढ़ती है,
वह समय पर खेलती है। उसने आज के दिन को कभी स्थगित नहीं किया
कल तक काम करो। आप देखेंगे, मैं करूँगा
कल से वही क्या मैं अब खेलने जाऊं? कृपया? सोनू अधिक हो रहा था
दिन-ब-दिन लापरवाह।
और अंत में,
परीक्षा के दिन आ गए। सोनू में सिर्फ 2 दिन बचे थे
और वानी की परीक्षा। बच्चे, अगले सोमवार से आपका
परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं, है ना? अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें,
परीक्षा में अच्छा करें। सोनू, मुझे तुम्हारी बहुत चिंता है। आप हमेशा अपना काम टालते रहते हैं। पढ़ाई स्थगित न करें। वानी की तरह सब सीखें
समय में सबक। ठीक है? अरे पापा! अभी 2 दिन बाकी हैं
परीक्षाओं के लिए। मैं सब कुछ जल्दी सीख लूंगा।
मैं अब खेलने जा रहा हूँ। मैं अपने पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता
अगर मैं नहीं खेलता हूं तो पढ़ाई करता हूं।
अरे वानी! नज़र,
मौसम इतना सुहावना है। चलो कुछ देर खेलते हैं। हम बाद में भी पढ़ सकते हैं। अध्ययन एक पल में किया जा सकता है। हाँ, मौसम है
निश्चित रूप से सुखद... लेकिन मुझे अपना पाठ पूरा करना है। कल हमारी परीक्षा है। खेलने में बहुत मज़ा आता है
इस मौसम में। तुम पढ़ते रहो,
मैं खेलने जा रहा हूँ। थोड़ी देर बाद वानी ने देखा... सुहावना मौसम धीरे-धीरे था
आंधी में बदल रहा है। और काले बादल छा रहे थे...
मानो कभी भी बारिश हो सकती है। बारिश की संभावना
वानी को चिंतित कर दिया। उसने सोचा कि वह उसे कैसे पूरा कर सकती है
अगर बारिश शुरू हो जाए तो पढ़ाई करें। क्योंकि बारिश के दौरान,
अक्सर बिजली काट दी जाती है। उसने सोनू को पुकारा। सोनू! सोनू सुनो! ऐसा लग रहा है कि बारिश होने वाली है। शायद वहाँ होगा
रात में बिजली कटौती। खेलना बंद करो।
आओ और अपना पाठ समाप्त करो। वरना क्या लिखोगे
कल परीक्षा? चिंता मत करो, वानी। अभी भी दोपहर है। रात को...
मैं बैठ कर इसे जल्दी खत्म कर दूंगा।
बिजली नहीं कटेगी। बल्कि बारिश के बाद,
पढ़ाई में ज्यादा मजा आएगा। अब मै जाऊँगी। मेरी बल्लेबाजी की बारी है। देर शाम तक सोनू खेलता रहा। लेकिन वह चिंतित हो गया... जब अचानक बारिश होने लगी। सोनू घबरा गया और घर लौट आया। उसने देखा कि घर में ही नहीं पूरे गांव में...
बिजली नहीं थी। यह देखकर,
सोनू फूट-फूट कर रोने लगा। के दौरान मैं क्या करूँगा
कल परीक्षा? मैंने सीखा ही नहीं
एक ही सबक...
और अब बिजली नहीं है। मैं निश्चित रूप से असफल हो जाऊंगा। क्या मैंने तुमसे नहीं कहा... अपना पाठ समय पर सीखने के लिए। एक हफ्ते पहले मैंने तुमसे कहा था... समय पर पढ़ाई करो। पर तुम कुछ नहीं समझते। अब परिणाम भुगतो। सॉरी पापा। अब मैं क्या करू? काश मैं अपने पाठ पढ़ पाता
सही समय पर। वह समझ गया कि
उसकी लापरवाही के कारण... उसके पास समय नहीं है
अब और अध्ययन करने के लिए।
रोने से कुछ नहीं होगा। अब आप समझे
हर कोई आपको व्याख्यान क्यों देता था? अब रोना बंद करो और मेरे साथ आओ। मैंने समय पर अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है। मैं समझाऊंगा
आपको पूरा पाठ्यक्रम... और उन्हें याद करने में आपकी मदद करें। अगले दिन, दोनों
बच्चे खुशी-खुशी परीक्षा देने गए। जो लोग समय का सम्मान करते हैं, उन्हें भविष्य में सफलता मिलती है

कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें

Blogger द्वारा संचालित.